Pariksha Pe Charcha: अब मम्मी सुबह में उठाएगी तो बहाना नहीं बनाऊंगी

Jharkhand. परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के बाद छात्र-छात्राएं काफी खुश हैं। कई छात्रों ने कहा कि अब सुबह में उठ जाउंगा।

By Edited By: Publish:Tue, 21 Jan 2020 02:03 AM (IST) Updated:Tue, 21 Jan 2020 10:12 PM (IST)
Pariksha Pe Charcha: अब मम्मी सुबह में उठाएगी तो बहाना नहीं बनाऊंगी
Pariksha Pe Charcha: अब मम्मी सुबह में उठाएगी तो बहाना नहीं बनाऊंगी

रांची, जासं। परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के बाद छात्र-छात्राएं काफी खुश हैं। परीक्षा की तैयारी को लेकर खुद में कई बदलाव का निश्चय कर लिया है। आत्मविश्वास से भरे बच्चे कह रहे हैं कि पहले जितना सोचा था उससे अधिक अंक जरूर मिलेंगे। कोई मोबाइल प्रयोग नहीं करने की बात कर रहा है तो कोई कह रहा है कि मम्मी सुबह में उठाएगी तो बहाना नहीं बनाएंगे। क्योंकि हमारे प्रधानमंत्री ने हम पर बेहतर प्रदर्शन का भरोसा जताया है। परीक्षा पे चर्चा में भाग लेने के लिए रांची से पांच विद्यार्थी गए थे।

डीएवी हेहल से दो छात्रा 11वीं की अवनी सिंह व नौवीं की जया कुमारी, मनन विद्या से कक्षा 10वीं की छात्रा जाह्नवी कुमारी, सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल से कक्षा नौवीं के छात्र आदित्य घोष व सरस्वती शिशु विद्या मंदिर से कक्षा नौवीं के छात्र राजकुमार शामिल हैं। इनके साथ समग्र शिक्षा के लेखा पदाधिकारी अनिल कुमार दुबे, शिक्षिका श्वेता शर्मा, जेसीईआरटी में प्रतिनियुक्त जयंत कुमार भी गए थे। सभी राजधानी एक्सप्रेस से वापस रांची आ रहे है। मंगलवार को सुबह नौ बजे पहुंचेंगे।

अब सुबह में उठकर पढूंगी

अवनी पीएम ने स्ट्रेस दूर करने के उपाय बताए। पढ़ने का सही समय भी बताया। अब सुबह में उठकर जरूर पढूंगी। मम्मी सुबह में उठाएगी तो बहाना नहीं बनाऊंगी। अब यह भी निश्चित है कि परीक्षा में पहले जितना सोची थी उससे अधिक अंक भी आएंगे। देर रात तक जगकर नहीं पढूंगी- जया पीएम की बातें सुनना सच में अद्भुत था। देर रात तक जगकर नहीं पढूंगी। पीएम ने बताया कि इससे हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है। परीक्षा के समय हेल्थ का ध्यान रखना भी जरूरी है। पीएम ने बताया कि जब स्ट्रेस हो तो पानी पी कर दो मिनट रूक जाएं। हर दिन 10 वर्ड्स भी याद करने की बात कही। उनकी सारी बातों को मानूंगी।

एक्स्ट्रा एक्टिविटी में भी भाग लूंगी- जाह्नवी पीएम ने कहा कि पढ़ाई के साथ एक्स्ट्रा एक्टिविटी में भी भाग लेते रहें। इससे स्ट्रेस नहीं होता है। अब मैं भी इसे अपनाऊंगी। पढ़ाई के बीच ब्रेक लूंगी। पीएम बिल्कुल एक काउंसेलर की तरह परीक्षा की तैयारी के सारे गुर बता दिए। एकेडमिक के साथ प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के तरीके भी बताए। फ्रेंड्स से भी करुंगा शेयर- आदित्य घोष परीक्षा पे चर्चा में भाग लेकर मैंने जो महसूस किया वह सारी बातें अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करूंगा।

परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए खुद में कई बदलाव लाऊंगा। रांची पहुंचते ही पहले दिन से पीएम की बातों पर अमल करना शुरू कर दूंगा। पूरा विश्वास है कि अब और अच्छे अंक मिलेंगे। मोबाइल से रहूंगा दूर- राजकुमार कक्षा में एक घंटा लगातार बैठने पर लगता है कि अब ब्रेक चाहिए, लेकिन प्रधानमंत्री की बात लगातार सुनना अच्छा लगा। मम्मी का मोबाइल केवल पढ़ाई से संबंधित कुछ जरूरत पड़ी तभी लूंगा। मोबाइल का थोड़ा प्रयोग करता था, लेकिन परीक्षा तक इससे बिल्कुल दूर रहूंगा।

chat bot
आपका साथी