7th JPSC Exam: सातवीं जेपीएससी परीक्षा के प्रश्नों का मॉडल उत्तर जारी, 28 तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं अभ्‍यर्थी

7th JPSC News Jharkhand News Civil Services Exam पहली पाली और दूसरी पाली दोनों पत्रों के मॉडल उत्तर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आपत्ति के लिए अभ्यर्थी संबंधित प्रश्न के उत्तर के साक्ष्य के साथ झारखंड लोक सेवा आयोग को भेज सकते हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:18 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 09:23 PM (IST)
7th JPSC Exam: सातवीं जेपीएससी परीक्षा के प्रश्नों का मॉडल उत्तर जारी, 28 तक आपत्ति दर्ज करा सकते हैं अभ्‍यर्थी
7th JPSC News, Jharkhand News, Civil Services Exam दोनों पत्रों के मॉडल उत्तर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। झारखंड लोक सेवा आयोग ने 19 सितंबर को हुई सातवीं संयुक्त सिविल सेवा प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का मॉडल उत्तर मंगलवार को जारी कर दिया। दोनों पत्रों के मॉडल उत्तर आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। इस परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी मॉडल उत्तर के विरुद्ध अपनी आपत्ति या सुझाव 28 सितंबर तक आयोग को ईमेल के माध्यम से भेज सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थी संबंधित प्रश्न के उत्तर के साक्ष्य के साथ अपना अनुक्रमांक, रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ सिंगल पीडीएफ बनाकर झारखंड लोक सेवा आयोग की ईमेल आइडी anskevobj@ipsc.gov.in पर भेज सकते हैं।

पीडीएफ फाइल 22 एमबी से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयोग के अनुसार निर्धारित तिथि 28 सितंबर के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। आयोग प्राप्त आपत्तियों तथा सुझावों की विशेषज्ञों के माध्यम से समीक्षा के बाद अंतिम रूप से मॉडल उत्तर जारी करेगा। बता दें कि इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन के दोनों पत्रों में सौ-सौ अंकों के प्रश्न पूछे गए थे। इसमें पहले पत्र में तीन प्रश्नों के विकल्प गलत थे। आयोग इन प्रश्नों में सभी परीक्षार्थियों को समान अंक दे सकता है।

झारखंड पर ही जेपीएससी का उत्तर गलत

-जेपीएससी के अनुसार झारखंड में अंग्रेजों ने पलामू की ओर से किया प्रवेश, जबकि सही उत्तर है सिंहभूम

-इसी तरह कुछ अन्य प्रश्नों के उत्तर गलत बताए गए हैं। मॉडल उत्तर में भारत में पुर्तगालियों द्वारा प्रिंटिंग प्रेस की स्थापना की अवधि 1950 बताई गई है, जबकि सही उत्तर 1956 है। आधुनिक भारत के इतिहास के घटनाक्रम से संबंधित प्रश्न के भी उत्तर गलत हैं।

chat bot
आपका साथी