Pulwama Terror Attack: रघुवर-जयंत ने शहीद विजय सोरेंग को दिया कंधा, गूंजे अमर रहें के नारे

Pulwama Terror Attack. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद विजय सोरेंग का पार्थिव शरीर दिल्‍ली से विशेष विमान से शनिवार को रांची लाया गया।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 10:29 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 06:20 PM (IST)
Pulwama Terror Attack: रघुवर-जयंत ने शहीद विजय सोरेंग को दिया कंधा, गूंजे अमर रहें के नारे
Pulwama Terror Attack: रघुवर-जयंत ने शहीद विजय सोरेंग को दिया कंधा, गूंजे अमर रहें के नारे

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए झारखंड के वीर सपूत विजय सोरेंग का शव रांची एयरपोर्ट पहुंच गया है। गुमला के लाल को श्रद्धांजलि देने के लिए यहां हजारों युवाओं की भीड़ पहुंची है। विजय की शहादत को बलिदान के रूप में उदृत करते हुए यहां हजारों लोग अमर रहें के नारे से उनका मान बढ़ा रहे हैं। सीएम रघुवर दास और केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्‍हा ने रांची एयरपोर्ट पर वीर सपूत को श्रद्धांजलि दी। दोनो नेताओं ने शहीद के पार्थिव शरीर को कंधा दिया। इस दौरान विजय सोरेंग अमर रहें के नारे से पूरा परिसर गुंजायमान रहा। तिरंगे में लिपटे अपनी मिट्टी के लाल को देखकर कई लोग भावुक भी हो गए। सबकी आंखें नम थीं। नौजवानों के चेहरे पर आक्रोश साफ झलक रहा था। शहीद की पत्‍नी कारमेला भी अपने पति के अंतिम दर्शन को एयरपोर्ट पर मौजूद रहीं।

शहीद  विजय सोरेंग की पत्‍नी कारमेला जैप टेन महिला बटालियन होटवार में हवलदार  ।

मुख्‍यमंत्री रघुवर दास भी मौके पर पहुंच रहे हैं। रघुवर दास ने कहा कि झारखंड की वीर भूमि से हमारा लाल विजय सोरेंग आतंकी हमले में शहीद हुए हैं। मैं विजय सोरेंग सहित सभी शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनकी शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी पूरा झारखंड, पूरा देश उनके साथ खड़ा है। पाकिस्तान को उसके घर में घुस कर जवाब दिया जाएगा और विजय पताका हम फहराएंगे।

इस बीच एयरपोर्ट परिसर में वीर शहीदों का अपमान, नहीं भूलेगा हिंदुस्‍तान, खून का बदला खून से लेंगे आदि नारे लगाए जा रहे हैं। एडीजी रेजी डुंगडुंग और पूर्व आईजी हेमंत टोप्पो शहीद के गुमला स्थित गांव के लिए रवाना हो गए हैं। वहां वे वीर सपूत की अंतिम यात्रा में शामिल होंगे। पाकिस्तान मुर्दा बाद, शहीद विजय सोरेंग जिंदाबाद अमर रहें के नारे लगा रहे युवाओं ने हाथों में तिरंगा लहरा रहे हैं। बड़ी संख्या में नेता, मंत्री आइएएस, आइपीएस अधिकारी, आइपीएस वाइव्स एसोसिएशन की सदस्य, आम नागरिक शहीद को श्रद्धांजलि देने पहुंचे हैं। देशभक्ति के गाने भी गूंज रहे हैं।

एयरपोर्ट पर विधानसभा अध्‍यक्ष दिनेश उरांव, डीजीपी डीके पांडेय, मंत्री सरयू राय, चंद्र प्रकाश चौधरी, कांग्रेस अध्‍यक्ष डॉ अजय कुमार, आलमगीर आलम, संजय सेठ, आशा लकड़ा, संजीव विजयवर्गीय समेत कई नेता भी यहां रण-बांकुरे को सम्‍मान देने पहुंचे हैं। पुराने एयरपोर्ट टर्मिनल परिसर में शहादत देकर लौट रहे अपने बेटे को पुष्‍प अर्पित किया जाएगा। शहीद विजय का पार्थिव शरीर दिल्‍ली से विशेष विमान से रांची लाया जा रहा है। इस विमान में बिहार के पटना के दो वीर सपूतों संजय सिन्‍हा और रतन ठाकुर का भी पार्थिव शरीर लाया गया है। एयरपोर्ट तिरंगा से पटा है।

