Jharkhand Politics: आदिवासी जमीन की लूट मची है, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने अफसरों और भू-माफियाओं को चेताया

Jharkhand Politics भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने आदिवासी हितों की अनदेखी का आरोप राज्य सरकार पर लगाया है। हेहल बाजरा में ग्रामीणों की जनसभा में उन्होंने आरोप लगाया कि आदिवासियों की जमीन लूटी जा रही है। सरकारी जमीन पर सबसे पहला हक स्थानीय का होना चाहिए।

By Kanchan SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 10:07 AM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 10:07 AM (IST)
Jharkhand Politics: आदिवासी जमीन की लूट मची है, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने अफसरों और भू-माफियाओं को चेताया
भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने आदिवासी हितों की अनदेखी का आरोप राज्य सरकार पर लगाया है।

रांची, राब्यू। भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने आदिवासी हितों की अनदेखी का आरोप राज्य सरकार पर लगाया है। रविवार को हेहल बाजरा में 22 पड़हा सभा के बैनर तले आहूत स्थानीय ग्रामीणों की जनसभा में उन्होंने आरोप लगाया कि आदिवासियों की जमीन लूटी जा रही है। सरकारी जमीन पर सबसे पहला हक स्थानीय निवासियों का होना चाहिए। दुर्भाग्य है कि सरकार अधिकारियों के सहयोग से भू-माफिया से मिलकर जमीन लूट में लगी है। उन्होंने वैसे लोगों को सचेत करते हुए कहा कि जो लोग सरकार के संरक्षण में सरकारी जमीन पर पैसा फंसा रहे हैं, उन्हें इसकी कीमत एक दिन चुकानी पड़ेगी।

मरांडी ने कहा कि जरूरत पड़ी तो हमारी पार्टी इनके साथ खड़ी रहेगी और साथ में मिलकर ऐसे भू-माफिया के साथ आंदोलन भी चलाएगी। जनसभा में भाजपा प्रवक्ता सरोज सिंह, 22 पड़हा के अध्यक्ष बुधुआ कच्छप, आदिवासी नेता बल्कु उरांव, केंद्रीय सरना समिति के नारायण तिर्की, आदिवासी जनपरिषद के प्रेम शाही मुंडा, भाजपा, रांची महानगर के महामंत्री बलराम सिंह, उपाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा, प्रभात तिर्की, रेणु तिर्की, शोभा लकड़ा, संजीत महतो, चरकु उरांव, मेवा लकड़ा, सोमनाथ उरांव, मंटू केशरी सहित अन्य उपस्थित थे।

नामकुम में अपराधियों जमीन कारोबारी पर फायरिंग

नामकुम थाना क्षेत्र के मौलाना आजाद कॉलोनी स्थित नूरी मस्जिद के समीप रविवार की दोपहर अपराधियों ने जमीन कारोबारी पर फायरिंग की, जिसमें जमीन कारोबारी बाल-बाल बच गए। गोली चलाने के बाद अपराधी वहां से भाग गया। यह घटना तब घटी जब नामकुम निवासी जमीन कारोबारी बुलंद एवं चांद मस्जिद के समीप बातचीत कर रहे थे। दिन दहाड़े हुई गोलीबारी के बाद अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। अपराधी की पहचान अनवर बंगाली के रूप में की गई है। नामकुम थाना प्रभारी सुनील तिवारी मौके पर पहुंचकर छानबीन की। जमीन कारोबारी से भी बातचीत की। हालांकि, जमीन कारोबारी बुलंद एवं चांद ने प्राथमिकी नहीं दर्ज कराई है। पुलिस पूछताछ में उसने अपराधी को पहचानने से भी इन्कार कर दिया।

दिनदहाड़े हुई इस घटनाक्रम से मोहल्लेवाले सकते में हैं। भय का माहौल है। कुछ लोगों का कहना है कि बुलंद ने एक जगह जमीन खरीदी है। दूसरा पक्ष जमीन से रास्ता निकालना चाहता है। जबकि जमीन कारोबारी रास्ता देने से मना कर रहे थे। संभावना जतायी जा रही है डराने की नीयत से अपराधी ने गोली चलायी। वहीं, गोलीबारी की घटना को पुलिस दबाने का प्रयास कर रही थी। हालांकि, जब लोग अड़ गये तब पुलिस ने माना की गोली चली है।

chat bot
आपका साथी