भाइयों की कलाई पर सजेगी ऑनलाइन राखी

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरा्रेना संक्रमण का भय व्याप्त है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 08:32 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 08:32 AM (IST)
भाइयों की कलाई पर सजेगी ऑनलाइन राखी
भाइयों की कलाई पर सजेगी ऑनलाइन राखी

जासं, रांची: देश के विभिन्न हिस्सों में कोरा्रेना संक्रमण का भय व्याप्त है। लोग यात्रा से परहेज कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार भी कई बहनें अपने भाई के घर राखी बांधने नहीं जा पाएंगी। ऐसे में अपने भाइयों की कलाई पर राखी बाधने के लिए आनलाइन राखी आर्डर कर रही हैं। इससे लोग भीड़भाड़ भरे बाजार जाने से भी बच जा रहे हैं। आनलाइन साइट पर राखियों की विशाल रेंज है। समय पर डिलीवरी के लिए लोगों ने सावन की शुरूआत से ही राखी की खरीदारी शुरू कर दी है। आनलाइन साइट पर 50 रूपये लेकर एक हजार तक की राखी उपलब्ध है।

गिफ्ट भी कर रहे आनलाइन बुक:

ऑनलाइन साइट पर अपने सामानों की बिक्री करने वाली रंजना बताती हैं कि उन्होंने राखी के साथ कई गिफ्ट आइटम आनलाइन साइट पर पोस्ट किए थे। सभी पर पिछले वर्ष की अपेक्षा 60 प्रतिशत से ज्यादा अच्छा रिस्पास आया है। पिछले कुछ वर्षों में राखी पर बहन को सूट, जींस-टॉप आदि देने का कल्चर भी बढ़ा है। ऐसे में भाई अपनी बहनों के लिए ऑनलाइन कपड़ों की भी बुकिग कर रहे हैं। आनलाइन बाजार में राखी और उससे जुड़े उत्पादों में पिछले एक सप्ताह में 40-50 प्रतिशत तक मांग और खरीदारी में तेजी आयी है। दाम में अंतर होने से भी बढ़ा आनलाइन का कल्चर:

बड़ी बात ये है कि बाजार में मिलने वाली राखी और आनलाइन मिलने वाली राखी और गिफ्ट के दाम में भी काफी अंतर है। आनलाइन सामानों के दाम कम हैं। इसके साथ ही सामानों के कई लोगों के छूने से संक्रमण का खतरा रहता है। इससे भी लोग आनलाइन खरीदारी को पसंद कर रहे हैं। डिजिटल पेमेंट से भेज सकते हैं राखी:

कोरोना भाई-बहन के पवित्र प्यार में बाधा नहीं बन सकता। ऐसे में जहां इस वर्ष लोग ऑनलाइन राखी बांधने की सोच रहे हैं, वहीं बहनों को गिफ्ट भी ऑनलाइन ही मिल रहा है। कई लोगों ने बातचीत में बताया कि उनकी बहन पास में नहीं है। ऐसे में वो अपना गिफ्ट डिजिटल पेमेंट से भेज रहे हैं। इसके लिए पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, अमेजॉन पे आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा आप अपनी बहन को ऑनलाइन गिफ्ट कूपन भी भेज सकते हैं। डाक विभाग ने बनाया अलग सेल:

इसके साथ ही डाक विभाग में भी भाइयों की कलाई सूनी ना रहे, इसके लिए अपने स्तर से पूरी तैयारी की है। समय पर राखी पहुंचाने के लिए पोस्ट मैन और और ग्रामीण डाक सेवकों को निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही पोस्ट आफिस में एक अलग सेल बनाया गया है। इस सेल के द्वारा 72 घंटों में राखी को नजदीकी पोस्ट आफिस में पहुंचने के बाद डिलीवर कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी