Jharkhand Polytechnic: जानें इस राज्‍य में क्‍यों छह वर्षों से बेरोजगार बैठे हैं पॉलिटेक्निक -डिप्लोमावाले

Jharkhand Polytechnic झारखंड में पालिटेकनिक की पढ़ाई करके छात्र बेरोजगार घूम रहे हैं। वर्ष 2014 में पिछली बार झारखंड सरकार के द्वारा कनिय अभियंता की बहाली ली गयी थी। इसमें बिहार उत्तर प्रदेश दिल्ली और राजस्थान के लोगों का चयन ज्यादा हुआ। झारखंड के अभ्यर्थी काफी पीछे रहे।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2020 11:44 AM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2020 12:18 PM (IST)
Jharkhand Polytechnic: जानें इस राज्‍य में क्‍यों छह वर्षों से बेरोजगार बैठे हैं पॉलिटेक्निक -डिप्लोमावाले
Jharkhand Polytechnic: झारखंड में पिछले छह वर्ष से अभी तक कनीय अभियंता की बहाली नहीं हुई है।

रांची, जासं। Jharkhand Polytechnic राज्य सरकार के द्वारा नए वर्ष में लाखों युवाओं को रोजगार देने और स्वरोजगार से जोड़ने का सपना दिखाया जा रहा है। मगर पिछले छह वर्ष से अभी तक कनीय अभियंता की बहाली नहीं हुई है। राज्य में पालिटेकनिक की पढ़ाई करके छात्र बेरोजगार घूम रहे हैं। छात्रों का आरोप है कि वर्ष 2014 में पिछली बार झारखंड सरकार के द्वारा कनिय अभियंता की बहाली ली गयी थी। इसमें बिहार, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान के लोगों का चयन ज्यादा हुआ। झारखंड के अभ्यर्थी काफी पिछे रहे।

वर्तमान में बड़े स्तर पर सभी विभागों में कनिय अभियंता के पद रिक्त हैं। मगर राज्य सरकार का इस तरफ ध्यान नहीं जा रहा है। बहाली के इंतजार में बैठे युवाओं की उम्र सीमा तक खत्म हो गयी है। ऐसे में उन्हें कोई छोटे मोटे काम करके के लिए विवश होना पड़ रहा है। युवाओं के साथ ऐसी स्थिति काफी चिंताजनक है। वहीं डिप्लोमा छात्रों के प्रति सरकार के  उदासीन रवैइया के खिलाफ अब छात्र संघ भी खड़ा हो रहा है।

डिप्लोमा छात्र संघ के नेता मिथलेश महतो ने बताया कि अगर सरकार के द्वारा जल्द से जल्द कोई कदम नहीं उठाया गया तो डिप्लोमा धारक बड़े स्तर पर प्रदर्शन और विरोध करने को मजबूर हो जाएंगे। इसके साथ ही छात्र संघ की मांग है कि अगर बहाली निकलती है तो राज्य के डिप्लोमा धारकों के लिए सीट रिजर्व हो। साथ ही उम्र में भी कुछ छूट दी जाए। क्योंकि अगर छह वर्ष से बहाली नहीं आयी है तो इसमें छात्रों की कोई गलती नहीं है।

chat bot
आपका साथी