Mission Admission: कहीं लिखित परीक्षा तो कहीं बच्चों व अभिभावकों का होगा इंटरएक्शन टेस्ट, देखें कहां क्या है नियम....

Mission Admission जिले के निजी स्कूलों में एडमिशन(Admission In Private Schools) को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। स्कूल प्रबंधन जानकारी साझा करने के लिए सारी कवायदें कर रहे हैं। राजधानी के निजी स्कूलों(Private Schools) में नए सत्र 2022-23 में नामांकन प्रक्रिया(Admission Process) चल रही है।

Sanjay KumarPublish:Sat, 04 Dec 2021 01:15 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 01:15 PM (IST)
Mission Admission: कहीं लिखित परीक्षा तो कहीं बच्चों व अभिभावकों का होगा इंटरएक्शन टेस्ट, देखें कहां क्या है नियम....
Mission Admission: कहीं लिखित परीक्षा तो कहीं बच्चों व अभिभावकों का होगा इंटरएक्शन टेस्ट, देखें कहां क्या है नियम....

रांची (कुमार गौरव)। Mission Admission: जिले के निजी स्कूलों में एडमिशन(Admission In Private Schools) को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। स्कूल प्रबंधन से लेकर बच्चों के अभिभावक तक जानकारी साझा करने के लिए सारी कवायदें कर रहे हैं। राजधानी के निजी स्कूलों(Private Schools) में नए सत्र 2022-23 में बच्चों की नामांकन प्रक्रिया(Admission Process) चल रही है। प्रेप से लेकर नवमीं कक्षा तक नामांकन के लिए भी फॉर्म मिल रहे हैं। सभी के लिए फॉर्म 25 दिसंबर तक मिलेंगे। फॉर्म स्कूल(School Forms) की वेबसाइट से डाउनलोड(Download) करने के अलावे आफलाइन भी उपलब्ध है।

नर्सरी के लिए बच्चे की उम्र साढ़े तीन से साढ़े चार व प्रेप के लिए साढ़े चार से साढ़े पांच साल तय किए गए हैं। उम्र की गणना 31 मार्च 2022 के आधार पर की जाएगी। फार्म की कीमत 1000-1500 रुपए तक हैं। भरे हुए फॉर्म स्कूल में 25 दिसंबर तक जमा करने होंगे। हालांकि शहर के सभी स्कूलों में फार्म जमा करने की अलग अलग तिथि भी तय की गई हैं।

एलकेजी के बच्चों का होगा एडमिशन :

रांची डीएवी बरियातु(Ranchi DAV Bariatu) के प्रिंसिपल विनय कुमार पांडेय ने बताया कि डीएवी में बच्चों के एडमिशन के लिए जो मानक तय किए गए हैं उसी के अनुसार दाखिला लिया जा रहा है। एलकेजी व यूकेजी में दाखिले के लिए बच्चों के साथ साथ अभिभावकों की भी जांच होगी। वहीं पहली कक्षा में नामांकन के लिए बच्चों को टेस्ट देना होगा। नामांकन शुल्क 15000 रूपए जबकि फार्म 1500 रूपए तय किए गए हैं।

फार्म डीएवी की वेबसाइट पर आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है। जिसे पूरी तरह से भरने के बाद हार्ड कापी स्कूल में जमा करना होगा। पूर्व से चल रहे आनलाइन क्लासेस में भी बच्चों को ड्रेस कोड के अनुपालन का दिशा निर्देश दिया जाता है। ताकि छोटे छोटे बच्चे घर पर रह कर भी स्कूल के नियमों का पालन कर सके।

देना होता है एक्टिविटी बेस्ड टेस्ट :

रांची करमटोली चौक स्थित ब्रिजफोर्ड स्कूल(Bridgford School) के वाइस प्रिंसिपल बुलबुल रॉय का कहना है कि ब्रिजफोर्ड स्कूल के प्राइमरी विंग में नामांकन के लिए एक्टिविटी बेस्ड टेस्ट देना होता है। प्री नर्सरी से पांचवीं कक्षा में नामांकन के लिए 25,300 से 37 हजार रूपए फीस देना होगा।

सुबह 09 बजे से 01 बजे तक 1000 रूपए का फार्म आफलाइन उपलब्ध है जबकि 15 से 25 दिसंबर तक नामांकन करा सकते हैं। बच्चों के नामांकन से पूर्व अभिभावकों के लिए भी एबिलिटी व केयरिंग टेस्ट के दिशा निर्देश दिए गए हैं।

देना होगा इंटरएक्शन टेस्ट :

वहीं रांची ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल(Ranchi Oxford Public School)  के प्रिंसिपल सूरज शर्मा ने जानकारी दी कि नामांकन की प्रक्रिया आनलाइन व आफलाइन दोनों माध्यमों से उपलब्ध है। लिखित परीक्षा के अलावे बच्चों व उनके अभिभावकों को इंटरएक्शन टेस्ट भी देना होगा। नामांकन के लिए 18 दिसंबर तक फार्म जमा लिए जाएंगे।

जिसके एक सप्ताह के बाद नामांकन के लिए कालिंग व अन्य माध्यमों से सूचना दी जाएगी। फार्म की कीमत 1200 रूपए है और आनलाइन व आफलाइन उपलब्ध है। वहीं नर्सरी से पांचवीं कक्षा तक नामांकन के लिए 45 हजार रूपए फीस लिए जा रहे हैं। फिलहाल छोटे छोटे बच्चों को आनलाइन क्लासेस में ड्रेस कोड का अनुपालन कराया जा रहा है।