CBSE व ICSE की तर्ज पर झारखंड बोर्ड भी 12वीं की परीक्षा रद करे- अभिभावक संघ

झारखंड अभिभावक संघ की ऑनलाइन बैठक बुधवार को अजय राय की अध्यक्षता में हुई। एसोसिएशन ने सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड की परीक्षा रद करने के फैसले को ठीक बताते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। कहा पीएम ने अभिभावकों की पीड़ा को समझे।

By Vikram GiriEdited By: Publish:Wed, 02 Jun 2021 03:44 PM (IST) Updated:Wed, 02 Jun 2021 03:47 PM (IST)
CBSE व ICSE की तर्ज पर झारखंड बोर्ड भी 12वीं की परीक्षा रद करे- अभिभावक संघ
CBSE व ICSE की तर्ज पर झारखंड बोर्ड भी 12वीं की परीक्षा रद्द करे। जागरण

रांची, जासं । झारखंड अभिभावक संघ की ऑनलाइन बैठक बुधवार को अजय राय की अध्यक्षता में हुई। एसोसिएशन ने सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड की परीक्षा रद करने के फैसले को ठीक बताते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया। कहा, पीएम ने अभिभावकों की पीड़ा को समझे। बैठक में शामिल सभी सदस्यों ने झारखंड सरकार से मांग की है कि जिस तरह केंद्र सरकार ने सीबीएसई, आईसीएसई की 12वीं की परीक्षा कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए रद्द किया है।

उसी तरह जैक बोर्ड भी 12वीं की परीक्षा रद्द करे। एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय राय ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से आग्रह किया है की संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य सप्ताह के तहत लॉकडाउन लगा है यह अच्छा है, लेकिन 12वीं की परीक्षा भी रद्द किया जाना चाहिए। बैठक में कैप्टन प्रदीप मोहन सहाय, रामदीन कुमार, कवलजीत सिंह, अभय पांडेय, राजेश कुमार, आलोक गेरा ,अजय कुमार पंकज आदि शामिल हुए।

गौरतलब है कि झारखंड में दसवीं तथा बारहवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर इस सप्ताह निर्णय लिया जा सकता है। उम्मीद यह भी की जा रही है कि राज्य सरकार इसपर केंद्र के निर्णय के साथ जा सकती है। अभी तक 12वीं परीक्षा को लेकर केंद्र के निर्णय का इंतजार किया जा रहा था। अब केंद्र द्वारा सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद करने के निर्णय के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में होनेवाली बैठक में इसपर चर्चा होगी तथा यहां भी आवश्यक निर्णय लिया जाएगा।

इधर, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव राजेश शर्मा ने कहा कि विभाग केंद्र के विस्तृत दिशा-निर्देश का इंतजार कर रहा है। उनके अनुसार, परीक्षा रद करने की क्या प्रक्रिया अपनाई गई, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है। ऐसे में अभी कुछ कह पाना उचित नहीं है। कहा कि केंद्र के विस्तृत दिशा-निर्देश देखने के बाद राज्य सरकार भी इसपर शीघ्र निर्णय लेगी। बता दें कि राज्य सरकार ने पहले ही कक्षा एक से नौ तथा ग्यारहवीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षाओं में बिना परीक्षा लिए प्रोन्नत कर दिया है।

chat bot
आपका साथी