घरेलू कामगार बनाने के लिए नाबालिगों के दिमाग से खेल रहे बिचौलिए

Jharkhand Crime News लोहरदगा में मानव तस्करी के मामले में एक खुलासे ने हर किसी को परेशान कर दिया है। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए रांची रेलवे स्टेशन से पांच नाबालिग को बरामद किया।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:49 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:49 PM (IST)
घरेलू कामगार बनाने के लिए नाबालिगों के दिमाग से खेल रहे बिचौलिए
घरेलू कामगार बनाने के लिए नाबालिग के दिमाग से खेल रहे बिचौलिए। जागरण

लोहरदगा, जासं। लोहरदगा में मानव तस्करी के मामले में एक खुलासे ने हर किसी को परेशान कर दिया है। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने गुप्त सूचना पर कार्रवाई करते हुए रांची रेलवे स्टेशन से पांच नाबालिग को बरामद किया। पांच में एक नाबालिग से चार नाबालिग को रोजगार के नाम पर दिल्ली लेकर जा रही थी। वहीं इस मामले में लोहरदगा शहरी क्षेत्र के एक बिचौलिए की गिरफ्तारी भी हुई है। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि बिचौलिए अब नाबालिगों के दिमाग से खेल रहे हैं। किसी को इस बात की जरा भी भनक नहीं लग पा रही है कि नाबालिग को रोजगार के नाम पर दूसरे प्रदेश में ले जाने वाले लोग अब नाबालिगों को बरगलाने के लिए नाबालिग का ही सहारा ले रहे हैं।

मामले में जब पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो पुलिस को यह जानकारी मिली की एक नाबालिग चार अन्य नाबालिग को दस हजार रुपये प्रति माह के मानदेय पर दिल्ली में घरेलू कामकाज में रोजगार दिलाने के लिए लेकर जा रही थी। बरामद सभी नाबालिग लोहरदगा जिले के सेन्हा थाना क्षेत्र के चमडू, बाजार डांडू आदि गांव की रहने वाली है। गिरफ्तार आरोपित भी सेन्हा थाना क्षेत्र की है। वहीं मामले में लोहरदगा शहरी क्षेत्र से एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट ने न्यू रोड मिल्लत कॉलोनी निवासी मुस्ताक खान के पुत्र दानिश खान को गिरफ्तार कर पुलिस पूरे मामले में जांच कर रही है। इस मामले में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के प्रभारी पॉलीकार्प टोप्पो का कहना है कि फिलहाल पूरे मामले में जांच की जा रही है।

चार नाबालिग को बाल कल्याण समिति के सदस्य बालकृष्णा सिंह के माध्यम से काउंसलिंग के बाद उनके परिजनों के सुपुर्द किया जा रहा है। जबकि एक नाबालिग के विरुद्ध कार्रवाई स्वरूप निरुद्ध की कार्रवाई करते हुए बाल सुधार गृह रांची में भेजा जा रहा है। वहीं आरोपित दानिश खान को पुलिस जेल भेजने की प्रक्रिया पूरी कर रही है। पुलिस पूरे मामले में जांच कर आगे की कार्रवाई कर रही है। स्वजनों की ओर से ही मामले की शिकायत मिली थी कि अभी भी कुछ लोगों के नाम सामने आ सकते हैं। मानव तस्करी रोकने को लेकर पुलिस प्रशासन सक्रिय है। आम लोगों को भी जागरूक होकर काम करना होगा। मामले में नाबालिग के स्वजनों का कहना है कि उन्हें पता भी नहीं था कि उनके बच्चों को दिल्ली ले जाया जा रहा है। वे तो बच्चों के घर नहीं लौटने से परेशान थे।

chat bot
आपका साथी