लालू के मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में नपेंगे सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और अधिकारी

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में पुलिसकर्मी और अधिकारी नपेंगे। जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी थी प्रारंभिक जांच में उनकी लापरवाही सामने आई है। हालांकि पूरी जांच रिपोर्ट अभी नहीं सौंपा गया है।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 09:38 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 09:53 AM (IST)
लालू के मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में नपेंगे सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और अधिकारी
लालू के मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में नपेंगे सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी और अधिकारी। जागरण

रांची, जासं । बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में पुलिसकर्मी और अधिकारी नपेंगे। जिन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगी थी  प्रारंभिक जांच में उनकी लापरवाही सामने आई है। हालांकि पूरी जांच रिपोर्ट अभी नहीं सौंपा गया है। रांची पुलिस की जांच फिलहाल जारी है। हालांकि जेल प्रशासन ने अपनी जांच रिपोर्ट रांची के उपायुक्त छवि रंजन को सौंप दिया था। जिसमें रांची पुलिस के जवान और तैनात सुरक्षा अधिकारी के घेरे में लिया था।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सुरक्षा में तैनात जवानों की लापरवाही से ही  मोबाइल लालू तक प्रवेश हुआ और लालू ने संभवत बात की हो। हालांकि जांच रिपोर्ट में मोबाइल पर बातचीत करने की बात स्पष्ट तौर पर नहीं कहा गया है। संभावना व्यक्त करते हुए मोबाइल पर बातचीत की ओर इंगित की गई है। जांच रिपोर्ट में कहा गया है कि केली बंगले में लालू की सुरक्षा में तैनात किए गए रांची पुलिस के जवानों की ठीक ढंग से तलाशी नहीं लिए जाने की वजह से उनके सेवादारों या अन्य लोगों के माध्यम से लालू तक मोबाइल संभवत पहुंची हो। जिससे लालू ने अन्यत्र बात की हो। रिपोर्ट के बाबत रांची के डीसी लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की अनुशंसा कर चुके हैं।

रांची पुलिस भी जेल आईजी को सौंपेगी रिपोर्ट

लालू से मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में रांची पुलिस भी अपने स्तर से जांच कर रही है। रांची पुलिस की ओर से जेल आईजी को पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपा जाएगा।  हालांकि रांची पुलिस की जांच अभी पूरी नहीं हुई है। कई बिंदुओं पर जांच जारी है।

लालू यादव ने दिखाई अपनी असलियत

लालू प्रसाद यादव द्वारा NDA के विधायक को बिहार विधान सभा अध्यक्ष के लिए होने वाले चुनाव में महागठबंधन के पक्ष में मतदान करने हेतु प्रलोभन देते हुए। pic.twitter.com/LS9968q7pl

— Sushil Kumar Modi (@SushilModi) November 25, 2020

ऑडियो की फोरेंसिक जांच रिपोर्ट आना बाकी

मोबाइल पर बातचीत प्रकरण में रांची पुलिस जांच में जुटी है। बरियातू थाने में एफआईआर के लिए आवेदन मिलने के बाद संबंधित ऑडियो की फोरेंसिक जांच के लिए भेजा गया था। इसकी रिपोर्ट आना बाकी है। लालू प्रसाद के खिलाफ आवेदन पुंदाग के रहने वाले भाजपा नेता अनुरंजन अशोक ने दिया था। जिसमें आरोप लगाया है कि भाजपा के पीरपैंती विधायक ललन पासवान को लालू जेल से फोन पर बातचीत की थी। जिसमें बिहार विधानसभा में अध्यक्ष के होने वाले चुनाव में पार्टी के विरुद्ध जाकर विपक्ष को सहयोग करने के लिए चुनाव के क्रम में अनुपस्थित रहने के लिए प्रलोभन देने का आरोप लगाया था।

अनुरंजन अशोक के द्वारा दिए गए आवेदन में यह भी कहा गया है कि लालू प्रसाद यादव ने भरपूर सहयोग करने का अनुरोध किया था। अनुपस्थित रहने के लिए कोरोना संक्रमित होने का बहाना बनाने का सुझाव भी दिया था। इसके बदले लालू प्रसाद यादव ने मंत्री पद देने का लालच दिया था। सारी बात रिकॉर्डेड रहने के बाद का एक ऑडियो क्लिप भी पेन ड्राइव में दिया गया।

chat bot
आपका साथी