मिशन एडमिशन : छात्राओं की पहली पसंद है रांची वीमेंस कालेज, इंटर से पीजी स्तर तक की होती है पढ़ाई

जागरण संवाददाता रांची 1949 में स्थापित सर्कुलर रोड स्थित रांची वीमेंस कॉलेज की गिनती राजध

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 06:00 AM (IST)
मिशन एडमिशन : छात्राओं की पहली पसंद है रांची वीमेंस कालेज, इंटर से पीजी स्तर तक की होती है पढ़ाई
मिशन एडमिशन : छात्राओं की पहली पसंद है रांची वीमेंस कालेज, इंटर से पीजी स्तर तक की होती है पढ़ाई

जागरण संवाददाता, रांची: 1949 में स्थापित सर्कुलर रोड स्थित रांची वीमेंस कॉलेज की गिनती राजधानी के ख्यात कालेजों में होती है। बेहतर पढ़ाई और माहौल के कारण झारखंड ही नहीं आसपास के राज्यों की छात्राओं की पहली पसंद विमेंस कालेज है। प्रत्येक साल हजारों छात्राएं नामांकन के लिए आवेदन करती हैं। खासबात ये है कि बदलते शैक्षणिक परि²श्य में कॉलेज ने खुद को समय-समय पर अपडेट किया। पारंपरिक डिग्री के साथ ढेरों रोजगारपक कोसेर्स शुरू हुए। महत्वपूर्ण बात ये है कि एक बार इंटर में नामांकन लेने के बाद छात्राएं पीजी तक की पढ़ाई यहां से कर सकती हैं। नामांकन के समय कॉलेज की छात्राओं को प्राथमिकता दी जाती है। यहां इंटर के तीनों संकायों के साथ स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की सभी विषयों की पढ़ाई होती है। साथ ही, पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार के लिए भटकना न पड़े इस कारण समय-समय पर कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव चलाया जाता है। इंटर के लिए नामांकन प्रक्रिया आरंभ हो गई है जबकि यूजी और पीजी स्तर पर नामांकन चांसलर पोर्टल के माध्यम से होगा।

--

यूजी में 21 और पीजी के नौ विषयों में होती है पढ़ाई, समृद्ध लाइब्रेरी भी

विमेंस कालेज में फिलहाल यूजी स्तर पर 21 विषयों की पढ़ाई होती है। इसमें भाषा, साहित्य शामिल है। जबकि पीजी में 10 विषयों की पढ़ाई होती है। वहीं यूजी स्तर पर वोकेशनल कोर्सेस में बायोटेक्नॉलोजी, बीबीए, क्लिनिकल न्यूट्रीशन, फैशन डिजाइनिग, इंफार्मेशन टेक्नोलाजी शामिल है। वहीं छात्राओं के लिए समृद्ध लाइब्रेरी भी जहां कोर्स के ढ़ेरों किताबें हैं। छात्राएं आराम से लाइब्रेरी में बैठकर किताबें पढ़ सकती हैं।

---

इंटर में नामांकन के लिए 10 अगस्त तक का समय

रांची विमेंस कालेज में इंटर स्तर पर नामांकन प्रक्रिया एक अगस्त से आरंभ हो गई है। 10 अगस्त तक छात्राएं नामांकन के लिए आवेदन दे सकती हैं। फ‌र्स्ट कट ऑफ लिस्ट 12 अगस्त को जारी किया जाएगा।

--

छात्राओं के लिए हास्टल की बेहतर सुविधा

विमेंस कालेज में दो ब्लॉक है। एक आ‌र्ट्स जबकि दूसरा साइंस ब्लॉक। आ‌र्ट्स ब्लॉक में दो हास्टल है, जिसमें एक हॉस्टल में 25 कमरे हैं जहां 120 छात्राओं के रहने की व्यवस्था है जबकि दूसरे हॉस्टल में 35 कमरे हैं जहां 140 छात्राएं रह सकती है।

-- इन विषयों में इतने सीट

कोर्स सीट

आइए 650

आइएससी 512

आइकॉम 512

----------

यूजी

बंगाली 50

इंग्लिश 125

हिदी 150

इकोनॉमिक्स 125

जियोग्राफी 132

हिस्ट्री 150

होम साइंस 64

म्यूजिक 25

फिलॉसफी 90

पॉलिटिकल साइंस 125

साइकोलॉजी 80

संस्कृत 75

सोशियोलॉजी 100

टीआरएल 50

उर्दू 80

बॉटनी 96

केमेस्ट्री 96

फिजिक्स 96

मैथ्स 140

जूलॉजी 110

कॉमर्स 500

--------------------------------

वोकेशनल

बायोटेक्नोलॉजी 90

बीबीए 130

क्लिनिकल न्यूट्रीशन 60

कंप्यूटर एप्लिकेशन 120

फैशन डिजाइनिग 60

बीएड 100

---------------------------------------------------

छह नये सर्टिफिकेट कोर्सेस होंगे शुरू, इसी सत्र से नामांकन

रांची विमेंस कॉलेज में छह माह का छह नये सर्टिफिकेट कोर्स आरंभ किये गये हैं। इसी सत्र से सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन ले सकते हैं। छह नये कोर्स में सर्टिफिकेट कोर्स सेंटर ऑफ लेंग्वेज के तहत फ्रेंस और अरेबिक भाषा की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा न्यूट्रिशन, जेंडर सेंसेटजाइजेशन, सिलाई-कढ़ाई शामिल है। प्रत्येक कोर्स के लिए अधिकतम 60 सीटें तक की गई है। जबकि कोर्स का शुल्क छह हजार रुपये तक किया गया है। खासबात ये है कि छात्राएं रेगुलर कोर्स के साथ सर्टिफिकेट कोर्स सकती हैं। सर्टिफेकट कोर्स का क्लास सुबह शाम में होगी। -----------------------------------

राजधानी की पहला कालेज जहां जिम की सुविधा

रांची विमेंस कॉलेज राजधानी का पहला ऐसा कालेज है जहां छात्राओं के लिए जिम की सुविधा उपलब्ध है। हास्टल में रह रही छात्राएं अगर अपना शरीर फिट रखने के लिए जिम करना चाहती हैं तो कॉलेज कैंपस में ही जिम कर सकती हैं।

---------------- रांची विमेंस कालेज राजधानी ही नहीं राज्य के प्रिमियम कॉलेजों में से एक है। यहां छात्राओं के एकेडमिक शिक्षा के साथ-साथ पूरे व्यक्तित्व के विकास पर ध्यान रखा जाता है। कालेज का वातावरण छात्राओं के अनुकूल हैं। दूर दराज की छात्राओं के लिए हॉस्टल की उत्तम व्यवस्था है।

डॉ शमसुन नेहार, प्राचार्या, रांची विमेंस कालेज

chat bot
आपका साथी