Jharkhand Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव नहीं कराने का मामला हाई कोर्ट पहुंचा, PIL दाखिल

Jharkhand Panchayat Chunav 2021 झारखंड में पंचायत चुनाव अविलंब कराने को लेकर सोमवार को झारखंड हाई कोर्ट में देवघर के जय प्रकाश पंडित ने जनहित याचिका दाखिल की है। याचिका में कहा गया है कि राज्य सरकार तय समय में पंचायत चुनाव न कराकर कानून का उल्लंघन कर रही है।

By Alok ShahiEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 09:57 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 04:06 AM (IST)
Jharkhand Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव नहीं कराने का मामला हाई कोर्ट पहुंचा, PIL दाखिल
Jharkhand Panchayat Chunav 2021: पंचायत चुनाव के लिए हाइकोर्ट में देवघर के जय प्रकाश पंडित ने जनहित याचिका दाखिल की।

रांची, जासं। Jharkhand Panchayat Chunav 2021 झारखंड में पंचायत चुनाव अविलंब कराने को लेकर सोमवार को झारखंड हाइकोर्ट में देवघर के जय प्रकाश पंडित ने जनहित याचिका दाखिल की है। याचिका में कहा गया है कि राज्य सरकार तय समय में पंचायत चुनाव न कराकर कानून का उल्लंघन कर रही है। संविधान के अनुच्छेद 243 में स्पष्ट प्रविधान है कि कार्यकाल समाप्त होने के साथ ही चुनाव संपन्न करा लिया जाएं, जबकि सरकार चुनाव को बेवजह टाल रही है।

इससे पंचायती राज व्यवस्था कमजोर होगी। याचिकाकर्ता ने राज्य सरकार के सात जनवरी 2021 को जारी एक आदेश का उल्लेख भी किया है, जिसमें पंचायत चुनाव पर छह माह तक रोक लगाते हुए सभी जनप्रतिनिधियों का अधिकार यथावत रखने को कहा गया है। हाइकोर्ट से सरकार के उक्त आदेश को रद करने की मांग की गई है। कहा गया कि कार्यकाल में विस्तार नियम के विरुद्ध है।

हाई कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान ही दुमका और बेरमो विधान सभा का उपचुनाव सफलतापूर्वक कराया गया है। कहीं कोई परेशानी उत्पन्न नहीं हुई। ऐसे में पंचायत चुनाव पर रोक अव्यवहारिक है।

chat bot
आपका साथी