कोरोना जांच का चलेगा एक और महाअभियान

रांची राज्य सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच का एक और महाअभियान चलाएगी। हालांकि अभी इसे लेकर आदेश जारी नहीं हुआ है। अभी तक जो तैयारी है उसके अनुसार 29 या 30 नवंबर को अभियान चलाकर रैपिट एंटीजन किट से लोगों की कोरोना जांच की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 08:09 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 08:09 PM (IST)
कोरोना जांच का चलेगा एक और महाअभियान
कोरोना जांच का चलेगा एक और महाअभियान

रांची : राज्य सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच का एक और महाअभियान चलाएगी। हालांकि, अभी इसे लेकर आदेश जारी नहीं हुआ है। अभी तक जो तैयारी है, उसके अनुसार, 29 या 30 नवंबर को अभियान चलाकर रैपिट एंटीजन किट से लोगों की कोरोना जांच की जाएगी। अधिक संभावना 30 नवंबर को अभियान चलाने की है। इसके तहत हाट, बाजारों के दुकानदारों, स्वास्थ्य कर्मियों, पुलिस कर्मियों एवं अन्य कर्मियों, वृद्ध एवं अन्य बीमारियों से जूझ रहे लोगों आदि की कोरोना जांच की जाएगी।

इस अभियान से पता चलेगा कि पर्व-त्योहारों के कारण राज्य में कोरोना वायरस का संक्रमण कितना बढ़ा है। यह भी पता चलेगा कि दूसरे राज्यों में संक्रमण बढ़ने का कितना प्रभाव यहां पड़ा है। आवागमन खुला होने के कारण दूसरे राज्यों की तरह झारखंड में भी संक्रमण बढ़ने तथा कोरोना के दूसरी लहर की आशंका व्यक्त की जा रही है। राज्य सरकार ने इस लेकर सभी जिलों को अलर्ट भी किया है। महाअभियान के तहत होने वाली कोरोना जांच की रिपोर्ट की समीक्षा के बाद राज्य सरकार आगे कोई निर्णय भी ले सकती है।

-------------------

कुछ जिलों में खत्म हो गए रैपिड एंटीजन किट :

राज्य सरकार एक ओर कोरोना की जांच के लिए महाअभियान चलाने जा रही है, वहीं दूसरी ओर राज्य के कुछ जिलों में रैपिड एंटीजन किट खत्म हो गए हैं। इनमें हजारीबाग, धनबाद, पलामू, साहिबगंज आदि जिले शामिल हैं। हजारीबाग में तो 15 दिनों से किट नहीं है। वहीं, कुछ जिलों में कम संख्या में किट उपलब्ध हैं। इस बाबत पूछे जाने पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान, झारखंड के अभियान निदेशक रविशंकर शुक्ला ने कहा कि जिन जिलों में किट उपलब्ध नहीं है, वहां शीघ्र किट भेज दिए जाएंगे। अभी आरटी-पीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन - पॉलीमरेज चेन रिएक्शन) टेस्ट तथा ट्रूनेट से कोरोना वायरस के संक्रमण की अधिक जांच हो रही है।

----------------

chat bot
आपका साथी