Jharkhand Lockdown: झारखंड के कई जिलों में लगा लॉकडाउन! सैंकड़ाें दुकानें बंद...

Jharkhand Lockdown झारखंड के कई जिलों में लॉकडाउन लग गया है। यहां खुद से ही दुकानदार दुकानों के शटर गिरा रहे हैं। अबतक सैंकड़ाें दुकानें बंद हो गई हैं। राजधानी रांची समेत झारखंड के आधा दर्जन जिलों में व्यवसायियों ने दुकानें बंद रखने की व्यवस्था बनाई है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 08:41 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 08:56 PM (IST)
Jharkhand Lockdown: झारखंड के कई जिलों में लगा लॉकडाउन! सैंकड़ाें दुकानें बंद...
Jharkhand Lockdown: झारखंड के कई जिलों में लॉकडाउन लग गया है।

रांची, जेएनएन। Jharkhand Lockdown कोरोना वायरस संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सिर्फ सरकारी उपाय काफी नहीं। स्व-नियंत्रण की कोशिश भी जानलेवा महामारी की चेन तोड़ने के लिए आवश्यक है। यही वजह है कि संक्रमण की बढ़ती रफ्तार को देखते हुए कई संगठन खुद लॉकडाउन के लिए आगे आए हैं। वे स्थानीय स्तर पर विमर्श कर बंदिशें लागू कर रहे हैं। सीमित अवधि के लिए दुकानें बंद करने से लेकर व आंशिक स्तर पर स्वत: लॉकडाउन लगाकर लोग भीड़ नियंत्रण की कोशिशें कर रहे हैं। ऐसे प्रयासों की सराहना भी हो रही है। अभियान को सबका सहयोग-समर्थन भी मिल रहा है। रांची, लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा, पाकुड़ और गढ़वा समेत कई जिलों में व्यावसायिक संगठनों ने अपने स्तर से आपस में सहमति बनाकर सीमित अवधि के लिए लाकडाउन लगाना शुरू कर दिया है। 

राजधानी रांची के शास्त्री मार्केट में एक सप्ताह का लॉकडाउन

रांची के मेन रोड में स्थित शास्त्री मार्केट के दुकानदारों ने 18 से 25 अप्रैल तक एक सप्ताह के लिए दुकानें बंद रखने का निर्णय लिया है। कमेटी के सचिव रंजीत गुप्ता ने बताया कि एक सप्ताह तक स्थिति देखने के बाद आगे का निर्णय किया जाएगा। उन्होंने शहर के अन्य सभी व्यवसायिक संगठनों से ऐसी पहल करने की अपील की है। यहां अपर बाजार रंगरेज गली के एक मार्केट में टेलर ने बताया कि 19 अप्रैल से दुकान बंद कर देंगे। वह ग्राहकों को फोन कर बता रहे हैं कि दुकान बंद रहेगी। जो भी कपड़े सिलने के लिए दिए गए हैं उन्हेंं तैयार किया जा रहा है। 19 से पहले सबको डिलीवरी दे देंगे, इसके बाद दुकानें बंद रहेंगी। टेलर ने बताया कि घर-परिवार की चिंता है। कैसे कोरोना घर तक आ जाएगा, कहना मुश्किल है, इसलिए खुद से ही शटर गिरा रहे हैैं। 

सिमडेगा, कुरडेग से लेकर पाकुड़ और गढ़वा में बंद रखी दुकानें

सिमडेगा के व्यापारियों ने भी चैंबर ऑफ कॉमर्स की पहल पर शनिवार और रविवार को दुकानें पूरी तरह बंद रखीं। जिला मुख्यालय के अलावा कुरडेग, बानो आदि प्रखंड में भी दुकानें बंद रहीं। पाकुड़ व गढ़वा में भी रविवार को दुकानदारों ने एक दिन के लिए दुकानें बंद की। यहां स्थानीय नागरिकों ने भी इस अभियान को समर्थन दिया और लोग घरों से नहीं निकले। बोकारो में कुछ स्वयंसेवी संगठनों के लोग स्थानीय लोगों से अपील कर रहे हैं कि वह बेवजह घर से न निकलें, भीड़ से बचें और कोरोना की चेन तोडऩे में मददगार बनें। 

गुमला के बिशुनपुर व बनारी में सेल्फ लॉकडाउन का निर्णय

गुमला के बिशुनपुर व बनारी के व्यापारियों ने भी सेल्फ लॉकडाउन का लिया निर्णय। चेंबर ऑफ कामर्स ने जिले भर के व्यापारियों से सुबह छह से 12 बजे तक दुकान खोलने तथा रविवार को पूर्ण लॉकडाउन करने की अपील की है। किराना व फल दुकान भी बंद रहेंगी। इस दौरान फल तथा किराना सामान की होम डिलीवरी को लॉकडाउन से मुक्त रखा गया है।

chat bot
आपका साथी