कृषि शिक्षा में NSS की सेवा होगी अनिवार्य, छात्रों को करना होगा फिल्ड वर्क

कृषि शिक्षा में एनएसएस की सेवा अनिवार्य होगी। बिना सेवा भाव के कृषि छात्र किसानों के बीच अपना स्थान नहीं बना सकता है। ये बातें बिरसा कृषि विवि के कुलपति डा ओंकार नाथ सिंह ने विवि में आयोजित एनएसएस की बैठक को संबोधित करते हुए कहा।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 08:15 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 08:15 AM (IST)
कृषि शिक्षा में NSS की सेवा होगी अनिवार्य, छात्रों को करना होगा फिल्ड वर्क
कृषि शिक्षा में NSS की सेवा होगी अनिवार्य, छात्रों को करना होगा फिल्ड वर्क। जागरण

रांची, जासं I कृषि शिक्षा में एनएसएस की सेवा अनिवार्य होगी। बिना सेवा भाव के कृषि छात्र किसानों के बीच अपना स्थान नहीं बना सकता है। ये बातें बिरसा कृषि विवि के कुलपति डा ओंकार नाथ सिंह ने विवि में आयोजित एनएसएस की बैठक को संबोधित करते हुए कहा। बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलपति ने बताया कि कृषि शिक्षा में एनएसएस अनिवार्य है। विश्वविद्यालय में एनएसएस कार्यक्रमों को अधिक प्रभावी ढंग से क्रियाशील की जाएगी। केलेंडर के आधार पर विभिन्न कार्यक्रमों में छात्रों की सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही, उनके द्वारा किए गए फिल्ड वर्क कार्यों का रिकार्ड भी शैक्षिण सत्र तक रखा जाएगा।

एनएसएस एडवाईजरी कमिटी की बैठक में विभिन्न कार्यक्रमों के क्रियान्वयन तथा विश्वविद्यालय कार्यान्वयन ईकाई से सबंधित अनेकों निर्णय लिए गए। इसमें राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के तहत विश्वविद्यालय परिसर की स्वच्छता, स्वच्छता मिशन एवं फिट इंडिया प्रोग्राम के अतिरिक्त पूरे वर्ष में 23 गतिविधियों से युक्त केलेंडर को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके अधीन राष्ट्रीय युवा दिवस, गणतंत्र दिवस, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, विश्व गौरेया दिवस, विश्व स्वाथ्य दिवस, आंतकवाद विरोध दिवस, विश्व नो तंबाकू दिवस, आदि मानाने का निर्णय लिया गया। साथ ही साप्ताहिक कार्यक्रमों के तहत राष्ट्रीय यूथ, वन महोत्सव, अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता तथा कौमी एकता सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया।

बैठक में आगामी तीन वर्षो के लिए डॉ बीके झा को यूनिवर्सिटी एनएसएस कोऑर्डिनेटर मनोनीत किया गया। साथ ही विश्वविद्यालय में कार्यरत पांच इकाईयों के लिए कृषि संकाय से डॉ आरपी मांझी, पशु चिकित्सा संकाय से डॉ प्रवीण कुमार, वानिकी संकाय से डॉ जय कुमार तथा कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय व एक नए महाविद्यालय के लिए प्रोग्राम ऑफिसर मनोनीत किया गया।

समिति ने विश्वविद्यालय अधीन स्थापित सात नए महाविद्यालयों में एनएसएस ईकाई के गठन का प्रस्ताव राज्य एनएसएस ईकाई को भेजने तथा सात सप्ताह के तहत रविवार को विलेज स्तर पर स्पेशल एनएसएस आयोजित करने की स्वीकृति दी। बैठक में स्टेट एनएसएस नोडल ऑफिसर डॉ ब्रजेश कुमार के प्रस्ताव पर विश्वविद्यालय में एनएसएस के नाम अलग से सेविंग्स बैंक अकाउंट खोलने, सभी कॉलेज ईकाई में एडवाईजरी कमिटी का गठन, विश्वविद्यालय में एनएसएस कार्यालय कक्ष की स्थापना को समिति ने मंजूरी प्रदान की। समिति ने विश्वविद्यालय को दो वर्षो की निधि राशि उपलब्ध कराने का स्टेट यूनिट से अनुरोध किया।

chat bot
आपका साथी