अच्छे अंक के लिए रिवीजन को बनाएं बेस्ट फ्रेंड, NCERT के सभी प्रश्नों को हल करें

अब रिवीजन की बारी है। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए रिवीजन को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाएं। सेल्फ मॉक टेस्ट लें और उसे अपने शिक्षक को दिखाएं। ये बातें मंगलवार को जागरण करियर हेल्पलाइन में आमंत्रित सरला बिरला पब्लिक स्कूल की प्राचार्या परमजीत कौर ने कही।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:17 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:17 PM (IST)
अच्छे अंक के लिए रिवीजन को बनाएं बेस्ट फ्रेंड, NCERT के सभी प्रश्नों को हल करें
अच्छे अंक के लिए रिवीजन को बनाएं बेस्ट फ्रेंड, NCERT के सभी प्रश्नों को हल करें। जागरण

रांची, जासं । अब रिवीजन की बारी है। अच्छे अंक प्राप्त करने के लिए रिवीजन को अपना बेस्ट फ्रेंड बनाएं। सेल्फ मॉक टेस्ट लें और उसे अपने शिक्षक को दिखाएं। ये बातें मंगलवार को जागरण करियर हेल्पलाइन में आमंत्रित सरला बिरला पब्लिक स्कूल की प्राचार्या परमजीत कौर व निर्मला कान्वेंट हाई स्कूल के उप प्राचार्य विमलेश अवस्थी ने कही। परीक्षार्थियों द्वारा याद किए गए चैप्टर को भूलने की शिकायत पर शिक्षकों ने बताया कि इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका लिख कर अभ्यास करना है। कहा, परीक्षा में किसी भी प्रश्न को छोड़ें नहीं जितना आता है उतना ही बनाएं क्योंकि इसमें स्टेपवाइज अंक मिलते हैं। काट-छांट से बचें।

समस्या के साथ सोल्यूशन भी दें : परमजीत कौर

प्राचार्या ने कहा कि अंग्रेजी में लेटर, आर्टिकल, नोटिस आदि में फार्मेट के लिए अलग से अंक मिलते हैं। इसपर ध्यान दें। उन्होंने कहा कि आर्टिकल लिखने में पहले प्वाइंट सोच लें फिर उसे फार्मेट में सिलसिलेवार तरीके से रख दें। किसी को लेटर लिख रहे हैं तो उसमें समस्या दे रहे हैं तो सोल्यूशन भी जरूर दें। सिर्फ समस्या बता देना ठीक नहीं है। ऐसा आर्टिकल में भी करें। कंप्रीहेंसन का मतलब होता है समझना। इसलिए पहले कंप्रीहेंसन को पढ़कर समझ लें फिर क्वेश्चन को देखें और उत्तर दें।

बच्चों को समय दें अभिभावक

प्राचार्या गुरमीत कौर ने कहा कि अभी आनलाइन क्लास चल रहा है। शिक्षक बेहतर तरीके से तैयारी करवा रहे हैं। छात्र-छात्राएं इसमें पूरी तैयारी के साथ भाग लें। कहीं दिक्कत हो तो शिक्षकों से जरूर संपर्क करें। उन्होंने कहा कि शत-प्रतिशत अंक लाने के की-मंत्र हैं एनसीईआरटी किताबों को केंद्रबिंदु बनाना, लिखकर अभ्यास करना तथा नियमित सैंपल पेपर हल करना। प्राचार्या ने कहा कि अभिभावक बच्चों को समय दें। पढ़ाई करते वक्त बच्चों के साथ खुद भी बैठें।

मिरर व लेंस के डायग्राम को देखें : विमलेश अवस्थी

10वीं की केमिस्ट्री की तैयारी के लिए एनसीईआरटी पर फोकस करें। केमिकल रिएक्शन को लिखकर प्रैक्टिस करें। इक्वेशन को बैलेंस करना जरूरी है। रिएक्शन में कंपाउंड के नीचे उसका नाम लिख दें तो बेहतर होगा। मेटल के रिएक्टिविटी सीरिज को याद कर लें। इसी तरह फिजिक्स में मिरर व लेंस फार्मूले को तैयार करें। इस चैप्टर में छात्र डायग्राम बनाने में फंसते हैं। इसकी खूब प्रैक्टिस करें। मिरर व लेंस के बेसिक कन्वेंशन के कंसेप्ट को क्लियर करें। इसमें प्रींसपल एक्सिस, फोकल लेंथ, पोल आदि का ध्यान रखें। एनसीईआरटी किताब में दिए गए न्यूमेरिकल्स को ही सोल्व करें। इलेक्ट्रिसिटी में पैरेलल, व सीरिज कंबीनेशन के रजिस्टेंस की प्रैक्टिस कर लें। सभी एसआइ यूनिट को याद रखें। मानव नेत्र के डायग्राम को तैयार करें। उप प्राचार्य ने कहा कि अभ्यास के दौरान कोशिश करें कि निर्धारित समय के पंद्रह मिनट पहले ही सेट को बना लें। जैक की वेबसाइट पर दिए गस सैंपल पेपर को जरूर हल करें।

सवाल-जवाब

- कक्षा 12वीं का छात्र हूं। वर्ष 2022 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होना है। तैयारी कैसे करूं।

उत्तम कुमार, रांची, आकाश राज-हजारीबाग

अभी आपके पास समय है। एनसीइआरटी को आधार बनाकर तैयारी करें। छोटे-छोटे नोट्स बनाएं। कंसेप्ट क्लियर जरूर हो। सेलेक्टिव नहीं, पूरी किताब पढ़ें।

- जैक बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में शामिल होना है। फिजिक्स में समस्या होती है।

मनोज कुमार-रांची, नेहा-रामगढ़

एनसीईआरटी के सभी प्रश्नों को बनाएं। जैक की वेबसाइट पर तीन मॉडल प्रश्नपत्र हैं, उसे तैयार करें।

- मैं हिंदी मीडियम से 10वीं किया हूं। अब 12वीं में अंग्रेजी मीडियम में समस्या होती है।

 कुणाल कुमार- रातू

अभी हिंदी व अंग्रेजी दोनों मीडियम की बुक्स को देखें। कुछ दिनों में अंग्रेजी मीडियम की बुक्स समझ में आने लगेगा।

- 12वीं का छात्र हूं। अंग्रेजी में भी अच्छे अंक कैसे मिल सकते हैं।

हर्ष कुमार-रांची, अनुज कुमार-चतरा

अच्छे रिजल्ट के लिए सभी विषयों पर ध्यान देना जरूरी है। पिछले पांच वर्षों के प्रश्नों को तैयार करें। खूब प्रैक्टिस करें।

chat bot
आपका साथी