बीमा योजनाओं से एक माह में 25 लाख ग्रामीण जुड़े, केंद्र ने अन्‍य राज्‍यों को झारखंड माडल अपनाने की दी सलाह

Modi Government Insurance Schemes Jharkhand News झारखंड के 25 लाख ग्रामीण जीवन दुर्घटना एवं स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से एक माह में जुड़े हैं। कहा गयसा कि विभाग 30 लाख का लक्ष्य जल्द पूरा करेगा। सात अगस्‍त से बीमा कराएं अभियान शुरू हुआ था।

Sujeet Kumar SumanSun, 26 Sep 2021 12:37 PM (IST)
Modi Government, Insurance Schemes, Jharkhand News 25 लाख ग्रामीण जीवन, दुर्घटना एवं स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से एक माह में जुड़े।

रांची, राज्य ब्यूरो। संक्रमण के कालखंड में ग्रामीणों के सशक्तीकरण के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा किया जा रहा प्रयास रंग ला रहा है। एक ओर हड़‍िया दारू निर्माण और बिक्री कार्य में संलग्न 13 हजार से अधिक महिलाओं को पिछले एक वर्ष में फूलो झानो आशीर्वाद अभियान से जोड़कर उनके लिए आजीविका के साधन सृजित किए गए, वहीं पिछले एक माह में 25 लाख लाभुकों को जीवन, दुर्घटना एवं स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़ा गया।

इसके साथ ही सरकार 30 लाख लोगों को बीमा योजनाओं से जोड़ने के अपने लक्ष्य की ओर कदम बढ़ा चुकी है। कोरोना काल में ऐसी योजनाओं का महत्व और भी बढ़ जाता है। झारखंड के बीमा कराएं अभियान के माडल से प्रभावित होकर केंद्र सरकार ने अन्य राज्यों को भी झारखंड से नसीहत लेने की सलाह दी है।

सात अगस्त से शुरू हुआ था बीमा कराएं अभियान

ग्रामीण विकास विभाग ने सात अगस्त से बीमा कराएं अभियान की शुरुआत कर सखी मंडल की महिलाओं को बीमा योजनाओं से जोड़ने की पहल की थी। अभियान के अंतर्गत अब तक 25 लाख महिलाओं को बीमित किया जा चुका है। यह अभियान अभी भी जारी है और इसके तहत राज्य के सभी तरह के समूह से जुड़ी महिलाओं एवं उनके परिवार को जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा एवं स्वास्थ्य बीमा योजनाओं से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

महिलाएं निभा रही हैं सकारात्मक भूमिका

बीमा योजनाओं की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए लीफलेट, वीडियो, रेडियो जैसे प्रचार माध्यमों का सहारा लिया जा रहा है। इस जागरूकता अभियान में महिलाएं सकारात्मक भूमिका निभा रही हैं। इस अभियान में 1,600 बैंक सखी, 16,500 सक्रिय महिला एवं 1,800 वित्तीय साक्षरता ट्रेनर, अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत 4,600 सखियां विशेष कैंप और घर-घर जाकर बीमा करने का काम कर रही हैं। जेएसएलपीएस स्टाफ बैंक के साथ समन्वय स्थापित कर बीमा पंजीयन एवं बीमा दावा को ससमय पूरा करने का काम कर रहे हैं। कुल 165 महिलाओं को 3.30 करोड़ दावा राशि प्राप्त हो चुकी है।

'सामाजिक सुरक्षा को सुनिश्चित करने की दिशा में बीमा कराएं अभियान ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर सखी मंडल की महिलाओं और उनके स्वजनों का बीमा कराया गया है। यह प्रक्रिया अब भी जारी है। मुसीबत के समय ये बीमा योजनाएं अवश्य उनके आर्थिक पक्ष को मजबूत करने में सहायक होंगी।' -डा. मनीष रंजन, सचिव, ग्रामीण विकास विभाग।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.