Kisan Karj Mafi Yojana: कर्ज माफी योजना के बारे में यह खबर आप भी जानिए, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...

Kisan Karj Mafi Yojana झारखंड में किसानों के 50 हजार रुपये तक के कर्ज माफ करने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 2000 करोड़ का प्रविधान किया गया है। हालांकि अगले वित्तीय वर्ष में यह आधा हो सकता है। कृषि विभाग कुछ नई योजनाएं शुरू करने की तैयारी में है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 09:16 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 09:35 PM (IST)
Kisan Karj Mafi Yojana: कर्ज माफी योजना के बारे में यह खबर आप भी जानिए, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...
Kisan Karj Mafi Yojana: किसानों के लिए ऋण माफी योजना अगले वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगी।

रांची, राज्य ब्यूरो। Kisan Karj Mafi Yojana किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए शुरू की गई ऋण माफी योजना अगले वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगी। हालांकि, इस योजना में किए गए बजटीय प्रावधान में कुछ कटौती हो सकती है। चालू वित्तीय वर्ष में कर्ज माफी योजना के लिए 2000 करोड़ रुपये का बजटीय प्रविधान किया गया था। अगले वित्तीय वर्ष में इसे एक हजार करोड़ के आसपास रखा जा सकता है। कृषि बजट के लिए कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा शुरू की गई तैयारियों के शुरुआती क्रम में इस बात के संकेत मिले हैं। इसके अलावा कृषि विभाग अगले बजट में कुछ नई योजनाओं की भी शुरुआत भी कर सकता है।

कर्ज माफी योजना से जुड़े हित का दायरा खासा व्यापक देते हुए इसे अगले वर्ष जारी रखने पर तकरीबन सहमति बन चुकी है। इस वर्ष कृषि ऋण माफी योजना को लागू करने के क्रम में जो आंकड़े सामने आए थे, उससे यह स्पष्ट हो गया था कि मात्र दो हजार करोड़ से किसानों की समस्या का समाधान नहीं होगा। राज्य में किसानों के ऊपर करीब 5800 करोड़ का कर्ज है।

इसके अलावा तमाम किसान एनपीए के दायरे में भी आ चुके हैं, जिन्हें इस वर्ष इस योजना का लाभ नहीं मिला है। ऐसे में इस योजना को अगले वित्तीय वर्ष जारी रखने पर कहीं कोई संशय नहीं है। ऋण माफी के अलावा वर्तमान वित्तीय  वर्ष की मुख्यमंत्री पशुधन योजना सहित अन्य तमाम योजनाओं को भी अगले वित्तीय वर्ष में भी जारी रखा जाएगा। कृषि विभाग भगवान बिरसा मुंडा और जयपाल ङ्क्षसह मुंडा के नाम पर कुछ नई योजनाओं को भी शुरू कर सकता है।

chat bot
आपका साथी