हरमू नदी को जुडको ने कर दिया बर्बाद : मेयर

रांची : हरमू नदी को जुडको ने बर्बाद कर दिया है। नदी नाली में तब्दील हो गई है। मेयर ने हरमू नदी का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Feb 2019 01:41 AM (IST) Updated:Thu, 21 Feb 2019 01:41 AM (IST)
हरमू नदी को जुडको ने कर दिया बर्बाद : मेयर
हरमू नदी को जुडको ने कर दिया बर्बाद : मेयर

जागरण संवाददाता, रांची : हरमू नदी को जुडको ने बर्बाद कर दिया है। नदी नाली में तब्दील हो गई है। पानी के प्रवाह को भी रोक दिया गया है। सीमेट की बोरियों से जो बांध बनाया गया है उसे तुरंत हटाया जाए। मेयर आशा लकड़ा ने अपर नगर आयुक्त गिरिजा शंकर प्रसाद को जुडको को पत्र लिख गंगा नगर के समीप बनाए गए बांध को हटाने को कहा है। ताकि नदी की स्वच्छ जलधारा अपने कैचमेंट एरिया में प्रवाहित हो सके। ये बातें मेयर आशा लकड़ा ने हरमू नदी के निरीक्षण के दौरान कही। बता दें कि 15 फरवरी के अंक में दैनिक जागरण ने शीर्षक सीमेंट की बोरियों से बांध हरमू नदी का गला घोंटा के साथ इस मुद्दे को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होने के बाद बुधवार को मेयर, डिप्टी मेयर समेत नगर निगम के अधिकारी व पार्षदों ने गंगानगर के समीप बनाए गए मिंट्टी के बांध का निरीक्षण भी किया।

पार्षद विनोद कुमार सिंह ने मेयर को बताया कि छठ पूजा के समय ही ईगल इंफ्रा कंपनी की जेसीबी से छठव्रतियों की सुविधा के लिए बांध का निर्माण कराया गया था। हालांकि अब तक कंपनी की ओर से बांध को काटकर नहीं हटाया गया। नतीजतन जीरो प्वाइंट पर ही जलजमाव हो रहा है। बांध के कारण नदी की धारा आगे की ओर प्रवाहित नहीं हो रही है।

भंट्टा मोहल्ला के समीप नदी में भरा कूड़ा : भट्टंा मोहल्ला के समीप हरमू नदी में कूड़ा भरा हुआ है। नदी किनारे बनाए गए पाथवे पर खटाल चलानेवाले गोबर बहा रहे हैं। पाथवे पर चलना मुश्किल है। मेयर ने सहायक लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. किरण कुमारी से इंफोर्समेंट टीम के माध्यम से खटाल संचालकों पर कार्रवाई करने को कहा। भट्ठा मोहल्ला के समीप नदी के ऊपरी हिस्से में गंदगी पर जुडको पर केस दर्ज कराना चाहिए। इस अवसर पर पार्षद अरूण कुमार झा, अर्जुन राम, कनीय अभियंता विवेक कुमार समेत कई इंफोर्समेंट ऑफिसर उपस्थित थे। हरमू नदी को बना दिया धोबीघाट : हरमू नदी को स्थानीय लोगों ने धोबीघाट बना दिया है। नदी के उस हिस्से में जहां पानी जमा है बुधवार को वहां कुछ लोग टेंट हाउस के मैट व कपड़े धोते दिखे। नदी के बहाव क्षेत्र में बजरा से गंगानगर तक स्थानीय लोगों ने दो-तीन जगहों पर बांध बना दिया है। इससे पानी का प्रवाह रुक गया है। स्थानीय लोग नदी का पानी जमा कर खेती कर रहे हैं। बोले डिप्टी मेयर

डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने निरीक्षण के दौरान कहा कि हरमू नदी के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण के तहत कंपनी ने आधा-अधूरा काम किया है, जबकि जुडको ने ठेकेदार को पूरा भुगतान कर दिया है। अब जुडको को पहले ही दी गई राशि से नदी के बेड में फैली गंदगी को साफ करना होगा।

chat bot
आपका साथी