अब UAV बताएगा कहां जमे हैं नक्सली, पुलिस लेगी बचे-खुचे माओवादियों की टोह

UAV. नक्सलियों से निर्णायक लड़ाई लड़ रही झारखंड पुलिस को जल्‍द ही मारक कार्रवाई में मदद के लिए यूएवी उपलब्‍ध हो जाएगा।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 01:10 PM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 05:39 PM (IST)
अब UAV बताएगा कहां जमे हैं नक्सली, पुलिस लेगी बचे-खुचे माओवादियों की टोह
अब UAV बताएगा कहां जमे हैं नक्सली, पुलिस लेगी बचे-खुचे माओवादियों की टोह

रांची, राज्य ब्यूरो। झारखंड पुलिस अब नक्सलियों के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की तैयारी में है। राज्य से नक्सलियों के सफाए को लेकर कई योजनाएं भी चल रही हैं। जैसे, 13 फोकस एरिया डेवलपमेंट प्लान, बार्डर एरिया डेवलपमेंट प्लान चल रहा है। नक्सलियों पर इनाम तक की घोषणा हो चुकी है। नक्सलियों की संपत्ति जब्ती की कार्रवाई भी चल रही है, जो लेवी-रंगदारी के रुपयों से जुटाई गई है।

इसी कड़ी में अब एक नया उपकरण जुडऩे जा रहा है, जो नक्सलियों के सफाए में मददगार साबित होगा। यह उपकरण है माइक्रो अन्मैन्ड एरियल व्हेकिल (यूएवी)। यह एक तरह का कैमरा है, जो हवा में उड़ेगा और दो से तीन किलोमीटर के क्षेत्र में नक्सलियों-अपराधियों का मूवमेंट पुलिस को बताएगा। अब पुलिस का कैमरा बताएगा कि नक्सली कहां जमे हैं। उसके अनुसार ही पुलिस उक्त क्षेत्र की घेराबंदी करेगी, ताकि पुलिस को अधिक से अधिक सफलता मिल सके।

20 यूएवी खरीदने के लिए निकाली गई है निविदा
पुलिस मुख्यालय ने नक्सल क्षेत्रों में अभियान को मारक बनाने के उद्देश्य से ही यूएवी खरीदने की पूरी तैयारी कर चुका है। वर्तमान वित्तीय वर्ष में ही 20 यूएवी खरीदने के लिए निविदा भी निकाली जा चुकी है। जिस कंपनी के यूएवी पुलिस के मानकों पर खरे उतरेंगे, उसकी खरीदारी होगी।

 पांच साल पहले परीक्षण में फेल हो गया था यूएवी
करीब पांच साल पहले भी यूएवी खरीदने की पहल हुई थी। जिस कंपनी का यूएवी आया था, उसका परीक्षण रांची के टाटीसिलवे के जंगल में किया गया था। परीक्षण के दौरान ही उक्त यूएवी टाटीसिलवे के जंगल में खो गया था। जिस नक्सलियों को खोजने के लिए यूएवी लगाया गया था, उस यूएवी की खोज में पुलिस जंगल की कई दिनों तक खाक छानी थी, लेकिन वह नहीं मिला था। इसके बाद पुलिस ने उक्त यूएवी को खरीदने से इंकार कर दिया था। एक बार फिर पहल की गई है। इस बार अच्छी तरह से जांच-परखकर ही यूएवी खरीदने की तैयारी है।

chat bot
आपका साथी