विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर जेटीयू चार फेस्ट का करेगा आयोजन

झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर फेस्ट का आयोजन करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:02 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:02 AM (IST)
विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर जेटीयू चार फेस्ट का करेगा आयोजन
विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर जेटीयू चार फेस्ट का करेगा आयोजन

जागरण संवाददाता रांची: झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास को लेकर एक नई पहल शुरू करने की तैयारी में है। अब तक विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के साथ-साथ उन्हें अन्य क्षेत्रों में बेहतर करने का विकल्प भी तैयार किया जा रहा है। विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभा को निखारने के लिए झारखंड टेक्निकल यूनिवर्सिटी अगले सत्र से चार क्षेत्रों में फेस्ट का आयोजन करने का फैसला लिया है। इन फेस्ट में स्पो‌र्ट्स फेस्ट, कल्चरल फेस्ट, टेक्नो फेस्ट और एंटरप्रेन्योरशिप फेस्ट शामिल है। विश्वविद्यालय अंतर्गत झारखंड में 72 कॉलेज हैं। इन सभी कालेजों को फेस्ट के माध्यम से जोड़ा जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब सभी कॉलेज किसी कार्यक्रम के लिए एक साथ एक मंच पर आएंगे। विभिन्न फेस्ट के आयोजन के लिए अलग-अलग कॉलेज को वेन्यू या आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। बारी-बारी सभी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। नए सत्र से इसकी शुरुआत की जाएगी। संबंधित क्षेत्र के इच्छुक छात्र कार्यक्रम में हिस्सा ले सकेंगे।

---------------

किसी भी संस्थान में विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास जरूरी है। पढ़ाई के साथ-साथ अन्य एक्टिविटी में विद्यार्थियों की दक्षता आवश्यक है। ऐसे विद्यार्थियों में छुपी प्रतिभा को निखारने के लिए इस तरह के फेस्ट का आयोजन महत्वपूर्ण है।

डा. प्रदीप कुमार मिश्र,

कुलपति,जेटीयू ।

------------

सीयूजे का 12 वां स्थापना दिवस आज

जागरण संवाददाता रांची : सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ झारखंड का 12 वां स्थापना दिवस सोमवार को मनाया जाएगा। इस अवसर पर स्पीक मैके का कार्यक्रम रखा गया है। कार्यक्रम के दौरान नई शिक्षा नीति पर प्रोफेसर कुलदीप चंद अग्निहोत्री अपने विचार रखेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सेंट्रल यूनिवर्सिटी आफ हिमाचल प्रदेश के कुलपति कुलदीप चंद अग्निहोत्री कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। कार्यक्रम सुबह 11:30 बजे से शुरू होगी। मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा। कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करने का निर्देश जारी किया गया है। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सभी लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। साथ ही एक निश्चित दूरी पर लोगों को बैठने का दिशानिर्देश दिया गया है। कार्यक्रम दो सत्र में होगा। पहले सत्र में उद्घाटन कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्य अतिथि चर्चा करेंगे। वही दूसरे सत्र में स्पीक मैके का प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय का नया भवन का निर्माण कार्य चेरी मनातू में चल रहा है। वर्तमान में कुछ भवनों को हैंड ओवर किया गया है। जबकि आधे से अधिक निर्माण कार्य बाकी है। विश्वविद्यालय अंतर्गत यूजी पीजी और पीएचडी के कई पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी