Jharkhand News: रामगढ़ के गांवों में खराब पड़े हैं कई जलमीनार, ग्रामीण परेशान

Jharkhand News रामगढ़ जिले के पतरातू प्रखंड अंतर्गत भदानीनगर बासल बरकाकाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनी कई जलमीनार अब केवल दिखावा बनकर रह गई है। शुरुआत के समय तो जलमीनार से पानी आपूर्ति तो कुछ महीने तक होती रही लेकिन जब एक बार बिगड़ी तो बिगड़ी ही रह गई।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 03:45 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 03:45 PM (IST)
Jharkhand News: रामगढ़ के गांवों में खराब पड़े हैं कई जलमीनार, ग्रामीण परेशान
रामगढ़ के भदानीनगर क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनी कई जलमीनार अब केवल दिखावा बनकर रह गई है।

भुरकुंडा(रामगढ़), जासं। रामगढ़ जिले के पतरातू प्रखंड अंतर्गत भदानीनगर बासल बरकाकाना क्षेत्र के विभिन्न गांवों में बनी कई जलमीनार अब केवल दिखावा बनकर रह गई है। शुरुआत के समय तो जलमीनार से पानी आपूर्ति तो कुछ महीने तक होती रही, लेकिन जब एक बार बिगड़ी तो बिगड़ी ही रह गई। फिर कौन देखने वाला है। पतरातू प्रखंड के सुदूर लोवाडीह गांव मे लगा दो जलमीनार पिछले चार महिने से खराब है। भदानीनगर सुथरपुर गांव के नवाटोला, गेटकोचा, होनहेटाड, बीचा गांव के ओतियातू मंडाटोला में जलमीनार भी महिनों से खराब है। यही हाल जोबो, दाडीदाग, कडरू गांव में भी है। लमीनार पिछले कई महिनों से खराब पड़ी है।

पतरातू प्रखंड के अन्य गांवों से भी जलमीनारों के खराब होने और पानी आपूर्ति बंद होने की सूचना है। जलमीनारों की स्थिति यह है कि किसी का नोजल तो किसी का मोटर खराब है। लेकिन मरम्मत के आभाव मे कई महिनों से खराब है। कुछ तो जलमीनार ऐसे हैं जिसमें मामूली खराबी है, उसे ठीक कर पानी आपूर्ति शुरू की जा सकती है। लेकिन देखरेख और उदासीनता के अभाव मे खराब पड़ी है। गांवों में ग्रामीणों को पेयजल की सुविधा के लिए 14 वें वित्त आयोग के तहत जलमीनार लगाई गई थी। जलमीनार खराब होने से स्थानीय लोगो सहित ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पानी के लिए उन्हें दूर तक का सफर तय करना पड़ता है।

कहते हैं ग्रामीण इस संबंध मे सुथरपुर बीचा लोवाडीह जोबो आदि गांवों के ग्रामीणों से पूछा गया तो उनलोगों ने बताया कि जलमीनार निर्माण के समय ही काफी घोटाला हुआ है। ठेकेदार द्वारा घटिया और निम्न स्तर के समान का प्रयोग किया गया है। जो साल भर नहीं चली और बीच में ही खराब हो गई । ग्रामीण बताते हैं कि कुछ को ठीक भी कराई गई तो कुछ दिन चली और फिर खराब हो गई है। ग्रामीण बताते हैं ठेकेदार द्वारा खराब समान को लगाने से बार बार जलमीनार से पानी आपूर्ति बंद हो जाती है।

अधूरे पड़ी हैं कई जलमीनार

कुछ जलमीनार तो ऐसी हैं कि संबंधित ठेकेदार द्वारा आधा अधूरा बनाकर छोड़ दिया गया है। यह स्थिति झुंझीटोला लोवाडीह के जलमीनार सहित अन्य कई गांवों मे देखने को मिल रहा है। सुथरपुर के शिबू टोला के जलमीनार अधूरा पड़ा है। अधूरी जलमीनार एक-दो दिन नहीं, बल्कि कई महिनों से है।

जलमीनारों को कराया जाएगा ठीक : बीडीओ

इस संबंध मे पतरातू प्रखंड विकास पदाधिकारी देवदत्त पाठक ने कहा कि ग्रामीणो द्वारा शिकायत करने पर जलमीनार ठीक करा दी जाती है। लेकिन कोई शिकायत नहीं मिली है। पूरे पतरातू प्रखंड में विशेष अभियान चलाकर खराब जलमीनारों को ठीक कराया जाएगा। बीडीओ ने कहा कि खराब और अधूरी पड़ी जलमीनारों के मामले में जल्द ही कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी