Indian Railway: तीसरी आंख से अब रांची मंडल के सभी स्टेशनों की होगी निगरानी, 42 स्टेशनों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

Indian Railway रेलवे और यात्री सुरक्षा को देखते हुए रांची रेल मंडल अंतर्गत 42 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। 500 कैमरे लगाए जाएंगे। 2022 तक इन सभी रेलवे स्टेशनों को सीसीटीवी कैमरे युक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 03:51 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 03:51 PM (IST)
Indian Railway: तीसरी आंख से अब रांची मंडल के सभी स्टेशनों की होगी निगरानी, 42 स्टेशनों पर लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
रांची रेल मंडल के 42 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

रांची, जासं। रेलवे और यात्री सुरक्षा को देखते हुए रांची रेल मंडल अंतर्गत 42 रेलवे स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके तहत लगभग 500 कैमरों को लगाने का काम किया जाएगा। 2022 तक इन सभी रेलवे स्टेशनों को सीसीटीवी कैमरे युक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। चरणबद्ध तरीके से स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा इंस्टॉल किया जाएगा। पहले चरण में अति संवेदनशील स्टेशनों पर इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बारी बारी सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी की व्यवस्था कर दी जाएगी।

सिर्फ तीन स्टेशनों पर ही सीसीटीवी कैमरे की है व्यवस्था 

वर्तमान में रांची रेलवे स्टेशन, हटिया और मुरी स्टेशन पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था है। जहां रोजाना मॉनिटरिंग कर कई लोगों का रेस्क्यू और प्रतिबंधित वस्तुओं की तस्करी पर लगाम कसने पर सफलता मिली है। ऐसा कोई भी दिन खाली नहीं जाता है, जिसमें आरपीएफ की टीम को सीसीटीवी कैमरे की मदद की जरूरत न पड़ी हो। कोई गुमशुदा को तलाशना है या फिर संदिग्ध व्यक्ति पर नजर बनाये रखना है।

निर्भया फंड के तहत लगाया जा रहा कैमरा

रेल यात्रियों की सुरक्षा मजबूत करने के लिए निर्भया फंड के तहत स्टेशनों पर कैमरे लगाने का प्राविधान किया गया है। स्टेशनों व परिसर में ऑनलाइन निगरानी के लिए हटिया में केंद्रीकृत कंट्रोल रूम स्थापित किया जाएगा। यह सभी सीसीटीवी कैमरे ग्रेड बी, सी, डी और ई कैटेगरी के स्टेशनों पर लगाए जाएंगे। उल्लेखनीय है कि रांची रेल मंडल अंतर्गत कुल स्टेशनों की संख्या 45 है।

वीडियो रिकॉर्डिंग 30 दिनों तक रहेगा बैकअप

सीसीटीवी कैमरे से वीडियो रिकॉर्डिंग को 30 दिनों तक सुरक्षित रखा जा सकेगा। जिसे आरपीएफ अपने हिसाब से इस्तेमाल कर सकेगी। नेटवर्क मैनेजमेंट सिस्टम (एनएमएस) से अधिकृत अधिकारी किसी भी स्थान से वेब ब्राउजर के जरिये कैमरा, सर्वर, यूपीएस आदि की निगरानी कर सकेंगे। कोरोना महामारी के चलते सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम प्रभावित हुआ था, लेकिन अब काम तेजी पकड़ रहा है।

रेलवे और यात्री सुरक्षा का ध्यान रखते हुए रांची रेल मंडल अंतर्गत 42 स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए जाने की तैयारी चल रही है। रांची,हटिया और मुरी स्टेशनों की तरह अन्य स्टेशनों पर भी सीसीटीवी कैमरा की सुविधा उपलब्ध होगी । इससे यात्रियों को ही सहूलियत होगी।

-प्रशांत यादव ,सीनियर डीएससी रांची रेल मंडल

chat bot
आपका साथी