अब आधार कार्ड की तरह मतदाता पहचानपत्र डाउनलोड कीजिए, यहां जानें पूरा प्रोसेस

Digital Voter ID Card Jharkhand News अभी झारखंड के 120788 नए मतदाता ई-एपिक एप या वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे। डिजिटल मतदाता पहचानपत्र के लिए बीएलओ घर-घर जाकर डाउनलोड कराएंगे। 15 मार्च के बाद अन्य मतदाताओं के लिए भी इसकी शुरुआत होगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 01:56 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 06:47 PM (IST)
अब आधार कार्ड की तरह मतदाता पहचानपत्र डाउनलोड कीजिए, यहां जानें पूरा प्रोसेस
Digital Voter ID रांची में डिजिटल वोटर कार्ड के बारे में जानकारी देते राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Digital Voter ID आधार कार्ड की तरह अब आप मतदाता फोटो पहचान पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग ने पहले चरण में डिजिटल मतदाता पहचानपत्र डाउनलोड करने की सुविधा उन नए मतदाताओं को प्रदान की है, जिन्होंने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण, 2021 में अपने यूनिक मोबाइल नंबर उपलब्ध कराए हैं। झारखंड में ऐसे 1,20,788 नए मतदाता हैं। नए निबंधित मतदाता भारत निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन एप या वोटर पोर्टल पर स्वयं को निबंधित करते हुए डिजिटल फोटो मतदाता पहचानपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने गुरुवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आयोग द्वारा अधिक से अधिक मतदाताओं से इसे डाउनलोड कराने के लिए एक मार्च से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 15 मार्च तक चलने वाले इस विशेष अभियान के तहत बूथ लेवल अफसर (बीएलओ) घर-घर जाकर इस कार्य को करवाएंगे। मतदाताओं के सहयोग के लिए सात एवं 13 मार्च को मतदान केंद्रों पर विशेष कैंप लगाए जाएंगे।

उनके अनुसार, 15 मार्च के बाद अन्य सभी मतदाताओं के डिजिटल मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड से संबंधित कार्य शुरू किए जाएंगे। वैसे मतदाता जिनका मोबाइल नंबर मतदाता सूची में दर्ज नहीं है, वे केवाइसी डॉट ईसीआइ डॉट जीओवी डॉट इन में केवाइसी (नो योर कस्टमर) संपन्न कर निबंधित मोबाइल से डिजिटल मतदाता पहचान पत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

मोबाइल नंबर देने से नहीं घबराएं, नहीं होगा शेयर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि निबंधन में मोबाइल नंबर देने से मतदाताओं को घबराना नहीं चाहिए। मोबाइल नंबर किसी से शेयर नहीं होगा तथा यह मतदाता सूची में भी सार्वजनिक नहीं होगा। यह सिर्फ आयोग के पास रहेगा। उन्होंने डिजिटल मतदाता पहचान पत्र की उपयोगिता बताते हुए कहा कि इसे मोबाइल या लैपटॉप के अलावा डिजी लॉकर में भी रखा जा सकता है। एपिक नंबर से इसे कहीं से कभी भी दोबारा डाउनलोड किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि मतदाताओं को डिजिटल के साथ-साथ प्रिंटेड पहचान पत्र भी पूर्व की तरह मिलेगा।

chat bot
आपका साथी