इधर सीएम रघुवर दास ने वीर शहीद की पत्‍नी से फोन पर बात की और उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और परिवार को दस लाख की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। सीएम ने विजय सोरेंग को नमन किया। उनके मुताबिक, इस कायराना हमले का देश करारा जवाब देगा। दुख की इस घड़ी में हम सभी शहीद विजय के परिवार के साथ खड़े हैं।

उनके मुताबिक, पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने का फैसला कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान की कमर तोड़ने की पहल कर दी है। पाकिस्तान और आतंकियों को ये याद रखना चाहिए कि अपने जवानों की शहादत का बदला हम ज़रूर लेंगे, हर हाल में लेंगे। जय हिंद।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में वीरवार को हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 42 जवान शहीद हुए थे। इसमें झारखंड के गुमला निवासी हेड कांस्टेबल विजय सोरेंग के भी शहीद होने की सूचना मिली थी। विजय सीआरपीएफ के 82वीं बटालियन में तैनात थे।

शहीद की पत्नी सदमे में
वहीं, जैप टेन महिला बटालियन होटवार में हवलदार शहीद जवान की पत्नी कारमेला घटना की सूचना मिलते ही सदमे में है।

सीएम रघुवर ने किया नमन
मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुमला के शहीद विजय सोरेंग के परिवार के प्रति संवेदना जताई है। हालांकि विजय के छोटे भाई संजय सोरेन ने कहा कि टीवी व नेट के जरिये बड़े भाई के शहीद होने की जानकारी मिली है। प्रशासन या सीआरपीएफ की ओर से इस संबंध में कोई सूचना नहीं मिली है। विजय ने गुरुवार दोपहर 12 बजे के करीब घर पर फोन कर परिवार का हाल लिया था। कहा था कि कश्मीर जा रहे हैं। विजय के परिवार में पिता वृष सोरेंग, माता लक्ष्मी सोरेंग, पत्‍‌नी करमेला सोरेंग और चार बच्चे हैं।

शहीद विजय सोरेंग के खून के एक-एक कतरे का हिसाब लेंगेः हेमंत 
झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने ट्वीट कर लिखा है कि पुलवामा में कल जवानों पर जो निंदनीय हमला हुआ, उससे पूरा देश और झारखंड व्यथित और क्रोधित है। झारखंडी कभी भी अपने कर्तव्यों से पीछे नहीं हटा है। देश की रक्षा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले गुमला के वीर शहीद विजय सोरेंग के खून के एक-एक कतरे का हिसाब लिया जाएगा। 

विजय सोरेंग की पत्नी कारमेला झारखंड शसस्त्र बल-10 (जैप-10) में हवलदार हैं। वीरवार रात दस बजे इन्हें पुलवामा हमले की जानकारी मिली। जब यह ड्यूटी खत्म कर अपने बैरक पर पहुचीं थी। इसके बाद से लगातार बेहोश हो रहीं है। घर मे जैप के पुलिसकर्मियों के आना जाना जारी है। जैप महिला बटालियन की अध्यक्ष वर्मिला कच्छप, मंत्री सुषमा लकड़ा सहित अन्य ढाढस बंधाने में जुटे रहे। 

यह भी पढ़ेंः झारखंड के शहीद विजय सोरेंग के परिवार को दस लाख व सरकारी नौकरी मिलेगी
यह भी पढ़ेंः शहीद विजय सोरेंग की पत्नी चाहती है बदला, सरकार से मांगा मौका

chat bot
आपका साथी