Sarkari Naukri 2021: बैंकिंग, रेलवे सहित इन क्षेत्रों में नौकरी का सुनहरा मौका, जानिए आवेदन की अंतिम तिथि

कोरोना काल में युवाओं को निराश होने की जरूरत नहीं है। बैंकिंग रेलवे नेवी एयरफाेर्स सहित कई क्षेत्रों में नौकरी के लिए फार्म भरे जा रहे हैं। हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं भी शुरू हो जाएगी। जरूरत है कि परिस्थिति से निराश होने की जगह तैयारी में निरंतरता बनाए रखें।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 12:24 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 09:25 AM (IST)
Sarkari Naukri 2021: बैंकिंग, रेलवे सहित इन क्षेत्रों में नौकरी का सुनहरा मौका, जानिए आवेदन की अंतिम तिथि
Sarkari Naukri 2021: बैंकिंग, रेलवे सहित इन क्षेत्रों में नौकरी का सुनहरा मौका। जागरण

रांची, जासं । कोरोना काल में युवाओं को निराश होने की जरूरत नहीं है। बैंकिंग, रेलवे, नेवी, एयरफाेर्स  सहित कई क्षेत्रों में नौकरी के लिए फार्म भरे जा रहे हैं। हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं भी शुरू हो जाएगी। जरूरत इस बात की है कि परिस्थिति से निराश होने और कोसने की जगह तैयारी में निरंतरता बनाए रखें। आइए जानते हैं किस क्षेत्र में किस पद के लिए कब तक भरे जाएंगे फार्म और क्या है पूरी प्रक्रिया।

एसबीआइ में बनें जूनियर एसोसिएट

एसबीआइ ने जूनियर एसोसिएट पद पर 5237 रिक्तियों के लिए 17 मई तक आवेदन मांगा है। अभ्यर्थी को स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही 1 अप्रैल 2021 को उम्र 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। सामान्य व ओबीसी को शुल्क 750 रुपये जबकि एससी व एसटी के लिए निश्शुल्क है।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एसबीआइ.सीओ.इन

वायु सेना में भी मौके

भारतीय वायु सेना में ग्रुप सी सिविलियन पोस्ट के लिए 2 मई तक आवेदन होगा। कुल रिक्तियां 1524 हैं। इसके तहत एलडीसी, सीनियर कंप्यूटर आपरेटर, ड्राइवर, कारपेंटर, मल्टी टास्किंग स्टाफ आदि के रूप में बहाली होगी। उम्र 18 से 25  वर्ष के बीच होनी चाहिए।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इंडियनएयरफोर्स.एनआइसी.इन

रिम्स में चाहिए स्टाफ नर्स

रिम्स, रांची में स्टाफ नर्स के 370 पदों के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन करना है। अभ्यर्थी को बीएससी नर्सिंग या जीएनएम में डिप्लोमा होना चाहिए।

वेबसाइट-डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.रिम्सरांची.ओआरजी

अपर डिविजन क्लर्क के लिए करें आवेदन

ईएसआइसी ने अपर डिविजन क्लर्क पद के 6306 और स्टेनोग्राफर के 246 रिक्तियों के लिए ने आवेदन मांगा है। अभ्यर्थी को स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ कंप्यूटर का नालेज होना चाहिए। साथ ही उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच हो।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.ईएसआइसी.एनआइसी.इन

यूपी में बनें शिक्षक

यूपी सेकेंडरी एजुकेशन सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने टीजीटी के 12603 और पीजीटी के 2595 शिक्षक पद के लिए आवेदन मांगा है। इसकी अंतित तिथि 1 मई है। अभ्यर्थी की उम्र एक जुलाई 2020 को 21 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीएसइएसएसबी.ओआरजी

एकलव्य विद्यालय में शिक्षक बनने का अवसर

एकलव्य स्कूल में शिक्षक, उप प्राचार्य और प्राचार्य पद के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन होगा। कुल रिक्तियां 3479 है। टीजीटी की 1944, पीजीटी की 1244, उप प्राचार्य की 116 व प्राचार्य पद की 175 रिक्तियां हैं। शिक्षक के लिए स्नातक के साथ बीएड होनी चाहिए।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीए.एसी.इन

बैंक आफ बड़ौदा में बनें मैनेजर

बैंक आफ बड़ौदा में मैनेजर, प्रोडक्शन हेड, डिजिटल सेल्स मैनेजर पद पर नियुक्ति के लिए 29 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। कुल रिक्तियां 511 हैं।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.बैंकआफबड़ौदा.इन

आइटीआइ पास हैं तो करें आवेदन

डीआरडीओ में अप्रेंटिस पद पर 79 रिक्तियों के लिए 17 मई तक आवेदन किया जा सकता है। अभ्यर्थी को संबंधित ट्रेड में आइटीआइ होनी चाहिए।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.डीआरडीओ.जीओवी.इन

एसबीआइ में बनें आफिसर

एसबीआइ के तहत स्पेशलिस्ट कैडर आफिसर एंड फार्मासिस्ट पद पर 144 रिक्तियों के लिए आवेदन हो रहा है। इसकी अंतिम तिथि तीन मई है।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एसबीआइ.सीओ.इन

सब इंस्पेक्टर की बहाली

यूपी पुलिस में सब इंस्पेक्टर बनने का अच्छा मौका है। 9534 सब इंस्पेक्टर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।

वेबसाइट - डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीपीबीपीबी.जीओवी.इन

बनें असिस्टेंट कमांडेंट

यूपीएससी ने असिस्टेंट कमांडेंट पद के लिए 5 मई तक अावेदन मांगा है। स्नातक उत्तीर्ण छात्र-छात्राएं आवेदन कर सकते हैं। अभ्यर्थी की आयु एक अगस्त 2021 को 20 वर्ष से कम और 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम उम्र सीमा में एससी व एसटी अभ्यर्थियों को पांच वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी गई है। परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये लगेंगे। वहीं एसएसी, एसटी व सभी वर्ग की छात्राओं को शुल्क से छूट दी गई है।

वेबसाइट- डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.यूपीएससी.जीओभी.इन

नौसेना में मौके

नौसेना ने आर्टिफिशर अपरेंटिस (एए) और सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स (एसएसआर) के तहत नाविक के 2500 पदों के लिए 26 अप्रैल से आवेदन आमंत्रित किया है। अंतिम तिथि 5 मई है। अभ्यर्थी को 12 वीं मैथ्स, फिजिक्स और इनमें से कोई एक विषय में- (केमिस्ट्री / बायोलॉजी / कंप्यूटर साइंस) उत्तीर्ण होना चाहिए। दोनों पदों के लिए अभ्यर्थी का जन्म 1 फरवरी 2001 से 31 जुलाई 2004 के बीच होना चाहिए।

वेबसाइट - ज्वाइनइंडियननेवी.जीओवी.इन

chat bot
आपका साथी