Jharkhand Teachers: झारखंड के प्राथमिक शिक्षकों को मिलेगी प्रोन्नति, प्रधानाध्यापकों के पद भरे जाएंगे

Jharkhand Teacher News Hindi Samachar झारखंड में 1994 से पूर्व नियुक्त व अनुकंपा पर नियुक्ति शिक्षकों को प्रशिक्षित शिक्षकों का वेतनमान मिलेगा। प्राथमिक शिक्षकों की प्रोन्नति को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने आदेश जारी किया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sat, 28 Aug 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 06:39 PM (IST)
Jharkhand Teachers: झारखंड के प्राथमिक शिक्षकों को मिलेगी प्रोन्नति, प्रधानाध्यापकों के पद भरे जाएंगे
Jharkhand Teacher News, Hindi Samachar स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने आदेश जारी किया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के प्राथमिक शिक्षकों को भूतलक्षी (पिछले) प्रभाव से ग्रेड तीन, ग्रेड चार तथा ग्रेड सात में प्रोन्नति मिलेगी। इसके तहत शिक्षकों को निर्धारित अवधि तक सेवा पूरी करने पर आरक्षण रोस्टर के अनुसार पद की उपलब्धता की तिथि से प्रोन्नति दी जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने झारखंड उच्च न्यायालय के आदेश तथा महाधिवक्ता के परामर्श पर इससे संबंधित आदेश जारी कर दिया है। जानकारों के अनुसार, इस निर्णय से शिक्षकों को अग्रेतर ग्रेडों में शीघ्र प्रोन्नति मिल सकेगी, जिससे प्रधानाध्यापकों के रिक्त पद भर पाएंगे।

वर्तमान में मिडिल स्कूलों में प्रधानाध्यापकों के लगभग 95 प्रतिशत पद रिक्त हैं। स्‍कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, ग्रेड तीन, ग्रेड चार तथा ग्रेड सात में देय नियमित प्रोन्नति संशोधित वरीयता सूची के अनुसार पद की उपलब्धता की तिथि से वैचारिक रूप से प्रदान की जाएगी। आदेश के अनुसार, वैसे प्राथमिक शिक्षक, जिनकी नियुक्ति 1994 से पूर्व हुई है, या जो अनुकंपा पर नियुक्त हैं, उन्हें ग्रेड एक में प्रोन्नति नियुक्ति तिथि से दी जाएगी।

इससे उन्हें प्रशिक्षित शिक्षकों का वेतनमान मिल सकेगा। आदेश में यह भी कहा गया है कि ग्रेड-दो की प्रोन्नति नियुक्ति की तिथि से 12 वर्ष के बाद दी जाती है, बशर्तें उनके द्वारा इस अवधि में प्रशिक्षण पूरा कर लिया गया हो। चूंकि इस प्रोन्नति में पद एवं आरक्षण रोस्टर आदि की गणना नहीं की जाती है, इसलिए यह कालबद्ध प्रोन्नति के समान है। इसलिए इस प्रोन्नति का बकाया भी देय होगा।

प्रोन्नति में ये प्रविधान भी होंगे लागू

-पूर्व में दी गई प्रोन्नति को रद नहीं किया जाएगा, लेकिन भूतलक्षी प्रभाव (बैकडेट) से पद उपलब्ध होने की स्थिति में वैचारिक रूप से देय प्रोन्नति की तिथि को परिवर्तित कर दिया जाएगा।

-नियमित प्रोन्नति देने के बाद प्राथमिक शिक्षक के योगदान नहीं करने की स्थिति में उन्हें वैचारिक प्रोन्नति देय नहीं होगी।

बैठक में शिक्षक संघों ने रखी थी मांग

पिछले दिनों स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा के साथ बैठक में अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ सहित कई शिक्षक संघों ने इसकी मांग की थी। शिक्षक संघों ने नियमावली व कोर्ट के आदेशों को सचिव के समक्ष रखा था।

प्रोन्नति के आदेश से शिक्षकों में हर्ष, जताया आभार

प्राथमिक शिक्षकों को पिछले प्रभाव से ग्रेड तीन, चार तथा सात में प्रोन्नति देने के आदेश से प्राथमिक शिक्षकों में हर्ष है। अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष विजेंद्र चौबे, महासचिव राममूर्ति ठाकुर, मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद ने कहा कि प्रोन्नति की विसंगतियों को दूर करते हुए राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों के हजारों शिक्षकों की प्रोन्नति हेतु आदेश जारी करने के लिए संघ स्कूली एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा के प्रति आभार प्रकट करता है। 18 अगस्त को हुई बैठक में संघ ने इस ओर उनका ध्यान आकृष्ट कराया था। शिक्षक अनूप केशरी, संजय कुमार, देवी प्रसाद मुखर्जी, सलीम सहाय तिग्गा आदि ने भी इसे लेकर विभाग के प्रति आभार प्रकट किया है।

chat bot
आपका साथी