Jharkhand: सीआरपीएफ को दूरसंचार व सूचना प्रौद्योगिकी से समृद्ध करेगा बीआइटी

Jharkhand News रक्षा सेवाओं में सीआरपीएफ के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी को और बढ़ावा देने के लिए बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान मेसरा ने सीआरपीएफ-केंद्रीय प्रशिक्षण कालेज (दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी) रांची के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:49 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:16 PM (IST)
Jharkhand: सीआरपीएफ को दूरसंचार व सूचना प्रौद्योगिकी से समृद्ध करेगा बीआइटी
Jharkhand: सीआरपीएफ को दूरसंचार व सूचना प्रौद्योगिकी से समृद्ध करेगा बीआइटी। जागरण

रांची, जासं । रक्षा सेवाओं में सीआरपीएफ के लिए दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी को और बढ़ावा देने के लिए बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान, मेसरा ने सीआरपीएफ-केंद्रीय प्रशिक्षण कालेज (दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी), रांची के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। बीआइटी की ओर से रजिस्ट्रार कर्नल सुखपाल ङ्क्षसह खेतरपाल (सेवानिवृत्त) और सीआरपीएफ के तरफ से अमित तनेजा ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। बीआइटी के कुलपति प्रो. इंद्रानील मन्ना ने कहा कि इस एमओयू का उद्देश्य सीआरपीएफ को तकनीकी ज्ञान से समृद्ध करना है।

हमारे पास बहुत सारी ऐसी जानकारियां होती हैं जो देश की रक्षा करने के तैयार सिस्टम को बेहतर कर सकती हैं। मौके पर डीन डा. के मुखोपाध्याय, डा. आनंद कुमार सिन्हा, डा. सुदीप दास, डा. निशा गुप्ता, डा. विभा रानी गुप्ता, डा. विजय नाथ, डा. प्रियांक सक्सेना, मीडिया सेल समन्वयक- डा. मृणाल पाठक, उप रजिस्ट्रार रितेश कुमार, चिरंजी लाल, सीआरपीएफ की ओर से महानिरीक्षक रविदीप सिंह साही, उप कमांडेंट संतोष कुमार आदि थे।

सैटेलाइट इमेज को समझेंगे

बीआइटी के इलेक्ट्रोनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग से सीआरपीएफ सिग्नल, एंटीना, कम्यूनिकेशन के मामले में समृद्ध होगा। इसी तरह रिमोट सेंङ्क्षसग विभाग जीआइएस के बेहतर उपयोग की जानकारी मिलेगी। सैटेलाइट इमेज को बेहतर तरीके से समझेंगे। डा. सी. जगन्नाथन ने कहा कि सीआरपीएफ पर देश को सुरक्षा प्रदान करने की जिम्मेदारी है। एमओयू से सीआरपीएफ को तकनीकी जनशक्ति मिलेगी।

जगरनाथ महतो से मिले मंत्री मिथिलेश ठाकुर

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने चेन्नई से इलाज कराकर लौटे शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो से मिलकर उनका हाल जाना और पुष्पगुच्छ प्रदान कर उनका अभिवादन किया। मुलाकात के दौरान पिछले कुछ महीनों में राज्य में हुए घटनाक्रमों पर विस्तृत चर्चा की। मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने उनकी वापसी पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इससे विकास कार्यों को और भी गति मिलेगी। उन्होंने उनके बेहतर स्वास्थ्य की कामना की। जगरनाथ महतो चेन्नई से लौटने के बाद मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के बगल वाले मकान में शिफ्ट हुए हैं।

chat bot
आपका साथी