अब घर बैठे मिलेंगे पलाश ब्रांड के उत्‍पाद, ग्रामीण महिलाओं को भी मिली नई पहचान; जानें

Jharkhand News Palash Brand Products Hindi Samachar झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने आज पलाश होम डिलीवरी मोबाइल एप का ऑनलाइन शुभारंभ किया। राज्य के 19 जिलों में होम डिलीवरी सेवा का शुभारंभ किया गया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 25 May 2021 07:31 PM (IST) Updated:Tue, 25 May 2021 07:35 PM (IST)
अब घर बैठे मिलेंगे पलाश ब्रांड के उत्‍पाद, ग्रामीण महिलाओं को भी मिली नई पहचान; जानें
Jharkhand News, Palash Brand Products, Hindi Samachar राज्य के 19 जिलों में होम डिलीवरी सेवा का शुभारंभ किया गया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने मंगलवार को पलाश मोबाइल एप का ऑनलाइन शुभारंभ किया। इस मोबाइल एप के जरिए लोग अब घर बैठे सखी मंडल की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकेंगे। पलाश मोबाइल एप के ई-अनावरण कार्यक्रम में पाकुड़ से ऑनलाइन जुड़े ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि पलाश ब्रांड के जरिए ग्रामीण महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को नई पहचान मिली है। राज्य के ढ़ाई लाख सखी मंडल की महिलाओं के आर्थिक विकास में पलाश महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। फिलहाल राज्य के 19 जिलों में होम डिलीवरी सेवा का शुभारंभ किया गया है। जल्द ही यह सेवा राज्य के सभी जिलों में शुरू की जाएगी।

आलमगीर आलम ने कहा कि पलाश मार्ट मोबाइल एप के जरिए महिला उद्यमियों के उत्पाद घर-घर तक पहुंचेंगे और ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण परिवार आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्होंने मोबाइल एप के प्रयास के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि लॉकडाउन के समय में ग्रामीण महिलाओं को इस मुश्किल समय में घर बैठे आजीविका का जरिया प्राप्त होगा। वहीं, तालाबंदी के दौरान लोगों को घर से बाहर निकले बिना उनके दरवाजे तक गुणवत्ता पूर्ण रोजमर्रा के सामान आसानी से उपलब्ध हो सकेंगे। ई-अनावरण कार्यक्रम में लिट्टीपाड़ा विधायक दिनेश विलियम मरांडी, ग्रामीण विकास सचिव आराधना पटनायक, जेएसएलपीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदित्य रंजन, डीसी पाकुड़ सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना ग्रामीण विकास विभाग की प्राथमिकता : आराधना पटनायक

ग्रामीण विकास सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि पलाश ब्रांड का लक्ष्य राज्य की ग्रामीण महिलाओं एवं उद्यमियों की आमदनी में इजाफा करना है। इस पहल से आपदा में भी दीदियों के उत्पादों की अच्छी बिक्री सुनिश्चित हो सकेगी एवं लोग घर बैठे मंगवा सकेंगे। पलाश के जरिए करीब 32 लाख ग्रामीण उद्यमी महिलाओं को आजीविका के बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे हैं। जेएसएलपीएस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी आदित्य रंजन ने बताया कि पलाश मार्ट मोबाइल एप के जरिए हमारा प्रयास है कि ग्रामीण महिलाओं को इस मुश्किल समय में भी लगातार आजीविका का साधन मिलता रहे। साथ ही, महामारी के चलते घर में रहने पर मजबूर लोगों को रोजमर्रा के सामानों की भी नियमित सप्लाई जारी रहे।

ये हैं पलाश ब्रांड के मुख्य उत्पाद

गावं का ढेकी चावल (ब्राउन राइस), मडुआ आटा, गेहूं का आटा, सरसों का तेल, हल्दी, धनिया, मिर्चा मसाले, कालमेघ, लेमन ग्रास, लोबिया पलाश साबुन, डिटर्जेंट, फिनायल, अरहर दाल, मास्क सैनि‍टाइजर समेत 40 उत्पाद हैं।

chat bot
आपका साथी