Jharkhand Electricity Bill: बिजली उपभोक्‍ताओं के लिए जरूरी खबर, वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की अवधि बढ़ी

Jharkhand Electricity Consumer Jharkhand Hindi News इसके स्‍कीम के तहत बिजली के बकायेदारों को भुगतान के लिए तीन समान किश्तों में राशि जमा करने का प्रविधान है। उपभोक्‍ताओं को बकाए बिल पर ब्याज भी नहीं देना पड़ता है।

Sujeet Kumar SumanSun, 19 Sep 2021 09:12 PM (IST)
Jharkhand Hindi News बिजली बकायेदारों को भुगतान के लिए तीन समान किश्तों में राशि जमा करने का प्रविधान है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड बिजली वितरण निगम ने ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर वन टाइम सेटलमेंट स्कीम की अवधि तीन माह के लिए बढ़ा दी है। पहले यह योजना 15 सितंबर तक प्रभावी थी। इसके तहत बिजली के बकायेदारों को भुगतान के लिए तीन समान किश्तों में राशि जमा करने का प्रविधान है। राज्य मंत्रिपरिषद की मंजूरी के बाद इस योजना को लागू किया गया था। इसके तहत बिजली बिल की बकाया राशि के समायोजन के लिए उपभोक्ता संग करार किया जाता है।

उपभोक्ताओं को बिल की राशि का भुगतान बगैर डीले पेमेंट सरचार्ज करने की छूट है। कई विधायकों ने राज्य सरकार से शिकायत की थी कि ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली के उपभोक्ता बकाए बिल के ज्यादा राशि को लेकर परेशान हैं। इसमें स्थानीय स्तर पर बिजली वितरण निगम के पदाधिकारी उपभोक्ताओं की मदद कर चार समान किश्त में राशि लेने की पहल करते हैं।

उपभोक्ताओं को यह फायदा है कि उन्हें बकाए बिल पर ब्याज नहीं देना पड़ता है। इसके अलावा वे कानूनी प्रक्रिया के दायरे में आने से बच जाते हैं। इसकी पहली किश्त 25 प्रतिशत राशि की है। शेष बकाया पर कोई अधिभार नहीं लिया जाता है। हालांकि बिजली बकाए बिल के कारण थाने में जिन उपभोक्ताओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज है, वे इस योजना के लाभ के दायरे से बाहर हैं।

हिंदपीढ़ी के 75 बच्चों को हिजाब-किताब देकर किया सम्मानित

रहमानी एजुकेशनल एंड वेलफेयर ट्रस्ट की तरफ से हाजी शराफत हुसैन ने रविवार को रहमानी मकतब नदी ग्राउंड में 75 बच्चों और बच्चियों को दुपट्टा, हिजाब, किताब और टोपी देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मदरसा रहमानिया में अच्छी शिक्षा दी जा रही है। हाजी शराफत ने बताया कि वह अपनी नतनी सिद्दीका शमशाद की बरसी के मौके पर बच्चों को सम्मानित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि उनका ट्रस्ट गरीब बच्चों को तालीम से जोड़ने का काम करता है। इस मौके पर निकहत परवीन, मोहम्मद शमशाद, फरहाना नाज, जेबा बख्तियार, आफरीन, फरहाना परवीन आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.