अधिकारी रेस, तीन माह में बदल जाएगी बड़ा तालाब की शक्ल-सूरत

हाई कोर्ट के निर्देश के बाद रांची के बड़े तालाब की सूरत बदलने की तैयारी की जा रही है। तीन माह में स्थिति बदल जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Sep 2020 02:10 AM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 05:06 AM (IST)
अधिकारी रेस, तीन माह में बदल जाएगी बड़ा तालाब की शक्ल-सूरत
अधिकारी रेस, तीन माह में बदल जाएगी बड़ा तालाब की शक्ल-सूरत

जागरण संवाददाता, रांची : हाईकोर्ट के निर्देश के बाद रांची के बड़े तालाब की सूरत बदलने की तैयारी शुरू हो गई है। इसके आसपास किए गए अतिक्रमणों को तोड़ा जाएगा। तालाब के चारों तरफ बनी दुकानें तोड़ी जाएंगी। शनिवार को नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बड़ा तालाब पहुंचे और मापी का काम शुरू कराया। साथ ही तालाब की सफाई का भी काम शुरू कर दिया गया है। नगर आयुक्त का कहना है कि तीन महीने में बड़े तालाब का सुंदरीकरण कर दिया जाएगा। इसकी शक्ल बदल जाएगी।

हाईकोर्ट ने बड़ा तालाब के आसपास तालाब की जमीन से अतिक्रमण हटाने और इसकी सफाई के निर्देश दिए हैं। इसके बाद नगर आयुक्त ने शुक्रवार की शाम प्रशासनिक अधिकारियों के एडीसी, एसडीओ, अंचल अधिकारी आदि के साथ बैठक कर बड़े तालाब से अतिक्रमण हटाने का खाका तैयार किया था। शनिवार की सुबह नगर आयुक्त एडीसी, एसडीओ, अंचल अधिकारी और अमीन के साथ बड़ा तालाब पहुंच गए। अंचलाधिकारी बड़ा तालाब का नक्शा भी लाए थे। इसके बाद नक्शे से वस्तुस्थिति का मिलान किया गया। खुद नगर आयुक्त ने बड़ा तालाब का नक्शा लेकर इसके क्षेत्रफल को देखा और मौके पर जमीन से इसका मिलान कराया। नगर आयुक्त ने अंचल अधिकारी को निर्देश दिए कि बड़ा तालाब को उस स्थिति में लाया जाए जिसमें यह पहले था। तालाब के इर्द-गिर्द तालाब की जमीन पर किए गए अतिक्रमण तोड़े जाएंगे।

----------

अस्थायी दुकानें भी हटाई जाएंगी

तालाब के आसपास लोगों ने अस्थाई दुकानें भी बना ली हैं। इन्हें भी तोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। तालाब की सफाई का अभियान भी शुरू कर दिया गया है। एक बड़ा हिस्सा जलकुंभी से साफ हो गया है। थोड़े से हिस्से में बची जलकुंभी को भी साफ किया जा रहा है। नगर निगम जलकुंभी साफ करने के लिए बीड हार्वेस्टर मशीन भी खरीद रहा है। नगर आयुक्त और अन्य प्रशासनिक अधिकारी सोमवार को फिर बड़ा तालाब का निरीक्षण करेंगे।

------

अधिकारियों की टीम ने पैदल घूम कर लिया जायजा

नगर आयुक्त ने प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बड़ा तालाब का जायजा लिया। नगर आयुक्त ने पूरे तालाब का पैदल ही चक्कर लगाया। तालाब के इर्द-गिर्द जहां जहां गंदगी दिखी, उसे साफ कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए।

-----

खाली कराई जाएगी तालाब की एक-एक इंच जमीन

नगर निगम ने अंचल अधिकारी से बड़ा तालाब को लेकर रिपोर्ट मांगी है। नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने अंचल अधिकारी से पूछा है कि बड़ा तालाब का मूल क्षेत्रफल कितना है। अभी कितना बचा है और कितने पर अतिक्रमण है। जिन लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है, उन्हें चिह्नित कर सूची तैयार करें। बड़ा तालाब की एक-एक इंच जमीन खाली कराई जाएगी। सूची तैयार होने के बाद अतिक्रमण तोड़ा जाएगा।

