दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

स्मार्ट सिटी मिशन रैंकिंग में झारखंड देशभर में अव्वल, योजनाओं के क्रियान्वयन में रांची 12वें स्थान पर

Smart Cities Mission Rankings, Jharkhand Ranchi News, Hindi Samachar बिहार की राजधानी पटना 68वें स्थान पर मौजूद है।

Smart Cities Mission Rankings Jharkhand Ranchi News Hindi Samachar केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने रैंकिंग जारी की है। शहरों की सूची में न्‍यू दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन 41वें और बिहार की राजधानी पटना 68वें स्थान पर मौजूद है।

Sujeet Kumar SumanTue, 18 May 2021 05:29 PM (IST)

रांची, जासं। देश के 36 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेश के विभिन्न 100 शहरों में चल रही स्मार्ट सिटी मिशन की योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रगति के आधार पर भारत सरकार के केंद्रीय आवासान एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा जारी हालिया रैंकिंग में झारखंड पहले पायदान पर पहुंच गया है। वहीं 100 शहरों में चल रही मिशन की योजनाओं की प्रगति के मामले में झारखंड की राजधानी रांची लगातार बढ़त के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गई है। दूसरी तरफ, राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेश की सूची में दिल्ली 11वें स्थान पर और बिहार 27वें स्थान पर है। शहरों की सूची में न्‍यू दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन 41वें और बिहार की राजधानी पटना 68वें स्थान पर मौजूद है।

रियल टाइम रैंकिंग जारी होने की प्रक्रिया और आधार

पूर्व में स्मार्ट सिटी मिशन की ओर से एक महीने, पखवाड़ा और सप्ताह में रैंकिंग जारी करने की व्यवस्था थी। पर अब यह रैंकिंग हर समय ऑनलाइन प्रक्रिया से अपडेट होती रहती है। इस रैंकिंग में स्मार्ट सिटी मिशन द्वारा संचालित योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रगति को आधार बनाया जाता है और विभिन्न कार्यों के लिए अंक निर्धारित होता है। गौरतलब है कि राजधानी रांची में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत धुर्वा में 656 एकड़ जमीन पर नए शहर का निर्माण हो रहा है।

इस शहर के लिए विश्वस्तरीय आधारभूत संरचना का विकास तेज गति से हो रहा है। सड़क, पेयजल संरचना, बिजली संरचना, ड्रेनेज, सिवरेज, साइकिल लेन, पैदल पाथ इत्यादि का विकास अंतिम दौर में है। आवासीय, व्यावसायिक, शैक्षणिक, मिक्स यूज, स्वास्थ्य, हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में विकास के लिए चिन्हित प्लॉट्स के ई ऑक्सन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है और प्रथम चरण में कई प्लॉट्स की नीलामी भी हो गई है। रांची स्मार्ट सिटी के विकास को लेकर झारखंड सरकार और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन खुद काफी संजीदा हैं।

पूर्व में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने भी अपनी समीक्षा  बैठकों के दौरान स्मार्ट सिटी में चल रही विकास योजनाओं की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए राज्यवासियों को आश्वस्त किया है कि यह शहर जनआकांक्षाओं के अनुरूप विकसित होगा। इसी क्रम में नए शहर के लिए आधारभूत संरचना का विकास जारी है।

केंद्रीय सचिव ने भी की थी रांची स्मार्ट सिटी की योजनाओं की तारीफ

वहीं तीन दिवसीय झारखंड दौरे के दौरान केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने भी रांची स्मार्ट सिटी की योजनाओं की समीक्षा और भौतिक निरीक्षण के बाद खुशी जाहिर करते हुए कहा था कि यह शहर झारखंड और आसपास के राज्यों के लिए मॉडल सिटी के रूप में काम करेगा।

विभागीय सचिव विनय चौबे ने भी किया खुशी का इजहार

केंद्र सरकार द्वारा जारी रीयल टाइम रैंकिंग में रांची और झारखंड को मिली बढ़त को लेकर विभागीय सचिव विनय कुमार चौबे ने खुशी जाहिर करते हुए रांची स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन को बधाई दी है। वहीं स्मार्ट सिटी कॉरपोरेशन के सीईओ अमित कुमार ने आश्वस्त किया है कि स्मार्ट सिटी के विकास के दौरान जनभागीदारी का पूरा ख्याल रखा गया है।

जिन कार्यों पर अंक प्राप्त होते हैं, उसमें कुछ महत्वपूर्ण इस प्रकार हैं

-संबंधित स्मार्ट सिटी द्वारा चयनित परियोजना के टेंडर प्रक्रिया का निष्पादन।

-परियोजना के लिए कार्यादेश जारी होना।

-परियोजनाओं के पूर्ण होने पर।

-स्मार्ट सिटी मिशन और राज्य सरकार द्वारा फंड के आवंटन और एसपीवी को ट्रांसफर किए जाने पर।

-स्मार्ट सिटी मिशन और राज्य सरकार द्वारा जारी फंड के खर्च के आधार पर।

-फंड के खर्च की उपयोगिता प्रमाण पत्र ससमय केंद्र सरकार को भेजने पर।

-परियोजनाओं के जीपीएस टैगिंग पर।

-सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम की बैठक समय पर आयोजित करने पर।

-कार्यआदेश की वित्तीय प्रगति पर।

-स्मार्ट सिटी मिशन अनुदान के कार्यान्वयन पर।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.