Jharkhand School Reopen: मात्र एक से दो छात्राएं पहुंचीं विद्यालय, वार्डन को सौंपा सहमति पत्र

Jharkhand School Reopen कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में छात्राएं नहीं पहुंची। कुछ ही विद्यालयों में दो से तीन की संख्या में छात्राएं पहुंची। कुछ छात्राओं ने विद्यालय की वार्डन को सहमति पत्र उपलब्ध कराया। पहले दिन स्‍कूल में साफ-सफाई की गई।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 03:08 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 03:12 PM (IST)
Jharkhand School Reopen: मात्र एक से दो छात्राएं पहुंचीं विद्यालय, वार्डन को सौंपा सहमति पत्र
Jharkhand School Reopen पहले दिन स्‍कूल में साफ-सफाई की गई।

रांची, जासं। निजी और सरकारी स्कूलों में दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं शुरू होने के बाद सोमवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय को खोला गया। विद्यालय में 10वीं और 12वीं की कक्षा शुरू होने के पहले दिन कोई भी छात्रा स्कूल नहीं पहुंची। इस वजह से कक्षाओं का संचालन नहीं हुआ। सोमवार को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय, कांके में सिर्फ दो छात्राएं अपने अभिभावकों के साथ पहुंचीं। उन्होंने अपना सहमति पत्र विद्यालय की वार्डन को उपलब्ध कराया। हालांकि स्कूल में छात्राओं की संख्या 92 है।

छात्राओं के नहीं आने से कक्षाएं शुरू नहीं हो सकी। यही हाल बुढ़मू के कस्तूरबा विद्यालय की रहीं, जहां सिर्फ एक ही छात्रा पहुंची, जो कक्षा दसवीं की विद्यार्थी है। यह हाल सिर्फ बुढ़मू और कांके क्षेत्र की नहीं, बल्कि रांची जिला स्थित अधिकतर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की रही। छात्राओं के नहीं पहुंचते देख कई विद्यालयों ने परीक्षा में साफ सफाई अभियान को जारी रखा। विद्यालय द्वारा साफ सफाई करवाई गई।

कक्षाओं को शुरू करने से पहले विद्यालयों में साफ सफाई और  सैनिटाइजेशन का काम किया गया। लंबे दिनों तक स्कूलों के बंद रहने से गंदगी और झाड़ियां उग आई थी। उसे साफ कराया गया। कांके स्थित विद्यालय में जेसीबी चलाकर झाड़ियों को हटाया गया और जमीन को समतल कराया गया। दूसरी तरफ शारीरिक दूरी का ख्याल रखा जाए। इसके लिए क्लास में 2 छात्रों के बीच छह फीट की दूरी बनाए रखने के लिए सीटिंग अरेंजमेंट किया गया है। कक्षा में भी सैनिटाइजेशन का काम किया गया। वहीं स्कूलों में भी शिक्षक पहुंचे। उन्हें भी कोविड-19 के गाइडलाइन का ख्याल रखते हुए कक्षा लेने का सलाह दिया गया।

उल्लेखनीय है कि रांची जिला में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की कुल संख्या 13 है। स्कूल खुलने के पूर्व रविवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा गठित टीम परियोजना पदाधिकारी निशी प्रभा एवं प्रताप कुमार ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय कांके, बुढ़मू, मांडर, एवं चान्हो का स्थलीय निरीक्षण किया। जांच के दौरान सभी विद्यालयों में साफ-सफाई और सीटिंग अरेंजमेंट की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। विद्यालय की वार्डन के द्वारा बताया गया कि सरकार के निर्देश के आलोक में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में कक्षा संचालित करने को लेकर पूरी तरह तैयार है।

chat bot
आपका साथी