मजाक का जरिया भी बन रही ऑनलाइन क्लास, लिंक शेयर कर किए जा रहे कमेंट

कोरोना काल में शुरू हुई आनलाइन क्लास को बच्चों ने मजाक बना कर रह गई है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 09:00 AM (IST)
मजाक का जरिया भी बन रही ऑनलाइन क्लास, लिंक शेयर कर किए जा रहे कमेंट
मजाक का जरिया भी बन रही ऑनलाइन क्लास, लिंक शेयर कर किए जा रहे कमेंट

जागरण संवाददाता, रांची : कोरोना काल में शुरू हुई आनलाइन क्लास को बच्चों ने मजाक बना कर रख दिया है। बच्चे आनलाइन क्लास में खूब शैतानी कर रहे हैं। इनकी शैतानी से शिक्षक से लेकर छात्राएं सभी परेशान होते हैं। ऐसे बच्चे क्लास के बीच में ऐसे-ऐसे कमेंट्स कर देते हैं कि अन्य छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को शर्मिदगी महसूस करनी पड़ रही है। दरअसल ऐसे बच्चे उस स्कूल के नहीं होते हैं। उन्हें कहीं से क्लास लिक मिल जाता है। लिक के माध्यम से क्लास में प्रवेश कर कुछ अपशब्द बोलकर बाहर निकल जाते हैं। बस, कुछ मिनट में ही वे क्लास की ऐसी स्थिति कर जाते हैं कि आगे की पूरी कक्षा डिस्टर्ब हो जाती है। इसके बाद शिक्षक इतना खिन्न हो जाते हैं कि वे अपना बेस्ट नहीं दे पाते हैं।

सहकर्मी शिक्षिका से जोड़ते हैं नाम

आनलाइन पढ़ाई के दौरान स्कूलों को ऐसी कई शिकायतें मिली हैं जिसमें छात्र पढ़ने वाली छात्राओं पर कमेंट कस कर रहे हैं। यही नहीं शिक्षक-

शिक्षिकाएं शिकायत करते हैं कि कक्षा शुरू होते ही उनके पास ऐसी-वैसी कॉल आने लगी हैं। कभी उनकी ड्रेस की तारीफ की जाती है तो कभी आवाज की। कभी किसी पुरुष शिक्षक को किसी छात्रा के साथ तो कभी सहकर्र्मी शिक्षिका के साथ नाम जोड़कर भद्दे कमेंट्स करते हैं।

स्कूल के छात्र ही क्लास का लिक करते हैं शेयर

किसी स्कूल में क्लास शुरू होने से 5-10 मिनट पहले तो किसी स्कूल में एक दिन पहले शिक्षक क्लास का लिक वाट्सएप ग्रुप में शेयर करते हैं। अब यहीं से संबंधित स्कूल के छात्र-छात्राएं दूसरे स्कूल के या किसी अन्य दोस्तों को ये लिक दे देते हैं। जब क्लास शुरू होती है तो यही शैतान बच्चे जिन्हें अपने दोस्त से लिक मिलता है वे क्लास में प्रवेश कर कुछ कमेंट कर तुरंत निकल जाते हैं। यदि शिक्षक का चैट बाक्स खुला रहा तो कुछ अनाप-शनाप लिख देते हैं। भद्दी गालियां भी देते हैं। कई बार जब शिक्षक देखना चाहते हैं कि छात्र ठीक से क्लास कर रहे हैं या नहीं, इसके लिए वे छात्रों को अपना वीडियो ऑन करने के लिए कहते हैं। इस समय जब अन्य छात्र-छात्राएं वीडियो ऑन कर शिक्षक से मुखातिब होते हैं, वे शैतान बच्चे क्लास के बीच में गंदी वीडियो चला देते हैं। वैसे ऐसी हरकत शुरू होते ही शिक्षक तत्काल उसे रिमूव कर देते हैं। लेकिन क्लास को डिस्टर्ब और शर्मिदगी महसूस कराने के लिए 10 सेकेंड ही काफी होते हैं।

रोक लगाने को हुई थी कोशिश, नहीं मिली सफलता

क्लास में बार-बार डिस्टर्ब होने से स्कूल के प्राचार्य से लेकर शिक्षक सब परेशान रहते हैं। डीएवी हेहल प्रबंधन ने दिल्ली की एक कंपनी से बात की थी। उसने कहा था कि वे क्लास के बीच में इस तरह होने वाले डिस्टर्ब को रोक देंगे। इसके लिए 15000 रुपये प्रति माह लगेंगे। डीएवी प्रबंधन ने इस पर सहमति दे दी। कंपनी ने ट्रायल किया, लेकिन सफलता नहीं मिली।

डांस टीचर का वीडियो बनाया

शहर के एक स्कूल में तो कुछ बच्चों ने सारी हदें पार कर दी। क्लासेस के दौरान शरारती बच्चों ने डांस टीचर का वीडियो बनाकर दोस्तों के बीच शेयर कर दिया। स्कूल प्रबंधन सख्त हुआ। बच्चों का नाम पता चला। उसे निकालने की बात होने लगी। अभिभावक ने काफी मिन्नतें की। भविष्य खराब नहीं करने की विनती करने लगे तो बात आगे नहीं बढ़ी।

chat bot
आपका साथी