26 से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, बिना कोरोना जांच के CM-मंत्री को भी नहीं मिलेगी एंट्री

Jharkhand Government Budget Session विधानसभा सचिवालय ने निर्देश जारी करते हुए कहा है कि बगैर कोरोना जांच कराए कोई भी सदस्‍य बजट सत्र में शामिल नहीं हो पाएंगे। 72 घंटे पहले तक की जांच रिपोर्ट मान्य होगी। पत्रकारों को भी बगैर टेस्ट कराए एंट्री नहीं मिलेगी।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 02:48 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:19 PM (IST)
26 से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, बिना कोरोना जांच के CM-मंत्री को भी नहीं मिलेगी एंट्री
26 फरवरी से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड सरकार का वित्तीय वर्ष 2021-22 का वार्षिक बजट तीन मार्च को पेश होगा। इससे पूर्व 26 फरवरी से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आरंभ होगा। इधर, विधानसभा सचिवालय ने दिशानिर्देश जारी कर कहा है कि बगैर कोरोना जांच कराए कोई भी सदस्‍य विधानसभा के बजट सत्र में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसके लिए 72 घंटे पहले तक की जांच रिपोर्ट मान्य होगी। पत्रकारों को भी बगैर कोरोना टेस्ट कराए एंट्री नहीं मिलेगी। बता दें कि देश के कई जगहों पर कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। झारखंड में इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है। कोरोना के नई स्‍ट्रेन की आशंका और संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर ही विधानसभा सचिवालय की ओर से आज यह निर्देश जारी किया गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के मद्देनजर झारखंड विधानसभा के बजट सत्र के दौरान तमाम बंदिशें लागू होंगी। मंगलवार को विधानसभा के सचिव महेंद्र प्रसाद ने इससे जुड़े दिशानिर्देश जारी किए। इसके मुताबिक विधानसभा के सदस्यों समेत मुख्यमंत्री और मंत्रियों को इसका पालन करना होगा। सत्र आरंभ होने के 72 घंटे पहले तक की कोरोना जांच रिपोर्ट मान्य होगी। कोरोना पाॅजिटिव पाए जाने पर सदस्यों को विधानसभा के बजट सत्र में शामिल होने की मनाही रहेगी।

विधानसभा सचिवालय के मुताबिक एहतियात बरतना आवश्यक है। सभी निर्देशों का पालन अनिवार्य किया गया है। विधानसभा के प्रवेश द्वार पर सैटिाइजेशन की व्यवस्था की जाएगी। इसका उपयोग करने के बाद ही सदस्य सभा वेश्म में प्रवेश कर पाएंगे। सत्र की अवधि के दौरान शारीरिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित करना होगा। सदन के भीतर भी इसका पालन होगा। दो सदस्यों के बैठने के स्थान में दूरी का पालन किया जाएगा। विधानसभा सदस्य सत्र की अवधि के दौरान केवल निजी सहायकों को लेकर विधानसभा के आंतरिक परिसर में प्रवेश कर पाएंगे। मीडिया समेत विधानसभा के कर्मियों को भी इसे लेकर हिदायत दी गई है। सत्र के दौरान विधानसभा में बाहरी लोगों का प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा।

स्पीकर समेत कई मंत्री व विधायक आ चुके हैं संक्रमण की चपेट में

हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल के कई सदस्य कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। मंत्री हाजी हुसैन अंसारी का इसकी वजह से असामयिक निधन हो गया, जबकि मंत्री जगरनाथ महतो के फेफड़े का प्रत्यारोपण किया गया। उनका उपचार चेन्नई के एमजीएम अस्पताल में हुआ है और वे अभी चेन्नई में ही हैं। मंत्री बन्ना गुप्ता, बादल, मिथिलेश ठाकुर और रामेश्वर उरांव भी कोरोना से पीड़‍ित हुए। विधानसभा अध्यक्ष रबींद्र नाथ महतो को भी संक्रमण का सामना करना पड़ा। विधायक सुदेश महतो, दीपिका पांडेय सिंह, मथुरा प्रसाद महतो, अंबा प्रसाद, लंबोदर महतो को भी कोरोना ने चपेट में लिया। अब सभी स्वस्थ हो चुके हैं।

पिछले बजट सत्र का हुआ था समय से पूर्व अवसान

कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी का असर विधानसभा के विगत बजट सत्र पर पड़ा था। केंद्र के निर्देशों और कोरोना संबंधी हिदायतों को देखते हुए सत्र का समय से पूर्व अवसान करना पड़ा था।

chat bot
आपका साथी