-----

प्रशासन ने मापी के लिए बनाई अमीनों की टीम

बड़ा तालाब की मापी के लिए एक टीम बना दी गई है। अंचल अधिकारी के नेतृत्व में बनी इस टीम में आठ अमीन रखे गए हैं जिन्होंने मापी का काम शुरू कर दिया है।

-----

बड़ा तालाब की दीवारों का होगा रंग रोगन

नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि बड़ा तालाब की दीवारों पर लोगों ने पेंट कर प्रचार-प्रसार की बातें लिखी हैं। इससे दीवारें भद्दी दिख रही है। नगर निगम इन दीवारों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पेंटिग कराएगा।

-----------

तालाब के पास बनेगा पार्क व ओपन जिम

नगर निगम बड़ा तालाब में एक पार्क और एक ओपन जिम बनाएगा। पार्क तालाब के एंट्री गेट के पास खाली जमीन पर बनेगा। अभी यहां झाड़ियां उग आई हैं। गंदगी है। पार्क बनने के बाद यह जगह खूबसूरत हो जाएगी। इसके अलावा, यहां ओपन जिम बनाया जाएगा जहां कसरत करनेवाले उपकरण लगाए जाएंगे। इसके अलावा, बड़ा तालाब में बने एक हाल को भी सुंदर बना लाइटिग लगाई जाएंगी। लोगों ने इसके दरवाजे की कांच तोड़ दी है जिसे ठीक कराया जाएगा।

----

छठ से पहले घाट पर लगेंगी टाइल्स

बड़ा तालाब में बने घाट व सीढि़यों की टाइल्स उखड़ गई हैं। नगर निगम ने छठ से पहले इन टाइल्स को ठीक कराने की तैयारी की है। नगर आयुक्त ने बताया कि छठ से पहले घाट और सीढि़यों पर टाइल्स लगाई जाएगी।

-----

बड़े वाहनों को रोकने के लिए दो अधिकारी तैनात

बड़े तालाब की तरफ बड़े वाहनों का आवागमन भी रोका जाएगा। आयुक्त मुकेश कुमार ने एसडीओ और उप नगर आयुक्त शंकर यादव को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है कि अभियान चलाकर बड़े तालाब की आस पास की ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाएं और बड़े वाहनों का आना-जाना रोकें।

------

फिर जारी होगा सीवरेज सिस्टम का टेंडर

नगर निगम ने बड़े तालाब में गिरने वाले नालों को बंद करने के लिए यहां सीवरेज सिस्टम की योजना बनाई है। इसके लिए नगर निगम ने टेंडर निकाला था। टेंडर की न्यूनतम राशि साढ़े सात करोड़ रुपए थी। भेल ने सिगल टेंडर डाला था। उसने यह काम 33 करोड़ रुपए में करने के लिए निविदा डाली थी। यह रकम बहुत ज्यादा थी। निगम के अधिकारियों का कहना है कि साढ़े सात करोड़ रुपए का काम वह 33 करोड़ रुपये में कैसे दे सकते हैं। इसलिए निविदा रद कर दी गई। नई निविदा फिर जारी की जाएगी। बड़ा तालाब में तीन बड़े नाले गिरते हैं सीवरेज सिस्टम बन जाने के बाद यह नाले इसमें नहीं गिरेंगे और पानी साफ हो जाएगा यही नहीं नगर निगम ने योजना बनाई है कि जब तक सीवरेज सिस्टम तैयार नहीं होता। इन नालों को किसी बड़े नालों में जोड़ दिया जाए। इसके लिए इंजीनियर जल्द ही नालों का निरीक्षण करेंगे।

chat bot
आपका साथी