स्थायीकरण व वेतनमान न‍ियमावली लागू करने की मांग को लेकर 29 द‍िसंबर को पारा शिक्षकों का रांची में जुटान

स्थायीकरण की घोषणा नहीं होने पर सरकार के दो साल पूरे होने पर आयोज‍ित कार्यक्रम का विरोध करेंगे पारा शिक्षक। राज्‍य भर के पारा श‍िक्षक इस द‍िन रांची में जुटेंगे। उन्‍हें उम्‍मीद है क‍ि सरकार इस द‍िन मांगों की घोषणा कर सकती है। ऐसा नहीं हुआ तो आंदोलन करेंगे।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:00 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:00 AM (IST)
स्थायीकरण व वेतनमान न‍ियमावली लागू करने की मांग को लेकर 29 द‍िसंबर को पारा शिक्षकों का रांची में जुटान
पारा शिक्षकों की निगाहें 29 दिसंबर के कार्यक्रम पर टिकी हैं।

रांची, (राज्य ब्यूरो) : स्थायीकरण व वेतनमान को लेकर नियमावली लागू करने को लेकर पारा शिक्षकों की निगाहें 29 दिसंबर को सरकार के दो साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम पर टिकी हैं। राज्य भर के पारा शिक्षक इस दिन रांची में होनेवाले मुख्य समारोह में शामिल होंगे। इसे लेकर रविवार को रांची में एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा की हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि कार्यक्रम में उनके स्थायीकरण की घोषणा होने पर पारा शिक्षक मुख्यमंत्री व मंत्रियों को पुष्पमाला पहनाएंगे। ऐसा नहीं होने पर वे कार्यक्रम का विरोध करेंगे।

बैठक में पारा शिक्षक नेताओं ने कहा कि शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने एकीकृत पारा शिक्षक संघर्ष मोर्चा के साथ हुई वार्ता में स्पष्ट रूप से कहा है कि विभाग द्वारा तैयार प्रस्तावित नियमावली को लागू करने को लेकर तमाम प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी तथा 29 दिसंबर को सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर आयोजित होनेवाले कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा इसकी घोषणा की जाएगी। बैठक में तय हुआ कि 12 दिसंबर को सभी जिला कमेटियों तथा 19 दिसंबर को प्रखंड कमेटियों की बैठक कर 29 दिसंबर के कार्यक्रम को लेकर रणनीति तैयार की जाएगी। इस बीच पारा शिक्षक 13 व 14 दिसंबर को सभी मंत्रियों एवं विधायकों को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेंगे। बैठक में संजय दूबे, बिनोद बिहारी महतो, ऋषिकेश पाठक, प्रमोद कुमार, दशरथ ठाकुर, मोहन मंडल, प्रद्युम्न कुमार ङ्क्षसह आदि शामिल थे।

समन्वय समिति बनाकर आंदोलन करेंगे शिक्षक

उधर, सरकारी स्कूलों की अवधि बढ़ाने के आदेश को निरस्त करने, प्रोन्नति, एमएसीपी सहित विभिन्न मांगों को लेकर प्राथमिक शिक्षक आंदोलन की ओर आगे बढ़ रहे हैं। इसे लेकर हाल ही में शिक्षक संघों की गठित समन्वय समिति की बैठक रांची में हुई, जिसमें तय हुआ कि समन्वय समिति का प्रतिनिधिमंडल शिक्षा सचिव राजेश शर्मा से मिलकर अपनी मांगों और समस्याओं की ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराएगा। इसके बावजूद उनकी मांगों पर अमल नहीं हुआ तो प्राथमिक शिक्षक अगले साल जनवरी माह में आंदोलन की घोषणा करेंगे।

एनजीओ की अत्यधिक घुसपैठ का भी व‍िरोध

बैठक में प्राथमिक शिक्षक शिक्षण कार्य में एनजीओ की अत्यधिक घुसपैठ, विद्यालयों में प्रभारियों की विसंगतिपूर्ण नियुक्ति के आदेश का भी विरोध हुआ तथा पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग उठी। बैठक में राममूर्ति ठाकुर को झारखंड शिक्षक संघ समन्वय समिति के संयोजक के रूप में चयनित किया गया, जबकि सभी संघों के अध्यक्षों का अध्यक्ष मंडल एवं महासचिवों का सचिव मंडल बनाया गया। नसीम अहमद, शैलेंद्र कुमार एवं कयामुद्दीन अंसारी को समन्वय समिति का मीडिया प्रभारी बनाया गया, जबकि कुर्बान अली और धनंजय कुमार सिन्हा को कोषाध्यक्ष बनाया गया। बैठक में गंगा प्रसाद यादव, बृजेंद्र चौबे, राममूर्ति ठाकुर, सुनील कुमार, रङ्क्षवद्र कुमार चौधरी, राज कृष्ण राज, कन्हैया ठाकुर, शैलेंद्र कुमार, मनोज कुमार यादव, नसीम अहमद, संतोष कुमार, राकेश कुमार, आनंद किशोर साहू, बलजीत कुमार ङ्क्षसह, अनिल कुमार, संजय कुमार यादव, अगस्तीन हांसदा, धरणीधर महतो, सिद्दिक अंसारी, रमन कुमार झा, मिथिलेश पाठक शामिल थे

chat bot
आपका साथी