National Awards: योग्य शिक्षकों के चयन के लिए 15 जून तक भरे जाएंगे ऑनलाइन फार्म

National Awards. केंद्र सरकार ने शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने को लेकर योग्य शिक्षकों के चयन के लिए पोर्टल का लिंक खोल दिया है। 15 जून तक ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 09 May 2019 12:37 PM (IST) Updated:Thu, 09 May 2019 12:37 PM (IST)
National Awards: योग्य शिक्षकों के चयन के लिए 15 जून तक भरे जाएंगे ऑनलाइन फार्म
National Awards: योग्य शिक्षकों के चयन के लिए 15 जून तक भरे जाएंगे ऑनलाइन फार्म

रांची, राज्य ब्यूरो। National Awards - केंद्र सरकार ने शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार देने को लेकर योग्य शिक्षकों के चयन के लिए पोर्टल नेशनल अवार्ड टू टीचर्स डॉट कॉम का लिंक खोल दिया है। इसके तहत 15 जून तक इस पुरस्कार के लिए ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। इसी के साथ, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने जिला, राज्य व केंद्र स्तर पर आवेदनों की स्क्रूटनी व योग्य शिक्षकों के चयन को लेकर तिथियां निर्धारित कर दी हैं।

उपायुक्तों की अध्यक्षता वाली जिला चयन समिति द्वारा इस पुरस्कार के लिए शिक्षकों का नामांकन 16 जून से सात जुलाई तक शिक्षा सचिव की अध्यक्षता वाली राज्य चयन समिति को ऑनलाइन भेजा जाएगा। राज्य चयन समिति ऑनलाइन आवेदनों की स्क्रूटनी कर राष्ट्रीय स्तर पर गठित स्वतंत्र जूरी को भेजेगी। इस जूरी द्वारा 16 अगस्त तक राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए शिक्षकों का चयन किया जाएगा।

बता दें कि पिछले वर्ष से इस राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाते हैं। इससे सभी शिक्षकों को इसके लिए मौका मिल जाता है। इससे पूरी तरह पारदर्शिता भी हो जाती है। सरकारी स्कूलों के शिक्षक, सीबीएसई, आइसीएसई से संबद्ध निजी स्कूल, नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय आदि के शिक्षक इस पुरस्कार के लिए अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं।

केंद्र ने सभी स्तर के शिक्षकों के लिए पुरस्कार की संख्या तय कर दी है। चयनित शिक्षकों को राष्ट्रपति द्वारा नई दिल्ली में यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इसके तहत शिक्षकों को 50 हजार रुपये नकद, सिल्वर मेडल तथा प्रशस्ति पत्र दिए जाते हैं। पिछले वर्ष झारखंड से दो शिक्षकों को यह पुरस्कार मिला था।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी