Lalu Yadav AIIMS Delhi: लालू यादव की हालत गंभीर, राजद खेमे में मायूसी; देखें Health Report

Lalu Yadav AIIMS Delhi लालू प्रसाद को दिल्ली भेजने के लिए सुबह से ही रिम्स प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में था। पिछले दो दिनों से उनकी सेहत में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा था। जांच के बाद उनमें निमोनिया की पुष्टि हुई। उनके फेफड़े में भी पानी था।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 09:14 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 06:23 AM (IST)
Lalu Yadav AIIMS Delhi: लालू यादव की हालत गंभीर, राजद खेमे में मायूसी; देखें Health Report
Lalu Yadav AIIMS Delhi: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के फेफड़े में पानी भर गया है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Lalu Prasad Yadav Latest News, Lalu Yadav Health Update राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव को दिल्ली भेजने के लिए शनिवार सुबह से ही रिम्स प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट मोड में था। पिछले दो दिनों से उनकी सेहत में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा था। जांच के बाद उनमें निमोनिया की पुष्टि हुई। उनके फेफड़े में भी पानी था। ऐसे में उन्हें दिल्ली भेजने के लिए सुबह 9:30 बजे आठ सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया। करीब 11 बजे मेडिकल बोर्ड के सदस्यों ने लालू प्रसाद की रिपोर्ट का रिव्यू किया। रिपोर्ट देखने के बाद टीम ने प्रत्यक्ष रूप से उनके  हेल्थ स्टेटस को वेरिफाई किया। इसके बाद बोर्ड के सदस्यों ने 12:30 बजे एम्स भेजने को लेकर सहमति जताई।

मेडिसीन के डा. उमेश प्रसाद की अध्यक्षता में गठित मेडिकल बोर्ड में कार्डियोलाजी के विभागाध्यक्ष डा. हेमंत नारायण, नेफ्रोलाजी विभाग की एचओडी डा. प्रज्ञा पंत घोष, आर्थोपेडिक के डा. एलबी मांझी, रेडियोलाजी के डा. सुरेश टोप्पो, नेत्र रोग विभाग के डा. बीवी सिन्हा, सर्जरी के डा. आरजी बखला, मेडिसिन विभाग के डा. जेके मित्रा और यूरोलाजी के विभागाध्यक्ष डा. अरशद जमाल शामिल थे। बोर्ड की अनुशंसा के बाद जेल प्रशासन को मेडिकल रिपोर्ट सौंपी गई। इसके बाद दोपहर करीब एक बजे उन्हें दिल्ली ले जाने की कवायद तेज हो गई। शाम 7:14 बजे उनका एयर एंबुलेंस रवाना हुआ।

ये है लालू की हेल्थ रिपोर्ट

इको रिपोर्ट - पहले की अपेक्षा, कोई नया बदलाव नही। एक्सरे - लेफ्ट लोअर न्यूमोनिक पैच (इंफेक्शन)। कोविड रैपिड टेस्ट - निगेटिव। आरटी पीसीआर टेस्ट -निगेटिव। ब्लड रिपोर्ट - सामान्य संक्रमण। एचआरसीटी चेस्ट रिपोर्ट - निमोनिया की पुष्टि, संक्रमण का चल रहा इलाज। अल्ट्रासाउंड - पूर्ववत, कुछ नया नहीं। बीमारी की स्थिति - स्थिर।

सुबह से ही अलर्ट मोड में था रिम्स प्रशासन

राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की तबीयत में सुधार नहीं होता नहीं देख उन्हें बेहतर इलाज के लिए दिल्ली स्थित एम्स भेज दिया गया है। शनिवार को रिम्स में आठ डाक्टरों के मेडिकल बोर्ड ने लालू के स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर विमर्श करने के बाद उन्हें दिल्ली भेजे जाने की अनुशंसा की। इसके बाद शाम में एयर एंबुलेंस से लालू को दिल्ली भेज दिया गया। लालू प्रसाद के एंबुलेंस को ग्रीन कॉरिडोर बनाकर रिम्स से एयरपोर्ट पहुंचाया गया, जहां से वे एयर एंबुलेंस से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। एयर एंबुलेंस में उनके साथ उनकी पत्नी राबड़ी देवी, पुत्र तेजस्वी यादव व बेटी मीसा भारती भी गई हैं।

लालू को दिल्ली भेजने के बाद उनके बड़े पुत्र तेजप्रताप यादव पटना के लिए रवाना हो गए। पिछले दो दिनों से लालू प्रसाद को सांस लेने में परेशानी हो रही है। उनके फेफड़े में जहां संक्रमण के संकेत मिले हैैें, वहीं डॉक्टरों ने जांच में निमोनिया का भी लक्षण पाया है। शुक्रवार से ही लालू की पत्नी राबड़ी देवी, पुत्र तेजप्रताप व तेजस्वी यादव तथा पुत्री मीसा भारती रांची में थे। इस दौरान सभी डाक्टरों से भी लालू के स्वास्थ्य को लेकर चिकित्सकों से विचार-विमर्श करते रहे। वहीं शनिवार सुबह से ही रिम्स में लालू को बेहतर इलाज के लिए दिल्ली भेजने को लेकर चिंता शुरू कर दी गई थी। निदेशक ने इसके लिए आठ सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन कर दिया था।

बादल और सत्यानंद भी पहुंचे रिम्स

शनिवार तेजस्वी और तेजप्रताप ने जहां मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से भी शिष्टाचार मुलाकात की, वहीं लालू का हाल जानने तेजस्वी के साथ हेमंत कैबिनेट के दो मंत्री भी रिम्स पहुंचे। राजद कोटे के मंत्री सत्यानंद भोक्ता व कांग्रेस कोटे के मंत्री बादल पत्रलेख के साथ रिम्स पहुंचे तेजस्वी यादव ने मीडिया से भी बात की। तेजस्वी ने कहा कि लालू प्रसाद की तबीयत ज्यादा खराब है, इस कारण वे उन्हें लेकर दिल्ली जाएंगे। बड़ी संख्या में राजद के नेता व कार्यकर्ता भी रिम्स पहुंचे थे। लालू ने रिम्स से बाहर निकलते हुए सबका अभिवादन किया। बादल और सत्यानंद देर तक रिम्स में रुके रहे।

रिम्स ने जारी की हेल्थ बुलेटिन

लालू के स्वास्थ्य को लेकर शनिवार को रिम्स ने भी हेल्थ बुलेटिन जारी किया। लालू का इलाज करने वाले डा. उमेश प्रसाद ने बताया कि मेडिकल बोर्ड ने दो दिनों मेंं लालू प्रसाद की हुई सभी जांच की रिपोर्ट देखी। इनमें एचआर सीटी की रिपोर्ट में भी निमोनिया की पुष्टि हुई थी। इसका इलाज पिछले दो दिनों से रिम्स में किया जा रहा था। सुबह लालू प्रसाद का आक्सीजन लेवल लेवल 98 मिला। ब्लड प्रेशर भी सामान्य से थोड़ा अधिक था। रिपोर्ट की समीक्षा के बाद उन्हें एम्स दिल्ली भेजने पर सभी की सहमति बनी।

chat bot
आपका साथी