Driving Licence News: ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा में अब साइकिल से भी जुड़े होंगे प्रश्न

Jharkhand News ड्राईविंग लाइसेंस लेने के लिए अब साइक्लिंग की भी जानकारी होना जरूरी होगा। लाइसेंस लेने के लिए अब जो परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसमें साइकल चलाने वालों की सुरक्षा को लेकर भी प्रश्न शामिल करने की तैयारी है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 01:43 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 05:57 PM (IST)
Driving Licence News: ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा में अब साइकिल से भी जुड़े होंगे प्रश्न
Driving Licence News: ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा में अब साइकिल से भी जुड़े होंगे प्रश्न। जागरण

रांची, जासं । ड्राईविंग लाइसेंस लेने के लिए अब साइक्लिंग की भी जानकारी होना जरूरी होगा। लाइसेंस लेने के लिए अब जो परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसमें साइकल चलाने वालों की सुरक्षा को लेकर भी प्रश्न शामिल करने की तैयारी है। परिवहन विभाग साइकल और पैदल चलने वालों को लेकर दस प्रतिशत तक प्रश्न जोड़ा जाएगा। जिला साइकल एसोसिएशन ने साइकल चलाने वालों की सड़क सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग से ड्राइविंग लाइसेंस की होने वाली परीक्षा में मोटर वाहन, सिग्नल के अलावा साइकल चलाने वालों के साथ सड़क में वाहन कैसे चलाए जाए आदि चीजों से जुड़े प्रश्नों को शामिल करने का अनुरोध किया था। विभागीय सुत्रों के अनुसार लॉकडाउन लगने के बाद इस बदलाव को पूरा नहीं किया जा सका है। तैयारियां पूरी हो चुकी है, जल्द ही इन चीजों को लेकर विभाग निर्णय लेगा।

रांची साइकल एसोसिएशन के अध्यक्ष कनिष्क पाेद्दार बताते हैं कि सड़कों पर जितना हक मोटर वाहन चलाने वालों का है उतना ही हक साइकल चलाने वाले व पैदल चलने वालों का है। लेकिन इनके प्रति लिए कभी भी सड़कों पर अच्छा व्यवहार नहीं रहा है। इसका मुख्य कारण मोटर वाहन चलाने वालों को यह जानकारी नहीं है कि साइकल चलाने वाले भी पूरी आजादी के साथ सड़क पर चल सकते हैं। उनके लिए भी कई सिग्नल लगाए जाते हैं ताकि गाड़ी चलाने वाले इसका पालन कर सकें। लेकिन यह अधिकतर जगहों पर अमल होता नहीं दिखता। इन्हीं कारणों को देखते हुए तत्कालीन परिवहन सचिव के रविकुमार को पत्र लिख परीक्षा में साइक्लिंग को लेकर भी सवाल पूछे जाने का अनुरोध किया था, जिसे सचिव ने सही बताया और आगे की कार्रवाई के लिए दिशा-निर्देश दिए थे।

40 प्रश्नों का सेट भेजा गया है विभाग को

रांची साइकल एसोसिएशन ने विभाग का 40 प्रश्नों का सेट सौंपा है, जिसमें से कई सवाल ड्राईविंग लाइसेंस के लिए अनिवार्य बताया गया है। इन सवालों में सिर्फ साइकल और पैदल चलने वालों को लेकर ही तैयार किया गया है। इन प्रश्नों को तैयार करने में कई संस्थाओं के सर्वे का भी सहारा लिया गया, साथ ही एसोसिएशन ने वैसे प्रश्नों को अधिक महत्व दिया है जिसे जाने बिना सड़क पर वाहन नहीं चलाया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी