Jharkhand School Reopen: झारखंड में 2 से खुलेंगे हाई व प्लस टू स्कूल, 9 अगस्‍त से शुरू होंगी कक्षाएं

Jharkhand School Reopen News Hindi News सोमवार को झारखंड शिक्षा विभाग कल कक्षाओं के संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी करेगा। राज्य में चार माह बाद 2337 स्कूल खुलेंगे। कोरोना की दूसरी लहर में सभी स्‍कूल बंद किए गए थे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:52 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 07:14 PM (IST)
Jharkhand School Reopen: झारखंड में 2 से खुलेंगे हाई व प्लस टू स्कूल, 9 अगस्‍त से शुरू होंगी कक्षाएं
Jharkhand School Reopen News, Hindi News सोमवार को झारखंड शिक्षा विभाग कल कक्षाओं के संचालन को लेकर गाइडलाइन जारी करेगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड के सरकारी हाई स्कूल तथा प्लस टू स्कूल सोमवार से पूरी तरह खुल जाएंगे। हालांकि स्कूलों में अभी शिक्षक और अन्य स्टाफ ही आएंगे। स्कूलों में अगले सप्ताह से ही कक्षाएं संचालित होंगी। उम्मीद की जा रही है कि कक्षा नौवीं से बारहवीं की ऑफलाइन पढ़ाई नौ अगस्त से शुरू हो जाएगी। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग सोमवार को इस संबंध में विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगा। स्कूलों के खुलने पर शिक्षक एक सप्ताह स्कूलों में साफ-सफाई और सैनिटाइजेशन सुनिश्चित करने का काम करेंगे।

चूंकि कई स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर बनाया गया था, इसलिए स्कूलों को अच्छी तरह सैनिटाइज करने पर विशेष जाेर दिया जा रहा है। अभी तक इन स्कूलों में 50 प्रतिशत शिक्षक रोस्टर के अनुसार आ रहे थे। सोमवार से सभी शिक्षक व स्टाफ स्कूल आएंगे। इस बीच नामांकन व अन्य गतिविधियां होंगी। बता दें कि राज्य सरकार ने अगले वर्ष होने वाली दसवीं एवं बारवहीं की परीक्षा को देखते हुए हाई और प्लस टू स्कूलों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने का निर्णय लिया है।

हालांकि स्कूलों में विद्यार्थियों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं होगी। जो छात्र-छात्राएं अभिभावक की मर्जी पर स्कूल आकर ऑफलाइन पढ़ाई करना चाहते हैं, वे ही स्कूल आ सकेंगे। जो छात्र-छात्राएं घर पर रहकर ऑनलाइन शिक्षा और डिजिटल कंटेंट लेना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकेंगे। ऑनलाइन पढ़ाई बंद नहीं होगी। स्कूल आने से पहले छात्र-छात्राओं को यह भी शपथ पत्र देना होगा कि उनके परिवार में कोई कोरोना संक्रमित नहीं है तथा हाल में वे किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में नहीं आए हैं।

बता दें कि कोरोना के कारण पिछले वर्ष भी नौ महीनों तक स्कूल नहीं खुले थे। बाद में संक्रमण कम होने पर 21 दिसंबर 2020 से कक्षा नौवीं से बारहवीं के लिए स्कूलों को खोला गया था। इस साल अप्रैल में कोरोना के मामले बढ़ने पर स्‍कूल दोबारा बंद कर दिए गए थे। इसके बाद लगभग चार माह से स्कूल बंद हैं।

chat bot
आपका साथी