शिक्षा हो या संस्कृति, गौरवशाली रहा है हमारा अतीत

रांची : प्रज्ञा प्रवाह के राष्ट्रीय संयोजक केरल से आए जे. नंदकुमार ने कहा कि लोकमंथन का उद्देश्य

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 06:36 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 06:36 AM (IST)
शिक्षा हो या संस्कृति, गौरवशाली रहा है हमारा अतीत
शिक्षा हो या संस्कृति, गौरवशाली रहा है हमारा अतीत

रांची : प्रज्ञा प्रवाह के राष्ट्रीय संयोजक केरल से आए जे. नंदकुमार ने कहा कि लोकमंथन का उद्देश्य भारत बोध को समर्पित है। हमारी भाषा, वेश-भूषा, रहन-सहन में विविधता के बावजूद हम सभी एक एक हैं और दुनिया का मार्गदर्शन को तैयार है। शिक्षा हो या संस्कृति, अर्थ हो या तकनीकी, हमारा अतीत हर क्षेत्र में गौरवशाली रहा है। हम अपनी विरासत को संभालते हुए इसमें स्वदेशी को शामिल करें। वे मंगलवार को लोकमंथन की आवश्यकता विषय एवं पुरस्कार वितरण समारोह समारोह में मुख्य वक्ता के तौर पर बोल रहे थे। मंच संचालन एनएसएस को-आर्डिनेटर डॉ. ब्रजेश कुमार व डॉ. ज्योति प्रकाश ने किया।

----

गांव में बसते भारत को पहचानने की जरूरत

समारोह के मुख्य अतिथि पर्यटन, कला, संस्कृति और युवा विभाग के मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि शुद्ध भारतीयता के बोध के लिए लोकमंथन का आयोजन किया गया है।उन्होंने कहा कि गांव में बसते हुए भारत को पहचानने की जरूरत है। युवाओं से अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहने को कहा। कार्यक्रम की अध्यक्षता सोशल साइंस डीन डॉ. आइके चौधरी ने किया। इन्होंने कहा कि हमारी पहचान व विरासत इतनी समृद्ध है तो दायित्व बढ़ जाता है। हमे यह भी समझना पड़ेगा कि भारतीय बोध में जनजातीय समाज कहां है? राष्ट्रवार की सबसे बड़ी ताकत हमारी संस्कृति है। स्वागत भाषण डीएसडब्ल्यू डॉ. पीके वर्मा व विषय प्रवेश डीआर डॉ. प्रीतम कुमार ने कराया। धन्यवाद ज्ञापन एचआरडीसी निदेशक डॉ. अशोक चौधरी ने किया। समारोह में डॉ. आशा लता, डॉ. उदय कुमार, डॉ. सीमा प्रसाद, डॉ. किरण तिवारी, डॉ. सुरभि साहू, डॉ. स्मिता, डॉ. पुष्पा, डॉ. विनोद रंजन सहित अन्य थे।

---

प्रथम विजेता को मिले 31 हजार

मंगलवार को लोकमंथन के तहत पीजी जियोलॉजी विभाग में विभिन्न प्रयिोगिताएं हुई। इसमें राज्य के सातों विश्वविद्यालयों के 12-12 विजेता छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इसमें से राज्य स्तर पर 12 प्रतिभागियों का चयन कर इन्हें पुरस्कृत किया गया। प्रथम पुरस्कार के तौर पर 31 हजार, द्वितीय को 21 हजार व तृतीय स्थान पर रहने वाले को 11000 रुपये का चेक दिया गया।

-------------

विभिन्न प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी

निबंध प्रतियोगिता

प्रथम- कौशल शर्मा, डीएसपीएमयू, रांची

द्वितीय- ककाली दत्ता, बीबीएमकेयू, धनबाद

तृतीय - सोनल कुमारी मिश्रा, डीएसपीएमयू, रांची

-------

वाद-विवाद प्रतियोगिता

प्रथम- अंजलि मिश्रा, रांची विवि, रांची

द्वितीय - कल्याणी कुमारी, एसकेएमयू, दुमका

तृतीय -अमन कुमार, विनोबा भावे, हजारीबाग

---

चित्राकन प्रतियोगिता

प्रथम- देवाशीष सिंह सरदार, डीएसपीएमयू, रांची

द्वितीय- नम्रता श्रीवास्तव, सीयूजे रांची

तृतीय- उषा कुमारी, विनोबा भावे, हजारीबाग

---

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता

प्रथम- छवि प्रिया, रांची विवि, रांची

द्वितीय -शिवा चौधरी, सीयूजे, राची

तृतीय - रूही तब्बसुम, रांची विवि, रांची

chat bot
आपका साथी