CAREER NEWS : 11 और 12 दिसंबर को झारखंड के पांच जिलों में होगी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा

यद‍ि आप युवा हैं और कर‍ियर बनाने की चाहत रखते हैं तो यह सूचनाएं आपके ल‍िए बेहद उपयोगी साब‍ित हो सकती हैं। झारखंड के बीएड कालेजों में नामांकन जारी है। इग्‍नू से आप पीएचडी के ल‍िए पंजीयन करा सकते हैं। कृष‍ि पदाध‍िकार‍ियों के ल‍िए इंटरव्‍यू भी चल रहा है।

M EkhlaqueThu, 09 Dec 2021 07:00 AM (IST)
आज आपके ल‍िए यहां कई महत्‍वपूर्ण सूचनाएं उपलब्‍ध हैं। जागरण

रांची, ड‍िज‍िटल डेस्‍क। आज आपके ल‍िए कई महत्‍वपूर्ण सूचनाएं उपलब्‍ध हैं। यह सभी महत्‍वपूर्ण सूचनाएं आपके काम की हो सकती हैं। झारखंड में जहां बीएड संस्‍थानों में अब 13 द‍िसंबर तक नामांकन होगा। वहीं, इग्‍नू में पीएचडी प्रवेश परीक्षा के ल‍िए भी पंजीयन चल रहा है। उधर, सहायक कृषि निदेशक तथा अनुमंडल कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार शुरू हो गया है। वहीं, झारखंड के सरकारी और गैर सरकारी नर्सिंग संस्थानों में दाखिले के लिए नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 11-12 दिसंबर को होने वाली है।

11-12 दिसंबर को पांच जिलों में होगी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा

राज्य के सरकारी व गैर सरकारी नर्सिंग संस्थानों में दाखिले के लिए नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 11-12 दिसंबर को होगी। कंप्यूटर बेस्ड यह परीक्षा राज्य के पांच जिला मुख्यालयों में बनाए गए केंद्रों पर होगी। इनमें रांची, जमशेदपुर, दुमका, धनबाद तथा डालटनगंज शामिल हैं। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आयोजित की जानेवाली इस प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन भरनेवाले अभ्यर्थी मंगलवार से प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा के बाद पर्षद द्वारा माडल उत्तर जारी किया जाएगा, जिसपर 14 दिसंबर को आपत्तियां दर्ज की जा सकेंगी। इस प्रवेश परीक्षा का परिणाम 16 दिसंबर को जारी होगा।

बीएड अभ्यर्थी 13 दिसंबर तक संस्थानों में नामांकन ले सकेंगे

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने दूसरी काउंस‍िल‍िंंग से अनुशंसित अभ्यर्थियों के बीएड में दाखिले की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब अनुशंसित अभ्यर्थी 13 दिसंबर तक संबंधित संस्थानों में नामांकन ले सकेंगे। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इस संबंध में सूचना जारी कर दी है। पहले नामांकन की अंतिम तिथि आठ दिसंबर यानी बुधवार निर्धारित थी। झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद के अनुसार पूर्व में नामांकन को लेकर जारी दिशा-निर्देश लागू रहेंगे।

इग्‍नू से पीएचडी के ल‍िए 22 द‍िसंबर तक कराएं पंजीयन

इंद‍िरा गांधी नेशनल ओपेन यून‍िवर्स‍िटी (इग्‍नू) की पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए सोमवार से ही रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। आज बुधवार को तीसरा द‍िन है। यद‍ि आपको प्रवेश परीक्षा में भाग लेना है तो वेबसाइट पर जाकर 22 दिसंबर तक पंजीयन करा सकते हैं। ऑनलाइन पंजीयन शुल्‍क जमा करने की आखिरी तारीख 23 दिसंबर है। पीएचडी प्रवेश परीक्षा 16 जनवरी, 2022 को आयोज‍ित की जाएगी। एनटीए ने इस संंबंध में कार्यक्रम जारी कर द‍िया है। पीएचडी करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, शुल्क 23 दिसंबर की रात 11:50 बजे तक जमा होगा। ऑनलाइन आवेदन में संशोधन 24 दिसंबर से 26 दिसंबर तक कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की तिथि अभी घोष‍ित नहीं की गई है। इसकी घोषणा बाद में की जाएगी। तीन घंटे की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी, हिंदी और स्पेशिफिक लैंग्वेज होगा।

कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए चल रहा साक्षात्कार

सहायक कृषि निदेशक तथा अनुमंडल कृषि पदाधिकारियों की नियुक्ति के लिए साक्षात्कार मंगलवार से ही शुरू है। झारखंड लोक सेवा आयोग कार्यालय में यह साक्षात्कार 10 दिसंबर तक क्रमांकवार आयोजित किया जाएगा। इससे पहले सोमवार से प्रमापणपत्रों का सत्यापन शुरू हो गया था। बता दें कि आयोग ने इसकी लिखित परीक्षा का परिणाम 22 नवंबर को जारी किया था। इसमें विभिन्न पदों के लिए 367 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए जो साक्षात्कार में शामिल होंगे।

23 द‍िसंबर तक मात्र एक हजार रुपये में होगा नामांकन

उधर, श्री अग्रसेन स्कूल भुरकुंडाए रामगढ़ में इस वर्ष भी नए सत्र के लिए 23 दिसंबर तक नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों का मात्र एक हजार में नामांकन होगा। टयूशन फी के अलावा अन्य किसी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा। प्राचार्य नीलकुमल सिन्हा, निदेशक प्रवीण राजगढिय़ा और प्रबंधक मो. इस्लाम ने बताया कि वार्ष‍िक शुल्‍क और अन्य तरह के सभी शुल्क को पूरी तरह माफ कर दिया गया है। बच्चों की पढ़ाई सिर्फ टयूशन फी पर होगी। यह सुविधा 12वीं तक मिलती रहेगी। यह भी बताया गया कि नामांकन कराने वाले प्रत्येक छात्र के अभिभावक को एनुअल फी एग्जेम्प्शन सर्टिफिकेट निर्गत किया जाएगा। जिसमें इस बात की लिखित गारंटी होगी कि जबतक बच्चा हमारे विद्यालय में पढ़ाई करता रहेगा, उसका सिर्फ टयूशन फी ही लगेगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.