आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंक‍िंंग में लातेहार को देश में चौथा स्थान, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में शानदार कार्य

आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंक‍िंंग में लातेहार देशभर के 112 जिलों में टाप चार की सूची में शामिल हो गया है। नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट से यह उजागर हुआ है। लातेहार को यह सम्मान शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए मिला है।

By M EkhlaqueEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:07 PM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 07:00 AM (IST)
आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंक‍िंंग में लातेहार को देश में चौथा स्थान, शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में शानदार कार्य
लातेहार देशभर के 112 जिलों में टाप चार की सूची में शामिल हो गया है। जागरण

लातेहार (जागरण संवाददाता) : आकांक्षी जिलों की डेल्टा रैंक‍िंंग में लातेहार बड़ी छलांग लगाते हुए देशभर के 112 जिलों में टाप चार की सूची में शामिल हो गया है। नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट से यह उजागर हुआ है। डेल्टा रैंक‍िंंग का निर्धारण सामान्यतया शिक्षा, कृषि, जल संसाधन, स्वास्थ्य, पोषण, वित्तीय समावेशन, कौशल विकास और बुनियादी ढांचे के विकास के आधार पर होता है। लातेहार को यह सम्मान शिक्षा व स्वास्थ्य के क्षेत्र में किए गए उत्कृष्ट कार्यों के लिए मिला है।

शिक्षकों के साथ बच्चों की भी बढ़ी उपस्थिति

बताते चलें कि शैक्षणिक स्तर को ऊपर उठाने के लिए स्वयं उपायुक्त समेत जिले के वरीय अधिकारियों ने गांवों के स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाना शुरू किया। इससे बच्चों का झुकाव स्कूलों की ओर हुआ। साथ ही गांवों के स्कूलों में भी शिक्षकों के साथ बच्चों की उपस्थिति भी बढ़ी। साथ ही विद्यार्थियों ने कई प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीतकर जिले का नाम बढ़ाया। वहीं, स्वास्थ्य सुविधा के क्षेत्र में अन्य जिलों की तुलना में यहां शानदार कार्य हुए। कोरोना के पिक समय में दो कोविड सेंटर का संचालन करने के साथ ही प्रसव समेत अन्य इलाज के लिए प्रखंडों के अस्पतालों में लोगों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त हुईं। इससे प्रसव के दौरान जच्चा और बच्चा की मृत्यु दर में गिरावट हुई। इसके अलावा कोरोना से बचाव के लिए ग्रामीण स्तर पर विभागीय कर्मियों की त्वरित सेवा के कारण कोरोना के मामले जिले में अधिक नहीं बढ़े।

दिव्यांग युवक को मात्र 10 मिनट में पेंशन का लाभ

उधर, पलामू की सुआ पंचायत में आयोजित 'आपके अधिकार, आपकी सरकार- आपके द्वारÓ कार्यक्रम में एक साथ 80 लाभुकों की पेंशन स्वीकृत की गई। पात्रता के मुताबिक लाभुकों को तत्काल वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन व दिव्यांग पेंशन के लाभ से जोड़ा गया। लाभुकों के बैंक खाते में जनवरी 2022 से पेंशन की राशि प्राप्त होने लगेगी। इस कड़ी में नगर पंचायत जामताड़ा में आयोजित शिविर में एक शत-प्रतिशत दिव्यांग युवक देवकीनंदन केडिया के प्रति तत्परता दिखाते हुए पेंशन योजना का आवेदन प्राप्ति के 10 मिनट के भीतर सारी प्रक्रिया पूर्ण करते हुए उनकी पेंशन स्वीकृत कर संबंधित कागजात उनके घर जाकर उनके स्वजनों को दिया गया।

वहीं, पाकुड़ के पाकुडिय़ा प्रखंड के गणपुरा निवासी असहाय एवं वृद्ध महिला वाहा मुर्मू की समस्या का भी समाधान किया गया। उन्हें लंबे अरसे से वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त नहीं हुई थी। इन्हें प्रखंड व अंचल की समुचित जानकारी नहीं थी। वह गणपुरा पंचायत में 'आपके अधिकार, आपकी सरकार- आपके द्वारÓ शिविर पहुंची तो शिविर के कर्मियों ने संवेदनशीलता से कार्य करते हुए इनके आवेदन पर आन स्पाट सभी आवश्यक प्रक्रिया पूरा कर इनकी पेंशन स्वीकृत कर दी। इसके बाद वाहा मुर्मू का चेहरा खुशी से खिल उठा। उन्होंने कहा कि सरकार ने बुढ़ापा अच्छे से काटने के लिए उनकी पेंशन स्वीकृत कर दी।

chat bot
आपका साथी