शिक्षक बनने के लिए NCERT लाया नया अवसर, 12वीं के बाद बीएड के लिए करें आवेदन

B Ed Course from NCERT Jharkhand News 30 जून तक आवेदन करना है। एंट्रेंस टेस्‍ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 25 जुलाई तक क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन मार्क्‍स जमा कर देना है। इसका रिजल्ट 1 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 06:17 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 06:24 PM (IST)
शिक्षक बनने के लिए NCERT लाया नया अवसर, 12वीं के बाद बीएड के लिए करें आवेदन
B Ed Course from NCERT, Jharkhand News 30 जून तक आवेदन करना है।

रांची, जासं। यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में एक शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। अच्छी खबर इसलिए भी है कि सामान्य काॅलेजों से नहीं बल्कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) से स्नातक के साथ बीएड या सिर्फ बीएड या एमएड कर आप शिक्षक बनने की राह पर आगे बढ़ सकते हैं। एनसीईआरटी ने ऐसे इच्छुक व योग्य अभ्यर्थियों से 30 जून तक आवेदन मांगा है। अभ्यर्थी संस्‍थान की वेबसाइट cee.ncert.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बीएससी बीएड, बीए बीएड चार-चार वर्षों का, एमएससी बीएड छह वर्षों का, बीएड व एमएड दो-दो वर्षों का कोर्स है।

प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को

आवेदन के बाद देशभर के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईई) 18 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी। यह देशभर के 36 केंद्रों पर होगी। इसमें रांची भी एक परीक्षा केंद्र होगा। बीएससी बीएड, बीए बीएड व एमएससी एजुकेशन के लिए एंट्रेंस में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 25 जुलाई तक क्वालिफाइंग एग्जामिनेशन मार्क्‍स जमा कर देना है। इसका रिजल्ट 1 अगस्त को जारी कर दिया जाएगा। इसी तरह बीएड व एमएड के लिए जो आवेदन कर रहे हैं, उन्हें 30 जुलाई तक अंक जमा कर देना है। इनका रिजल्ट 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। विशेष जानकारी के लिए हेल्प डेस्क फाेन नंबर 07552661467 पर कॉल कर सकते हैं।

50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी

बीएड के लिए अभ्यर्थी को किसी भी संकाय से 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। इसी तरह बीए बीएड कोर्स के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी संकाय से 12वीं उत्तीर्ण चाहिए। एपियरिंग स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकेंगे। बीएससी बीएड के लिए पीसीएम या पीसीबी से 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण चाहिए। यहां भी एपियरिंग स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। एमएड कोर्स के लिए 50 प्रतिशत अंकों के साथ बीएड, बीएससी बीएड, बीए बीएड, बीएलएड या डीएलएड चाहिए। एमएससी एमएड के लिए फिजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं उत्तीर्ण हों। एपियरिंग स्टूडेंटस भी आवेदन कर सकेंगे। सभी में एससी व एसटी के लिए अंक में 5 प्रतिशत की छूट है।

chat bot
आपका साथी