पौष्टिक आहार व साफ-सफाई को बनाये अपने जीवनशैली का आधार : ए दोड्डे

समाज कल्याण विभाग के निदेशक ए दोड्डे ने सही पोषण देश रौशन के संदेशों को साझा करते हुए शपथ दिलाई।

JagranSat, 18 Sep 2021 09:36 PM (IST)
पौष्टिक आहार व साफ-सफाई को बनाये अपने जीवनशैली का आधार : ए दोड्डे

जागरण संवाददाता, खूंटी : समाज कल्याण विभाग के निदेशक ए दोड्डे ने सही पोषण देश रौशन के संदेशों को साझा करते हुए शपथ ग्रहण कराया। मौके पर उन्होंने कहा कि पोषण के प्रति जागरूकता लाना जरूरी है। पोषण अभियान का मुख्य उद्देश्य महिलाओं, किशोरियों व बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण के संकेतकों में अपेक्षित सुधार लाना है। वे शनिवार को बालिका आदर्श विद्यालय, खूंटी में पोषण माह के तहत पोषण जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने जिले में संचालित न्यूट्रिशन ऑन व्हील के माध्यम से कुपोषित बच्चों को मिल रहे लाभ व सेवाओं की सराहना की। इस अभियान के तहत बच्चों को स्तनपान कराने के लिए माताओं को जागरूक करना है। छोटे बच्चों के पूरक पोषाहार के सबंध में बताना है और उनके परिजनों को इससे जुड़ी जानकारी से अवगत कराना है, ताकि सही मायनों में कुपोषण मुक्त समाज व जिला की परिकल्पना को साकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में किचन गार्डेन बनाए जा ताकि उचित पोषण की दिशा में बेहतर प्रयास होगा। मौके पर उन्होंने तेजस्विनी किशोरियों को कहा कि सामाजिक ही नहीं बल्कि आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में भी अग्रसर होने की आवश्यकता है।

मौके पर उपायुक्त शशि रंजन ने महिलाओं व किशोरियों के बीच पोषण अभियान की महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। उन्होंने कहा कि पोषण माह के सफल संचालन व क्रियान्वयन को लेकर जनभागीदारी और आपसी समन्वय की आवश्यकता है ताकि अपने समाज और जिले से कुपोषण की समस्या को जड़ से खत्म किया जा सके। इसी कड़ी में बच्चो को अन्नप्रासन कराया गया एवं गोदभराई करते हुए संबंधित महिलाओं को औपचारिक तौर पर सैनिटाइजर व मास्क आदि भी उपलब्ध कराया गया। साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत लाभ का वितरण किया गया। इस दौरान मुख्य अतिथि ने पौष्टिक आहार युक्त स्टॉल का निरीक्षण किया। मौके पर किशोरियों ने हस्तनिर्मित उपहार भेंट किए। उपायुक्त ने किशोरियों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार किशोरियों का कौशल विकास कर उन्हें अन्य क्षेत्रों में भी प्रतिभावान बनाया जाएगा। इसके पूर्व मुख्य अतिथि के साथ उपायुक्त, पुलिस अधीक्षक, उप विकास आयुक्त व अनुमंडल पदाधिकारी व समाज कल्याण के सहायक निदेशक आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.