झारखंड में एक सप्‍ताह के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, 2 बजे तक खुले रहेंगे बैंक, जानें विस्‍तार से

Jharkhand Lockdown News बता दें कि इससे पूर्व एक-एक सप्‍ताह कर दो बार झारखंड में लॉकडाउन लगाया गया है। इसे स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह नाम दिया गया है। पहले 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक और उसके बाद 29 अप्रैल से 6 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 07:18 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 07:45 PM (IST)
झारखंड में एक सप्‍ताह के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, 2 बजे तक खुले रहेंगे बैंक, जानें विस्‍तार से
पहले 22 से 29 अप्रैल तक और उसके बाद 29 अप्रैल से 6 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया था।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Jharkhand Lockdown News झारखंड में लॉकडाउन एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है। मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने उच्च स्तरीय बैठक में निर्णय लिया है। इस लॉकडाउन में कोई नई पाबंदी या रियायत नहीं है। इस बार वन विभाग के दफ्तर भी खुले रहेंगे। बरसात से पहले वन विभाग पौधरोपण की तैयारियां कर सकेगा। बैंक 2:00 बजे तक खुले रहेंगे लेकिन एटीएम दिन रात चालू रहेंगे।

बता दें कि इससे पूर्व एक-एक सप्‍ताह कर दो बार झारखंड में लॉकडाउन लगाया गया है। इसे स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सप्‍ताह का नाम दिया गया है। पहले 22 अप्रैल से 29 अप्रैल तक और उसके बाद 29 अप्रैल से 6 मई तक लॉकडाउन को बढ़ाया गया था। लॉकडाउन लगाने के बाद राज्‍य में धीरे-धीरे कोरोना मरीजों की संख्‍या में आंशिक गिरावट दर्ज की जा रही है।

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या में लगातार हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार ने यह निर्णय लिया है। कोरोना संक्रमण को लेकर झारखंड सहित पूरे देश में हालात बहुत ही खराब हैं। यह जरूरी है कि लोग घरों से बाहर न निकलें और मास्‍क का प्रयोग हर हाल में करें। लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखें। संक्रमण से बचाव के लिए नियमित रूप से कोविड नियमों का पालन करते रहें।

बरसात के पहले पौधरोपण की तैयारियाें को लेकर खुलेंगे वन विभाग के दफ्तर

मौजूदा पाबंदियों के साथ राज्य में आंशिक लॉकडाउन (स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) को फिर एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है। राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सदस्यों के साथ उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया है। अब आगामी 13 मई तक सभी दुकानें (अनिवार्य सेवाओं को छोड़कर) दोपहर दो बजे तक ही खुलेंगी। बैंक भी दोपहर दो बजे तक ही खुलेंगे, लेकिन एटीएम दिन-रात खुले रहेंगे। इस बार वन विभाग के दफ्तर को भी खोला गया है, ताकि बरसात के पूर्व पौधरोपण को लेकर तैयारियां की जा सके।

वर्तमान में जो प्रतिबंध हैं, वह अगले एक सप्ताह तक जस के तस रहेंगे। सीएम की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय समिति की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अलावा स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह, नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव पूजा सिंघल व आपदा प्रबंधन प्रभाग के सचिव अमिताभ कौशल आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी