अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी कैदियों से ई-मुलाकात

अब होटवार जेल में बंद किसी कैदी से भेंट करने के लिए जेल जाकर लाइन लगाने की आवश्यकता नही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 02:00 AM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 02:00 AM (IST)
अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी कैदियों से ई-मुलाकात
अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी कैदियों से ई-मुलाकात

जागरण संवाददाता, रांची : अब होटवार जेल में बंद किसी कैदी से भेंट करने के लिए जेल जाकर लाइन लगने की आवश्यकता नहीं है। न ही कैदी की एक झलक पाने के लिए बेचैन होने की जरूरत है। सिविल कोर्ट के सेवा केंद्र में ई-मुलाकात की व्यवस्था की जा रही है। सगे-संबंधी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कैदी से मुलाकात कर सकते हैं। वो भी मुफ्त में। इसके लिए पुराना डालसा कार्यालय के समीप जल्द ई-सेवा केंद्र शुरू होगा। ई-सेवा केंद्र के माध्यम से जेल में बंद कैदियों से तो भेंट कर ही सकते हैं साथ ही, अपने केस से संबंधित जानकारी भी एक क्लिक में मिल जाएगी। इसके संचालन के लिए कम्प्यूटर चलाने में दक्ष सिविल कोर्ट का एक कर्मचारी और डालसा के दो पारा लीगल वालंटियर की प्रतिनियुक्ति होगी। डिजिटल कामकाज को बढ़ावा देने के लिए बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट ने इसका आदेश दिया था।

---

लॉकडाउन में काफी उपयोगी साबित होगी ई-मुलाकात

कोरोना संक्रमण के कारण होटवार जेल में बंद कैदियों से मुलाकात पर पाबंदी लगा दी गई है। परिजन भी कैदी से मुलाकात नहीं कर सकते हैं। ऐसे में ई-मुलाकात व्यवस्था शुरू होने कैदियों के परिजनों को राहत मिलेगी। वहीं, आगे भी लोगों को बेवजह भाग-दौड़ से मुक्ति मिलेगी।

------------

ई-सेवा केंद्र में ये होगी सुविधा

:जेल में बंद कैदियों से ई-मुलाकात

-केस से संबंधित जानकारी

-सर्टिफाइड कॉपी, नकल आदि के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा

-ई-स्टॉप पेपर और ई-पेमेंट की सुविधा

-संबंधित कोर्ट का लोकेशन

-यहां से मिलेगी फ्री लीगल सर्विस पाने के तरीके

-अधिवक्ताओं के लिए वीडियो कांफ्रेंसिंग की सुविधा

-

वेबिनार तीन जून को

जासं, राची : टेड एक्स-काके की साप्ताहिक वेबिनार सीरीज द राइज ऑफ ए न्यू व‌र्ल्ड के तहत तीन जून को शाम 4 बजे से भारत में भविष्य के ऊर्जा परिदृश्य विषय पर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस वेबिनार के मुख्य वक्ता नेशनल सोलर एनर्जी फेडरेशन ऑफ इंडिया के मानद महानिदेशक व यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष दीपक गुप्ता होंगे। यह वेबिनार डेक्कन क्रॉनिकल के वरीय सहायक संपादक ऋवकि मुखर्जी की देख-रेख में होगा। टेड एक्स काके के क्यूरेटर राजीव गुप्ता ने बताया कि इसकी लाइव स्ट्रीमिंग फेसबुक व यूट्युब पर की जाएगी। एक घटे के इस वेबिनार में दुनिया का कोई भी व्यक्ति जुड़ सकता है।

chat bot
आपका साथी