Jharkhand IED Blast : लातेहार-लोहरदगा सीमा पर भीषण विस्‍फोट, एक की मौत-एक घायल

Jharkhand IED Blast भाकपा माओवादी द्वारा जंगली-पहाड़ी क्षेत्र में लगाए गए आईइडी बम विस्फोट में एक ग्रामीण की मौत हो गई।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 10:29 AM (IST) Updated:Fri, 13 Dec 2019 04:57 PM (IST)
Jharkhand IED Blast : लातेहार-लोहरदगा सीमा पर भीषण विस्‍फोट, एक की मौत-एक घायल
Jharkhand IED Blast : लातेहार-लोहरदगा सीमा पर भीषण विस्‍फोट, एक की मौत-एक घायल

लोहरदगा, जासं। Jharkhand IED Blast लोहरदगा एवं लातेहार जिले के सीमांत बुलबुल जंगल में गुरुवार को आईइडी ब्लास्ट में एक ग्रामीण की मौत हो गई और एक ग्रामीण घायल है जबकि आईइडी ब्लास्ट की घटना में चार ग्रामीण बाल-बाल बच गए। इसकी पुष्टि लोहरदगा एसपी प्रियदर्शी आलोक ने की है। एसपी ने बताया कि लातेहार जिले के घघरी गांव के छह ग्रामीण बांस काटने के उद्देश्य से गुरुवार को बुलबुल जंगल गए हुए थे। इसी दौरान भाकपा माओवादी द्वारा जंगली-पहाड़ी क्षेत्र में लगाए गए आईइडी बम विस्फोट की घटना में एक ग्रामीण की मौत हो गई। जबकि एक ग्रामीण घायल हो गया। इस घटना के बाद माओवादियों का दस्ता घटनास्थल पहुंचकर सबको अपने कब्जे में कर लिया।

प्रेशर बम दबने से विस्फोट, एक की मौत, एक घायल

लातेहार व लोहरदगा थाना क्षेत्र की सीमा पर स्थित बीछबिंधी जंगल में गुरुवार की शाम प्रेशर बम दब जाने से विस्फोट हो गया। जिससे एक की मौत घटना स्थल पर ही हो गई। वहीं एक ग्रामीण घायल हो गया। मृतक की पहचान सदर थाना क्षेत्र के नावागढ़ पंचायत के नरेशगढ़ गांव निवासी एतवा परहिया पिता जगदेव परहिया उम्र 35 वर्ष के रूप में हुई है। वहीं घायल घघरी निवासी सूरज परहिया पिता महरंग परहिया उम्र 22 वर्ष के रूप में हुई है। घटना की सूचना नावागढ़ के पूर्व मुखिया प्रवेश उरांव, ग्रामीणों संजीत कुमार सिंह, जितेंद्र ठाकुर, सुरेंद्र सिंह व मनरंग परहिया के सहयोग के सहयोग से 108 एम्बुलेंस से सदर अस्पताल लाया गया। जहां चिकित्सक डॉ. सुरेंद्र सिंह व डॉ. जमील अहमद ने सूरज परहिया को प्राथमिक उपचार कर बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया।

चिकित्सक डॉ. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि सूरज परहिया की हालत बहुत ही खराब है। उसके पेट की आंत बाहर निकलने के कारण प्राथमिक उपचार कर रांची रिम्स रेफर कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार ग्रामीण सुप बनाने के लिए बांस लेने जंगल गए हुए थे। वहीं नक्सलियों के द्वारा पुलिस को टारगेट करने के लिए लगाए गए प्रेशर बम की चपेट में आने से घटना स्थल पर ही एक की मौत हो गई। घटना की सूचना मिलने पर तरवाडीह के पूर्व उप मुखिया रामगणेश सिंह,बीस सूत्री प्रखंड अध्यक्ष रामदेव सिंह सदर अस्पताल पहुंचकर जानकारी ली और बेहतर इलाज के लिए 108 एम्बुलेंस से रांची रिम्स भिजवाया गया। पुलिस सदर अस्पताल पहुंचकर घायल सूरज परहिया का बयान दर्ज की।

रविंद्र गंझू के दस्‍ते ने लगाया था बम

भाकपा माओवादी संगठन के रीजनल कमांडर व 15 लाख का इनामी उग्रवादी रविंद्र गंझू के दस्ते के हथियार बंद सदस्यों ने मृत ग्रामीण, घायल एवं आईइडी विस्फोट की घटना में बाल-बाल बचे चार अन्य ग्रामीणों को काफी देर तक अपने चंगुल में रखा। जिसके बाद घायल ग्रामीण को उग्रवादियों ने छोड़ दिया, परंतु घायल ग्रामीण ने गांव पहुंचकर किसी को इस घटना के बारे में नहीं बताया।

देर से पहुंचे अन्य चार ग्रामीणों के गांव पहुंचने पर आईइडी बम विस्फोट की घटना में एक ग्रामीण की मौत होने और एक के घायल होने की चर्चा होने लगी। इसी बीच लातेहार पुलिस को भी इसकी सूचना मिली। जिसके बाद इस घटना से लोहरदगा पुलिस को अवगत कराते हुए लातेहार पुलिस उन चार ग्रामीणों को साथ में लेकर घटना स्थल के लिए रवाना हुई। जहां से शव की बरामदगी के बाद आगे की कार्रवाई पूरी की जा सके।

आईइडी बम ब्लास्ट की घटना में मृत व्यक्ति की पहचान लातेहार जिले के चुहट कुंडपानी गांव निवासी रूतवा परहिया और घायल ग्रामीण की पहचान सूरज परहिया के रूप में हुई है। इधर लोहरदगा पुलिस आईडी ब्लासट की घटना में निर्दोष ग्रामीण के मारे जाने और घायल की पड़ताल करने के साथ अग्रतर कार्रवाई में जुट गई है। साथ हीं नक्सलियों के धर-पकड़ को लेकर क्षेत्र में छापेमारी अभियान चला दिया है।

chat bot
आपका साथी