प्रवासी मजदूरों के लिए सहारा बनी मुख्यमंत्री शहरी रोजगार योजना, मिलेगा 100 दिन का काम; जानें

Mukhyamantri Shahri Rojgar Yojana Koderma News Jharkhand Samachar कोडरमा नगर पर्षद प्रशासक ने मजदूरों को एक सौ दिन का काम देने के लिए जागरुकता अभियान चलाया। इन मजदूरों को रोड निर्माण नाली निर्माण भवन निर्माण एवं सफाई जैसे कार्यों में लगाया जाएगा।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:22 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:31 PM (IST)
प्रवासी मजदूरों के लिए सहारा बनी मुख्यमंत्री शहरी रोजगार योजना, मिलेगा 100 दिन का काम; जानें
Mukhyamantri Shahri Rojgar Yojana, Koderma News, Jharkhand Samachar एक सौ दिन का काम देने के लिए जागरुकता अभियान चलाया गया।

झुमरीतिलैया (कोडरमा), जासं। Koderma News, Jharkhand Samachar हर हाथ को मिले काम, कोई नहीं रहे बेकार...। संकट में जले घर का चूल्हा...। इसी उद्देश्य को लेकर बुधवार को झुमरी तिलैया के पुराना बस स्टैंड के समीप एक स्थल पर जमा होने वाले मजदूरों के बीच झुमरीतिलैया नगर प्रशासक कौशलेश कुमार एवं सिटी मैनेजर प्रशांत भारती ने जागरुता अभियान चलाया। नगर प्रशासक कौशलेश कुमार ने बताया कि मुख्यमंत्री शहरी श्रमिक योजना के तहत अभी तक झुमरी तिलैया नगर पर्षद के अंतर्गत 386 जाॅब कार्ड बनाए गए हैं। अकुशल मजदूरों को एक सौ दिन का काम मुहैया कराना है।

इन मजदूरों को रोड निर्माण, नाली निर्माण, भवन निर्माण एवं सफाई जैसे कार्यों में लगाया जाएगा। जिन मजदूरों को काम नहीं उपलब्ध होगा, उन्हें भत्ता दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संकट की घड़ी में रोजगार सबसे बड़ी समस्या बना हुआ है। ऐसे में मजदूरों को अधिक से अधिक जुड़कर इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। इसके लिए जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है। कार्य स्थल पर शारीरिक दूरी का पालन कराने, मास्क लगाने, स्वच्छता का ख्याल आदि का निर्देश दिया गया है। इधर जागरुकता अभियान में मजदूर चेहरे पर मास्क व गमझा लगाए नजर आए।

गलियों में गंदगी और नालियां हैं जाम, सफाई की मांग

झुमरीतिलैया के वार्ड नंबर दस की गलियों में गंदगी और नालियों में गाद जमा होने की शिकायत निवर्तमान वार्ड पार्षद पिंकी जैन ने नगर परिषद के कार्यपालक अधिकारी से की है। साथ ही जल्द सफाई की मांग की है। वार्ड नंबर 10 की निवर्तमान वार्ड पार्षद पिंकी जैन ने बुधवार को नगर परिषद के कार्यालय में जाकर कार्यपालक पदाधिकारी के नाम से सफाई संबंधी आवेदन दिया। उन्होंने कहा कि वार्ड की सभी नालियां जाम हैं और सड़कों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। राजगढ़िया रोड और गौरी शंकर मंदिर रोड जिले का बड़ा मेडिकल हब है। कोरोना काल में भी प्रतिदिन हजारों लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए डॉक्टर के पास आते हैं।

होलसेल दवा की मंडी होने के कारण दवा खरीदने आते हैं। इसके बाद भी वार्ड में नियमित रूप से सफाई नहीं होती है। उन्होंने कहा कि नगर परिषद के सफाई संबंधी पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी जाती है तो उस पर ध्यान नहीं देते हैं। उन्होंने कहा कि राजगढ़िया रोड, गौरी शंकर मंदिर रोड, सीएच स्कूल रोड पर कई पैथोलॉजिकल लैब, अल्ट्रासाउंड सेंटर और हॉस्पिटल हैं। इस कारण यहां अक्सर मेडिकल वेस्ट भी फेंक दिया जाता है। इसमें कूड़ा बीनने वाले बच्चे हाथ लगाते हैं और गाय-बैल भी इसमें खाना ढूंढते हैं। ऐसे में उनमें बीमारियां फैलने की आशंका बनी रहती है। इन जगहों पर नियमित रूप से सफाई की जाए।

chat bot
आपका साथी