मोदी मास्क सदाबहार, चुनावी सामग्री से दुकानें गुलजार

विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों ने कमर कस ली है। प्रचार के लिए प्रचार सामग्री की बिक्री भी हो रही है। इसके लिए दुकानें खुल गई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Nov 2019 03:43 AM (IST) Updated:Thu, 14 Nov 2019 06:22 AM (IST)
मोदी मास्क सदाबहार, चुनावी सामग्री से दुकानें गुलजार
मोदी मास्क सदाबहार, चुनावी सामग्री से दुकानें गुलजार

जागरण संवाददाता, रांची : विधानसभा चुनाव के लिए पार्टियों ने कमर कस ली है। जनता तक चुनावी संदेश पहुंचे इसके लिए उम्मीदवारों के साथ ही उनके कार्यकर्ताओं ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। दलों में चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए होड़ मची है। पार्टी कार्यालय के आसपास चुनाव सामग्री की दुकानें गुलजार हैं। इन दुकानों से पार्टी समर्थक पोस्टर, बैनर, झंडा, टोपी, स्टीकर, प्लास्टिक बैज तथा अन्य सामग्री खरीद रहे हैं। हरमू हाउसिंग कॉलोनी स्थित बीजेपी के पार्टी कार्यालय से लेकर कांग्रेस भवन तक पार्टी कार्यालय की दुकानें चुनावी सामग्री से सज गयी हैं।

जिन राज्यों में चुनाव वहां घूम-घूम कर लगाते हैं अपनी दुकान : कांग्रेस भवन के पास ही छोटी दुकान लगाए हरियाणा से आए रमेश मौर्या ने बताया कि वे पंचायत चुनाव से लेकर लोकसभा चुनाव तक विभिन्न राज्यों में घूम-घूम कर अपनी दुकान लगाते हैं। इन दुकानों पर सभी दलों के पोस्टर, बैनर आदि एक साथ मिल जाते हैं। रमेश ने बताया कि चूंकि वे रेहड़ी पर अपनी दुकान सजाते हैं इसलिए उनकी दुकान पर मिलने वाले सामान अपेक्षाकृत सस्ते होते हैं।

मोदी मास्क की सबसे ज्यादा डिमांड : गोरखपुर से आए संदीप यादव ने बताया कि भाजपा से जुड़ी चुनाव सामग्री की सबसे अधिक बिक्री होती है। लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव मोदी मास्क सदाबहार है। कई सालों से इसकी बिक्री हर चुनाव में होती है। हालांकि संदीप बताते हैं कि 2014 के बाद से अब प्रत्याशियों का जोर डिजीटल कैंपेन पर अधिक है। कार्यकर्ता वाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर के जरिए लोगों तक अपने संदेश पहुंचा रहे हैं। इसलिए चुनाव सामग्री की बिक्री जैसे पहले होती थी, अब नहीं होती।

chat bot
आपका साथी