Jharkhand Schools Reopen: हेमंत सरकार ने स्कूल-कालेज व कोचिंग सेंटर खोलने की दी अनुमति, जानें विस्तार से

Jharkhand Schools Reopen झारखंड में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में गुरुवार को सरकार ने अहम कई फैसले लिए हैं। सरकार ने कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी है। कोचिंग संस्थानों के संचालन की भी अनुमति दी गई है।

Vikram GiriFri, 30 Jul 2021 09:37 PM (IST)
Jharkhand Schools Reopening: हेमंत सरकार ने स्कूल-कालेज व कोचिंग सेंटर खोलने की दी अनुमति। जागरण

रांची, जासं । झारखंड में आपदा प्रबंधन प्राधिकार की बैठक में गुरुवार को सरकार ने अहम कई फैसले लिए हैं। सरकार ने कक्षा नौ से 12वीं तक के छात्रों को स्कूल में आने की अनुमति दी है। कोचिंग संस्थानों के संचालन की भी अनुमति दी गई है। लेकिन यह अनुमति 18 वर्ष से अधिक के छात्रों के लिए होगी। इसके अलावा स्नातक और स्नातकोत्तर के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए भी कॉलेजों में कक्षाओं का संचालन हो सकेगा।

इनके लिए उन्हीं विद्यार्थियों को शामिल करने की छूट होगी जिन्होंने कम से कम एक टीका ले लिया हो। इसी प्रकार आइटीआइ, कौशल विकास केंद्र और पॉलिटेक्निक भी खुल सकेंगे। ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी और कोचिंग तथा अन्य शैक्षणिक परिसरों में कुल क्षमता के हिसाब से 50 प्रतिशत के उपयोग की छूट होगी।

अहम बातें

- विद्यालयों में अभिभावकों की अनुमति से कक्षा नौ से बारहवीं तक के छात्र आ सकेंगे, अधिकतम चार घंटे होगी पढ़ाई

- सभी स्कूलों और कॉलेज में शिक्षक और गैर शैक्षणिक कर्मी उपस्थित रहेंगे, यूजी एवं पीजी की अंतिम वर्ष की कक्षा खुल सकेंगी

- ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी, विद्यार्थियों के लिए कम से कम एक टीका अनिवार्य होगा, 18 वर्ष से बड़े छात्र ही कोचिंग में आ सकेंगे

- 50 प्रतिशत की क्षमता से ही चलेंगे शैक्षणिक संस्थान, बंद जगह पर अधिकतम सौ लोगों के जुटने की छूट होगी लेकिन धार्मिक स्थलों पर पाबंदी जारी

गौरतलब है कि हेमंत सोरेन सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में पहली से कक्षा आठवीं तक के बच्चों के लिए ऑफलाइन क्लासेस की अनुमति नहीं दी गई है। इससे यह साफ है कि सरकार अभी कोरोना की तीसरी लहर को लेकर किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना चाह रही है। इस दौरान सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक टीकाकरण पर रहेगा। बता दें कि अभी सूबे में कोरोना टीकाकरण तेजी से हो रहा है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.